सोमवार, 10 जुलाई 2017

अजमेर में लगाए जाएंगे 6 लाख पौधे अजमेर मंे जिलास्तरीय वन महोत्सव सम्पन्न

अजमेर में लगाए जाएंगे 6 लाख पौधे
अजमेर मंे जिलास्तरीय वन महोत्सव सम्पन्न
हरियाली से आएगी खुशहाली, बढ़ेगा प्रदेश का हैप्पीनेस इंडेक्स - श्री देवनानी
एक वृक्ष लगाना, यज्ञ के बराबर - श्री चैधरी
जिले में 33 स्थानों पर बनेेंगे वृक्ष कुंज -श्री गोयल



अजमेर, 10 जुलाई। श्रावण मास के पहले दिन अजमेर जिले में 6 लाख पौधों के रोपण की पावन शुरूआत हो गई है। वन विभाग द्वारा स्थापित किए जाने वाले वृक्ष कुजों, महात्मा गांधी नरेगा एवं अन्य योजनाओं के तहत पौधों का रोपण किया जाएगा। इन पौधों की देखरेख, संरक्षण, पानी एवं अन्य सुविधाओं की सुनिश्चितता करने के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों की अध्यक्षता में स्थानीय कमेटियां भी गठित की जाएंगी। यह कमेटियां इन पौधों की समस्त देखरेख का कार्य संभालेगी।
मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के निर्देश पर आज अजमेर में श्रावण मास के पहले दिन जिला स्तर वन महोत्सव किशनगढ़ में आयोजित किया गया। कार्यक्रम मंे शिक्षा राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए कहा कि वृक्षारोपण एक ऐसा सशक्त माध्यम है जिससे हरियाली के साथ साथ खुशहाली भी आती है। हमारे आसपास जितनी अधिक हरियाली होगी। उतना ही अधिक हमारे जीवन में खुशहाली आएगी। हरियाली तनाव से भी मुक्ति दिलाती है।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे का लगातार प्रयास है कि लगातार प्रयास है कि प्रदेश का हैप्पीनेस इंडेक्स बढ़े । इसके लिए मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान जैसा अभिनव प्रयोग राजस्थान में किया गया है। प्रदेश के विभिन्न पेयजल ब्लाॅकों में भू-जल का स्तर तो बढ़ा ही है। इसके साथ ही हरियाली भी अब दिखायी देने लगी है। उन्होंने खेजड़ी की रक्षा के लिए खेजडली गांव के लोगों का उदाहरण देते हुए आव्हान किया कि हम भी अपने जीवन में वृक्ष लगाने के लिए गंभीरता से प्रयास करें।
किशनगढ़ विधायक श्री भागीरथ चैधरी ने कहा कि एक वृक्ष लगाना एक यज्ञ के बराबर पुण्य का कार्य होता है। हमें यह समझना होगा कि बिना पर्यावरण की रक्षा के हम भी नही बचेंगे। प्रकृति से छेड़छाड़ और पेड़ों की अंधाधुंध कटाई अंततः हमें ही भारी पडे़गी। मुख्यमंत्राी श्रीमती राजे ने यह जो अभियान शुरू किया है। वह राजस्थान की तकदीर और तस्वीर बदलने वाला साबित होगा। वन विभाग के अतिरिक्त मुख्य वन संरक्षक श्री समीर कुमार दुबे ने विभाग द्वारा किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने जिले में वृक्षारोपण अभियान की जानकारी देते हुए कहा कि अजमेर में विभिन्न स्थानों पर इस वर्ष 6 लाख पौधें लगाए जाएगें। मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान एक जन क्रांति के रूप मंे आगे बढ़ रहा है। अब तक जिले के 216 गांवों में अभियान के तहत कार्य कराएं जा चुके है। जिले में वृक्षारोपण का कार्य भी बड़े पैमाने पर किया जाएगा। वन विभाग द्वारा 33 वृक्ष कंुज तैयार करवाए जा रहे है। किशनगढ़ के वृक्ष कुंज में पांच हजार वृक्षों के पौधे रोपित किए जाएंगे। महात्मा गांधी नरेगा, मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान सहित अन्य विभागों के सहयोग से जिले में पौधा रोपण किया जाएगा। वृक्ष कुंजों की जिम्मेदारी स्थानीय जनप्रतिनिधियों की अध्यक्षता में गठित कमेटी को दी जाएंगी।
अध्यक्ष प्रो. बी.पी.सारस्वत ने कहा कि यह अभियान मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे की पावन भावना से जुड़ा हुआ है। खेत का पानी खेत में, गांव का पानी गांव में रहेगा तो निश्चित रूप से हरियाली भी बढ़ेगी। उन्होंने पर्यावरण की रक्षा और प्रदूर्षण से मुक्ति के लिए वृक्ष लगाने का आव्हान किया ।
कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, आमजन एवं विद्यार्थियों द्वारा सामरिया हरड़ा वन खण्ड में पौधारोपण किया गया । इस अवसर पर जिला प्रमुख वंदना नोगिया सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि एवं आमजन उपस्थित थे।
वन महोत्सव के तहत सोमवार को जिले के समस्त उपखण्ड, ब्लाॅक एवं ग्राम पंचायत स्तर पर भी विभिन्न आयोजन किए गए। जहां अधिकारियों, कर्मचरियों एवं जनप्रतिनिधियों ने उत्सहापूर्वक भाग लेकर पौधारोपण किया।




राजकीय छात्रावासों में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित अजमेर, 10 जुलाई। विभाग के अधीन जिले में संचालित राजकीय अम्बेडकर छात्रावास सुभाषनगर अजमेर, गगवाना, किशनगढ, रूपनगढ, अराई, सरवाड, सावर, साॅपला, प्रान्हेडा, केकडी, पीसागंन, पुष्कर, मसूदा, विजयनगर, ब्यावर, भिनाय, राजकीय देवनारायण कन्या छात्रावास कायड(अजमेर), राजकीय देवनारायण छात्रावास मसूदा, भिनाय, राजकीय सावित्राीबाई फूले कन्या छात्रावास पुष्कर रोड अजमेर, राजकीय महाविधालय स्तरीय महिला छात्रावास पुष्कर रोड अजमेर एवं हरिभाउ उपाध्याय अनुदानित कन्या छात्रावास हटूण्डी में नये शैक्षणिक सत्रा 2017-18 में प्रवेश के लिए आवेदन पत्रा आॅनलाइन आमंत्रित किए गए है।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक श्री संजय सावलानी ने बताया कि छात्रावासों में पूर्व में आवासरत विद्यार्थी जो गत कक्षा में उत्र्तीण हो गये है उन्हे पृथक से आवेदन करने की आवश्यकता नही होगी। इन विद्यार्थियों को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के पोर्टल एसजेएमएस डाॅट राजस्थान डाॅट जीओवी डाॅट इन पर केवल उत्र्तीण के दस्तावेज की रूप में अंक तालिका की प्रति अपलोड करनी होगी। नये छात्रा-छात्राओं के लिए 20 मई से आॅनलाईन आवेदन पोर्टल पर आवेदन करने की सुविधा प्रदान की गई है। इन छात्रावासों में वर्तमान में रिक्त सीटो के लिए विभाग द्वारा प्रवेश की संशोधित अन्तिम तिथि 15 जुलाई निर्धारित की गयी है। अतः इच्छुक छात्रा-छात्राएं छात्रावास से रिक्त स्थानो पर प्रवेश के लिए आॅनलाईन पोर्टल पर आवेदन कर विभाग के छात्रावासों में प्रवेश लेकर योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।
उन्होंने बताया कि पोर्टल पर प्राप्त आॅनलाईन आवेदनो पर नियमानुसार पात्रा छात्रों को छात्रावास मेें प्रवेश दिये जाने की कार्यवाही की जायेगी। छात्रावासों में प्रवेश के लिए ई-मित्रा कियोस्क, साईबर केफे, निजी इंटरनेट के माध्यम से आॅनलाईन आवेदन करना अनिवार्य है। आॅनलाईन आवेदन पत्रा पेपरलेस होंगे। आवेदक द्वारा आवेदन पत्रा के साथ वांछित स्वप्रमाणित दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करना होगा। अधिक जानकारी के लिए विभाग के जिला कार्यालय अथवा संबंधित छात्रावास से विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते है।
उन्होंने बताया कि इसके अलावा कक्षा 11 व 12 में अध्ययनरत छात्रा यदि जयपुर एवं कोटा की कोचिंग संस्थाओं में प्रवेश लेकर, विभाग के जयपुर व कोटा में संचालित छात्रावासों मे प्रवेश लेने की स्थिति में उन्हे विभाग की मुख्यमंत्राी निःशुल्क कोचिंग योजना के अन्तर्गत आईआईटी, मेडिकल, लाॅ एवं आईआईएम जैसे राष्ट्रीय स्तर के पाठयक्रमों में प्रवेश के लिए परीक्षा की कोचिंग में नियमानुसार चयन किया जाकर निशुल्क कोचिंग भी उपलब्ध करायी जायेगी।




नाबार्ड डी.डी.एम. ने बढ़ाया प्रशिक्षार्थियों का हौसलाएवं पापड़ एवं मसाला पाउडर उद्यमी प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया समापन
अजमेर, 10 जुलाई। बडौदा स्वरोजगार विकास संस्थान में पापड़ आचार एवं मसाला उद्यमी प्रशिक्षण के समापन समारोह में नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक श्री बी.बी.खरबंदा ने प्रशिक्षणर्थियों को संबोधित कर स्वरोजगार की राह में आगे बढ़ने के लिए हौसला प्रदान किया।
बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान की निदेशक श्रीमती सीमा खन्ना ने बताया कि बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान के तत्वाधान में पापड़ अचार एवं मसाला उद्यमी प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दस दिवसीय प्रशिक्षण का सोमवार को समापन समारोह आयोजित किया गया। प्रशिक्षण में स्वयं सहायता समूह की 21 महिलाओं ने भाग लिया। प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन समारोह आरसेटी में नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक श्री बी.बी. खरबंदा की अध्यक्षता में आयोजित किया गया।
उन्होंने बताया कि श्री खरबंदा द्वारा अपने उद्बोधन में प्रशिक्षणार्थियों को धन्यवाद देते हुए अपने परिवार से आरसेटी तक आये जिससे महशूस होता है, कि आप वास्तव में उद्यमी बनेगें। नाबार्ड के माध्यम से स्वयं सहायता समूह बनाकर उनके उत्पाद को मार्केट तक पहुँचाने का आश्वासन दिया। बैंक में छोटी छोटी बचत कर बैंक से 12 रूपये एवं 330 रूपये की राशि देकर प्रधानमंत्राी जीवन ज्योति एवं सुरक्षा बीमा योजना एवं अटल पेंशन योजना से जुड़कर योजनाओं से लाभान्वित होने का आह्वान किया। समारोह में सभी प्रशिक्षणार्थियों को मुख्य अतिथि एवं संस्थान निदेशक द्वारा प्रमाण पत्रा प्रदान किये गए।
इस दौरान सहायक एकल खिड़की के स्टेट प्राॅजेक्ट काॅडिनेटर आनन्द एवं जिला प्राॅजेक्ट काॅडिनेटर जोसफिन एवं दक्ष प्रशिक्षिका सुश्री सम्पत राठौड तथा संस्थान फैकल्टी रामराज धाकड़ उपस्थित थे। मुख्य अतिथी द्वारा संस्थान परिसर में वृक्षारोपण करवाया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें