edvertise

edvertise
barmer

राजस्थान में 55 सौ कांस्टेबलों की होगी भर्ती
जयपुर/जोधपुर: जो अभ्यार्थी राजस्थान पुलिस की तैयारी कर रहें हैं. उनके लिये एक अच्छी ख़बर हैं कि, सत्तारूढ़ राजे सरकार ने प्रदेश के पुलिस बेड़े में 55 सौ कांस्टेबलो की होने वाली भर्ती को राज्य सरकार ने कांस्टेबल सामान्य, कांस्टेबल चालक, कांस्टेबल बैण्ड, कांस्टेबल घुड़सवार व श्वानदल के लिए भर्ती को हरी झण्डी दी हैं. पुलिस महानिदेशक की ओर से जारी पत्र के तहत राज्य सरकार ने 55 सौ कांस्टेबल के रिक्त पदों के लिए गुरूवार को प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति दी है.

इधर डीजीपी ने राज्य के सभी जिला पुलिस अधीक्षक, जोधपुर व जयपुर के उपायुक्त, जीआरपी एसपी, आरपीटीसी, पीटीएस व आरएसी के सभी बटालियंस, सीआईडी, एसएसबी, एसओजी को पत्र भेजकर रिक्त पदों के लिए जानकारी मांगी है. एेसे में 483 रिक्त पदों से जूझ रहे जोधपुर पुलिस कमिश्नरेट को कुछ राहत मिलने की उम्मीद है. मारवाड़ में अकेले जोधपुर पुलिस कमिश्नरेट में कांस्टेबल के 245 पद रिक्त हैं.

दरअसल 5500 कांस्टेबलो की भर्ती के लिए गृह विभाग ने मंजूरी दे चूका है. भर्ती जिलों में रिक्त पदों के आधार पर होगी जहाँ ज्यादा पद रिक्त हैं उन जिलो को प्रमुखता दी जाएगी.

आवेदन के लिए योग्यता:
सबसे पहले आवेदन करे उस के बाद परीक्षा होगी और जिन अभियार्थियो का सलेक्सन होगा उन का शारीरिक मापदंड किया जायेगा जिसमे सबसे पहले 10 किलोमीटर की दोड़ होगी जिस का समय निर्धारित होगा 60 मिनट उस के बाद अभियार्थियो का सीना मापा जायेगा.

80cm से 85cm तक जिसमें 5cm सीना फुलाया जायेगा फिर अभियार्ती की लम्बाई मापी जाएगी जो कम से कम 170cm होना जरुरी होती और बाद में वजन मापा जाता हें जो कम से कम 50k.g होना जरुरी होता हें यह प्रक्रिया होने के कुछ दिनों बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाती हैं जिन अभियार्थियो का नाम मेरिट लिस्ट में आता वह सभी अभियार्थि राजस्थान पुलिस में भर्ती होते हैं.

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top