edvertise

edvertise
barmer



जालोर 2.50 लाख की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत
जालोर 19 जुलाई - जिला कलक्टर एल.एन.सोनी ने जालोर, आहोर, बागोडा एवं चितलवाना तहसील क्षेत्रा के 5 व्यक्तियों की सड़क दुर्घटना में मृत्यु होने पर मुख्यमंत्राी सहायता कोष से 2 लाख 50 हजार रूपयों की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की हैं।

जिला कलक्टर (सहायता) एल.एन.सोनी ने बताया कि जालोर तहसील क्षेत्रा में सियाणा निवासी बंशीलाल पुत्रा रासाराम हरिजन की गत 21 फरवरी, 2017 को सडक दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी वही आहोर तहसील क्षेत्रा में जोगावा ग्राम निवासी नवाराम पुत्रा सांकलाराम मेघवाल की गत 17 जुलाई. 2016 को, बागोड़ा तहसील क्षेत्रा के अरणु ग्राम के दिनाराम पुत्रा बगदाराम भील की 30 अप्रैल, 2017 को एवं गांवडी निवासी बाबुलाल पुत्रा बगदाराम मेघवाल की 16 अप्रैल, 2017 को तथा चितलवाना तहसील के भाटकी ग्राम निवासी अल्पेश कुमार पुत्रा कृष्ण राम पुरोहित की 24 अप्रैल, 2017 को सड़क दुर्घटना में मृत्यु होने पर उनके निकटतम परिजनों के लिए 50-50 हजार रूपयों की आर्थिक सहायता राशि मुख्यमंत्राी सहायता कोष से स्वीकृत की गई हैं। उन्होंने बताया कि सम्बन्धित उपखण्ड अधिकारियों व तहसीलदारों की अनुशंषा पर उक्त राशि स्वीकृत की गई हैं।

---000--

एमपी मद के तहत 2 कार्यो की वित्तीय स्वीकृति जारी
जालोर 19 जुलाई - मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना ने सांसद स्थानीय क्षेत्रा विकास योजना के तहत 2 कार्यो के लिए 5 लाख की वित्तीय स्वीकृति व प्रथम किश्त की राशि हस्तान्तरण की स्वीकृति जारी की हैं।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना ने बताया कि क्षेत्राीय सांसद देवजी पटेल की अनुंशषा पर रा.उ.मा.वि. प्रतापपुरा (सांचैर) में खेल सामग्री क्रय करने के लिए 1 लाख रूपये तथा रा.उ.मा.वि. जेरण (भीनमाल) में अतिरिक्त कक्षा-कक्ष निर्माण के लिए 4 लाख रूपयों की वित्तीय स्वीकृति व प्रथम किश्त की राशि हस्तांतरण की स्वीकृति जारी की हैं।

---000---

सीईओ ने किया नरेगा कार्यो का औचक निरीक्षण
जालोर 19 जुलाई - मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना ने मंगलवार को जसवन्तपुरा पंचायत समिति की माण्डोली, भरूडी व मुडतरासिली में चल रहे महात्मा गांधी नरेगा कार्यो का औचक निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना ने माण्डोली ग्राम पंचायत मंे नदी के पास चल रहे बाढ़ बचाव कार्यो का जायजा लेते हुए मेट वनेसिंह को 5-5 के गु्रप में कार्य करवाने एवं कार्यस्थल पर पानी की सुविधा पर्याप्त मात्रा में रखने व कार्यस्थल पर बोर्ड लगाने के निर्देश दिये साथ ही महिला श्रमिकों को चर्चा के दौरान कहा कि नारी का सम्मान और इज्जत को घर में शौचालय बनाकर ही बचा सकते हैं। उन्होंने महिलाओं को समझाया कि आप अपनी सुरक्षा एवं मर्यादा के लिए घर में शौचालय का निर्माण क्यों नहीं करते जबकि सरकार द्वारा 12 हजार की राशि का आर्थिक सहयोग दिया जा रहा हैं। उन्होंने भरूडी ग्राम पंचायत में आदर्श तालाब निर्माण कार्य के निरीक्षण के दौरान श्रमिकों से समय पर मजदूरी मिलने एवं घरों में स्वच्छ शौचालय निर्माण आदि के बारे में चर्चा कर ग्रामसेवक को शौचालय निर्माण शीघ्र पूर्ण करवाने के निर्देश दिये।

उन्होंने मुडतरासिली मंे बेडू मुडतरासिली से सिकवाडा सरहद तक ग्रेवल सड़क के निर्माण कार्य का निरीक्षण के दौरान मेट बाबूलाल व महिला मेट मरगी से पांच-पांच के गु्रप में श्रमिकों से कार्य करवाने तथा श्रमिकों को समय पर उचित मजदूरी मिलने के बारे में विस्तृत चर्चा कर ग्राम विकास के कार्य को अच्छे ढंग से करने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान आईईसी समन्वयक वोराराम जीनगर ने श्रमिकों को नरेगा योजना के कार्यो के बारे में चर्चा कर विस्तृत जानकारी प्रदान की।

---000---

चिन्हित विद्यालयों में होगा संवादात्मक वचनबद्धता कार्यक्रमों का आयोजन
जालोर 19 जुलाई - जालोर विधानसभा क्षेत्रा में परस्पर संवादात्मक स्कूली वचनबद्धता के द्वितीय चरण के तहत 24 जुलाई को चिन्हित विद्यालयों में कार्यक्रम आयोजित किये जाकर मतदाता सूची में नाम जुडवाने आदि कार्यो के लिए प्रेरित किया जायेगा।

जालोर निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी (एसडीएम) राजेन्द्रसिंह ने बताया कि निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार विद्यालयों में 15-17 आयु वर्ग के भावी मतदाता छात्रा-छात्राओं को निर्वाचन तंत्रा से जोड़ने हुए निर्वाचन प्रक्रिया (पंजीकरण मतदान प्रक्रिया) के सम्बन्ध में संवेदनशील बनाने के लिए परस्पर संवादात्म्क स्कूली वचनबद्धता के द्वितीय चरण के तहत 24 जुलाई को चिन्हित 33 विद्यालयों में प्रश्नोत्तरी, जागरूकता, वातावरण निर्माण कार्यक्रम आदि करवायें जायेंगे।

उन्होंने बताया कि जालोर विधानसभा क्षेत्रा में परस्पर संवादात्मक स्कूली वचनबद्धता के द्वितीय चरण के तहत 24 जुलाई सोमवार को राउमावि जालोर, राउमावि शहरी जालोर, राउमावि बालिका प्रताप चैक जालोर, राउमावि बालिका शिवाजी नगर जालोर, राउमावि सांथू, राउमावि चूरा, राउमावि रेवत, राउमावि नून, राउमावि लेटा, राउमावि मडगांव, राउमावि भागली सिंधलान, राउमावि बाकरा रोड़, राउमावि नारणावास, राउमावि सामतीपुरा, राउमावि सायला, राउमावि बालिका सायला, राउमावि माण्डवला, राउमावि उम्मेदाबाद, राउमावि जीवाणा, राउमावि केशवणा, राउमावि सुराणा, राउमावि बाकरा गांव, राउमावि रेवतड़ा, राउमावि बालवाड़ा, राउमावि मेंगलवा, राउमावि पांथेड़ी, राउमावि थलवाड़, राउमावि तीखी, राउमावि आलासन व राउमावि सांगाणा में कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।

---000---

सेडिया ग्राम की वितरण व्यवस्था परिवर्तित
जालोर 19 जुलाई - जिला रसद अधिकारी ने सेडिया ग्राम के उचित मूल्य दुकान की अस्थाई वितरण व्यवस्था को परिवर्तित किया हैं।

जिला रसद अधिकारी सम्पतराज वडेरा ने बताया कि सेडिया ग्राम की अस्थाई वितरण व्यवस्था सरनाऊ ग्राम के उचित मूल्य दुकानदार नरिंगाराम को दी गई थी किन्तु नरिंगाराम ने सेडिया ग्राम की अस्थाई वितरण व्यवस्था करने में असमर्थता जाहिर की हैं जिसको दृष्टिगत रखते हुए सेडिया ग्राम की वितरण व्यवस्था कबूल की ढाणी ग्राम के उचित मूल्य दुकानदार भजनलाल पुत्रा जोधाराम को सौंपी गई हैं।

---000---

जिले को मिले 484 व्याख्याता एवं 140 प्रधानाचार्य
जालोर 19 जुलाई - शिक्षा विभाग राजस्थान द्वारा जालोर जिले में राजस्थान लोक सेवा आयोग से नव चयनित 484 स्कूल व्याख्याताओं को पदस्थापित किया गया हैं तथा पदोन्नति से 140 प्रधानाचार्यो को जिले में नियुक्ति दी गई है।

जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) ललित शंकर आमेटा ने बताया कि शिक्षा विभाग राजस्थान द्वारा जालोर जिले में जनप्रतिनिधियों व जिला प्रशासन की मांग के अनुसार जालोर जिले में वरियता के साथ राजस्थान लोक सेवा आयोग से नव चयनित 484 स्कूल व्याख्याताओं को पदस्थापित किया गया हैं तथा पदोन्नति से 140 प्रधानाचार्यो को जालोर जिले में नियुक्ति प्रदान करने से जिले के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में स्टाफ के रिक्त सभी पद एक साथ भर दिये गये हैं जिससे राजकीय विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को सहज रूप से गुणात्मक शिक्षा उपलब्ध होगी एवं राजकीय विद्यालयों के नामांकन में अभिवृद्धि के साथ-साथ बोर्ड के परीक्षा परिणाम में भी ओर वृद्धि होगी।

उन्होंने बताया कि जिले में माध्यमिक शिक्षा विभाग में अब प्रत्येक ग्राम पंचायत में संचालित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में स्कूल व्याख्याता एवं प्रधानाचार्य के सभी पद भरने से इस वर्ष बोर्ड परीक्षा परिणाम में ओर भी वृद्धि होगी।

---000---

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top