मीडिया प्रतिनिधि वृहद् मतदाता पंजीकरण अभियान में अपनी सक्रिय भूमिका
अदा कर सघन प्रचार-प्रसार करावें-जिला निर्वाचन अधिकारी

जिला निर्वाचन अधिकारी ने ली प्रेस काॅन्फ्रेंस, अभियान गतिविधियों की दी जानकारी

जैसलमेर, 21 जुलाई। जिला निर्वाचन अधिकारी(कलक्टर) कैलाष चन्द मीना ने मीडिया प्रतिनिधियों से कहा कि वे निर्वाचन विभाग द्वारा चलाए जा रहें वृहद् मतदाता पंजीकरण अभियान-2017 में सक्रिय भूमिका अदा कर इसका सघन प्रचार प्रसार करावें ताकि इस अभियान में अधिक से अधिक युवा मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में पंजीकृत हों। उन्होंनंे बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देषानुसार जिले में 1 फरवरी 2017 से 15 मार्च 2017 तक 18-19 आयु वर्ग के मतदाताओं के मतदाता सूची में शत्-प्रतिषत पंजीयन के लक्ष्य को दृष्टिगत रखते हुए युवा पंजीकरण महोत्सव अभियान का संचालन किया था जिसमें जिले में 18-19 वर्ग के 11 हजार 267 नये युवा मतदाता जोडें गए। इसकी सफलता को देखते हुए 1 जुलाई से 31 जुलाई के मध्य पात्र युवाओं के नाम मतदाता सूची में पंजीकृत करने के लिए वृहद् मतदाता पंजीकरण अभियान चलाया जा रहा है।

जिला निर्वाचन अधिकारी मीना ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित प्रेस काॅन्फ्रेन्स के दौरान यह जानकारी दी। उप जिला निर्वाचन अधिकारी के.एल.स्वामी के साथ ही मीडिया प्रतिनिधि उपस्थित थें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस वृहद् मतदाता पंजीयन अभियान के अन्तर्गत 18-19 आयु वर्ग के 817 पुरूष एवं 653 महिलाओं के नाम पंजीकृत हुए है। उन्होंनंे बताया कि इस अभियान के दौरान 22 जुलाई को विधानसभा क्षेत्रों में ग्राम सभा/वार्ड सभा का आयोजन किया जाकर पात्र युवा मतदाताओं के नाम आवेदन पत्र भरे जायेगें। इसके साथ ही सभा में मतदाता सूचियों का पठन किया जाएगा, इस दौरान मृत, स्थानान्तरित एवं अनुपस्थित व्यक्तियों के संबंध में चर्चा कर सूचना प्राप्त की जाकर मतदाता सूची का अपडेषन किया जाएगा।

इसके साथ ही 23 जुलाई को विषेष अभियान आयोजित किया जाएगा। इस दिन बीएलओ मतदान केन्द्र पर प्रातः 9 बजे से सांय 6 बजे तक उपस्थित रहकर मतदाता सूचियां आम नागरिकों को अवलोकनार्थ उपलब्ध कराएगें ताकि नागरिक विद्यमान निर्वाचक नामावली में अपना नाम आसानी से ढूंढ सकें। इसके साथ ही छूटें पात्र मतदाता से प्रारूप 6 भरवाएगें। उन्होंनंे इस अभियान के दौरान सभी नागरिकों, राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों एवं मीडिया प्रतिनिधियों से भी आग्रह है कि वे अपनी सक्रिय भूमिका निभाते हुए प्रत्येक पात्र व्यक्ति जो कि मतदाता सूची में पंजीकृत नहीं है का नाम मतदाता सूची में पंजीकृत करवानें में सहयोग करें, अपात्र मतदाताओं के नाम हटवानें एवं सूची प्रविष्ठियों में भी पूरा सहयोग प्रदान करें। उन्होंनें बताया कि 24 जुलाई को जिले के षिक्षण संस्थानों में स्कूली छात्र-छात्राओं के साथ ‘‘ परस्पर संवाद कायम किया जाएगा ‘‘ इसमंे जिला निर्वाचन अधिकारी चयनित षिक्षण संस्थानों में जाकर विद्यार्थियों के साथ इस संबंध में संवाद करेगें वहीं उप जिला निर्वाचन अधिकारी व निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी भी इस कार्यक्रम में शामिल होकर पात्र लोगों को मतदाता सूची में नाम जुडवाने के लिए पे्ररित करेगें एवं मतदान के महत्व के बारे में अवगत कराएगें।

उन्होंनंे इस अभियान के दौरान की गई एवं की जाने वाली गतिविधियों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी।



------000------

विद्यालयों में 24 जुलाई को आयोजित होगा संवादात्म  वृृहद मतदाता पंजीकरण अभियान 2017
क स्कूली वचनबद्वता कार्यक्रम
जैसलमेर, 21 जुलाई। निर्वाचन विभाग के निर्देषों की पालना में जिले में चल रहे वृहद मतदाता पंजीकरण अभियान 2017 के कार्यक्रमों की कडी में 24 जुलाई को विद्यालयों में संवादात्मक स्कूली वचनबद्वता कार्यक्रम के तहत बाल संसद, प्रष्नोतरी, वाद-विवाद, चित्रकला, निबंध प्रतियोगिता आयोजित होगी। उप जिला निर्वाचन अधिकारी(एडीएम) के.एल.स्वामी ने इस संबंध में निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी(एसडीएम)जैसलमेर व पोकरण तथा जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक को पत्र प्रेषित कर निर्देषित किया है कि वे 24 जुलाई को विद्यालयों में आयोजित होने वाले संवादात्मक स्कूली वचनबद्वता कार्यक्रम के तहत समस्त व्यवस्थाएं समय पर सुनिष्चित करते हुए विद्यालय स्तर पर उपरोक्त प्रतियोगिताआंे का आयोजन करावें।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी(एडीएम) स्वानी ने विद्यालयांे में आयोजित होने वाले इन कार्यक्रमों का प्रतिवेदन मय फोटोग्राफ व वीडियो रिकोर्डिंग कार्यक्रम उपरान्त स्वीप कार्यालय जैसलमेर को 25 जुलाई तक आवष्यक रूप से प्रस्तुत करें। उन्होंनें संबंधित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी को निर्देष दिए है कि वे इस कार्यक्रम का सफल आयोजन करवाना सुनिष्चित करें।

------000------

राजस्व जमा की आॅनलाईन सुविधा 43 बैंकांे के माध्यम से उपलब्ध कराई जा रही है
जैसलमेर, 21 जुलाई। मुख्यमंत्री बजट घोषणा के अनुसार वर्तमान में राज्य के राजस्व जमा की आॅनलाईन सुविधा 43 बैंकों के माध्यम से उपलब्ध कराई जा रही है। कोषाधिकारी जैसलमेर जसराज चैहान ने बताया कि 1 अगस्त 2017 से मैनुअल जमाओं को भी ई-मोड पर लाया जाएगा, जिससे जमा कर्ताओं द्वारा उनके नजदीक आने वाली अधिकृत एजेन्सी बैंक स्टेट बैंक आॅफ इण्डिया, पंजाब नेषनल बैंक, बैंक आॅफ बडौदा तथा सेण्ट्रल बैंक आॅफ इण्डिया को राज्य में स्थित शाखाओं को सिस्टम जनरेटेड मैनुअल चालानों के आधार पर राजस्व संग्रहण के लिए अधिकृत किया है। उन्होंनंे बताया कि पी.डी. खातों व ऋणात्मक व्यय से संबंधित चालान पूर्व प्रक्रिया के अनुसार ही कोषालय, उपकोषालय से सम्बद्व एजेन्सी बैंक द्वारा ही जमा किए जायेगें।

------000------

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना अन्तर्गत जिले में माह अगस्त
के लिए 1644 मेट्रिक टन गंेहू का आवंटन प्राप्त
जैसलमेर, 21 जुलाई। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलें विभाग राजस्थान जयपुर द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजनान्तर्गत लाभार्थियों(अन्त्योदय परिवारों सहित) जिले को माह अगस्त के लिए 1644 मेट्रिक टन गेंहू का आवंटन किया गया। जिला रसद अधिकारी औंकारसिंह कविया ने एक आदेष जारी कर प्राप्त आवंटित गेंहू का जिले के थोक विक्रेताओं को उप आवंटन कर दिया है। इसके तहत जैसलमेर सहकारी उपभोक्ता होलसेल भण्डार लिमिटेड जैसलमेर को 800 तथा पोकरण क्रय-विक्रय सहकारी समिति लिमिटेड पोकरण को 844 मेट्रिक टन उप आवंटन पंचायत समिति एवं नगरीय निकाय के हिसाब से कर दिया है।

यह गेंहू शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के सम्पूर्ण अन्त्योदय परिवारों को प्रति राषन कार्ड 35 किलोग्राम गेंहू 2 रूपये प्रतिकिलों की दर से वितरण किया जाएगा। अन्य सभी बीपीएल, स्टेट बीपीएल एवं खाद्य सुरक्षा में चयनित पात्र परिवारों को प्रति यूनिट 5 किलोग्राम गेंहू 2 रूपये प्रतिकिलों की दर से वितरण किया जाएगा।

------000------





भूतपूर्व सैनिकों के कल्याण के लिए प्रत्येक बुधवार को
सैनिक विश्राम गृह पोकरण में लगेगा षिविर
जैसलमेर, 21 जुलाई। जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल भोजराजसिंह राठौड ने बताया कि भूतपूर्व गौरव सैनिकों/विधवाओं/आश्रितो के कल्याण के लिए सैनिक कल्याण कार्यालय के कल्याण संगठक द्वारा प्रत्येक बुधवार को सैनिक विश्राम गृह पोकरण में षिविर आयोजित किया जाएगा। उन्होंने इस संबंध में पूर्व सैनिक पहचान पत्र, डिस्चार्ज बुक व पीपीओ, राषन कार्ड, बैंक डायरी की छायाप्रति व पेन्षन स्लीपे एवं अन्य दस्तावेज षिविर के दौरान साथ लाने का आह्वान किया है।

------000------

वृहद् मतदाता पंजीकरण

अभियान 22 व 23 को


जैसलमेर, 21 जुलाई। जिला निर्वाचन की और से 18-19 आयु वर्ग के पात्र युवाओं के नाम मतदाता सूचियों में पंजीकरण के लिए 22 जुलाई को सम्पूर्ण विधानसभा क्षेत्र में ग्राम सभा एवं वार्डसभाओं का आयोजन किया जाएगा। ग्राम सभा की बैठक में सभी उपस्थित नागरिको को शपथ भी दिलाई जाएगी कि ‘‘मैं यह शपथ लेता हूं कि मैं अपना मतदाता सूची में नाम पंजीकरण करवाउंगा तथा मतदान करूंगा‘‘।

जिला निर्वाचन अधिकारी(कलक्टर) कैलाष चन्द मीना ने बताया कि युवाओं के नाम पंजीकरण के लिए वृहद् मतदाता पंजीकरण अभियान के तहत होने वाली इन ग्राम एवं वार्ड सभाओं में पालना सुनिष्चित करने के लिए ग्राम सेवक, पटवारी, आंगनवाडी कार्यकर्ता व आषा सहयोगिनी के सहयोग के साथ बीएलओं द्वारा आवेदन प्राप्त किए जाएगें। इसेक लिए आवष्यक निर्देष प्रदान किए गए है।

अभियान की विषेष तिथि 23 जुलाई को समस्त मतदाता केन्द्रों पर विषेष अभियान के दिवस समस्त बीएलओ मतदाता केन्द्रों पर प्रातः 9 से शाम 6 बजे तक मतदाता सूचियों नागरिकों को अवलोकनार्थ उपलब्ध करवाने के आदेष प्रदान किए है। इसके साथ ही पात्र व्यक्तियों से नाम जुडाने अथवा हटाने अथवा संषोधन के लिए आवेदन पत्र उपलब्ध करवाए जाए।

------000------

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top