edvertise

edvertise
barmer

राजस्थान अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष 19 को ब्यावर आएंगे
अजमेर, 12 जुलाई। राजस्थान अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष श्री वीकेश खोलिया आगामी 19 जुलाई बुधवार को प्रातः 10 बजे जयपुर से ब्यावर पहुंचेंगे। वे यहां उपखण्ड कार्यालय सभागार में जनसुनवाई करेंगे तथा सायं 4 बजे जयपुर के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।


खण्ड स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठकों का कार्यक्रम तय
अजमेर, 12 जुलाई। अजमेर जिले की वित्तीय वर्ष 2017-18 की प्रथम तिमाही की खण्ड स्तरीय बैंकर्स समिति एवं वसूली समिति की बैठकों का कार्यक्रम निर्धारित कर दिया गया है।
लिड बैंक अधिकारी श्री आर.सी टेलर ने बताया कि यह बैठके 21 जुलाई को पंचायम समिति श्रीनगर में होगी। जबकि 24 को अरांई में, 25 को पीसांगन में, 26 को मसूदा में, 27 को नगर परिषद किशनगढ़ में, 28 को पंचायत समिति सरवाड़ में, 31 को केकड़ी में, एक अगस्त को भिनाय में, 2 को जवाजा मंे तथा 3 अगस्त को अग्रणी बैंक कार्यालय अजमेर में आयोजित की जाएगी।


सतर्कता समिति की बैठक 13 जुलाई को अजमेर, 12 जुलाई। जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में गुरूवार 13 जुलाई को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट स्थित अटल सेवा केन्द्र में आयोजित होगी।
अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार ने बताया कि इस बैठक में तहसील, उपखण्ड एवं जिला स्तरीय प्रकरणों में द्वितीय अपील अधिकारी के रूप में प्रकरणों की सुनवाई की जाएगी। जिलेवासी अपनी समस्याओं के संबंध में प्रार्थना पत्रा मौके पर भी प्रस्तुत कर सकते है।


राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार 2017 7 ग्राम पंचायतों में 13 जुलाई को लगेंगे शिविर
अजमेर, 12 जुलाई। जिले में राजस्व लोक अदालत अभियान: न्याय आपके द्वारा 2017 के तहत गुरूवार 13 जुलाई को ग्राम पंचायतों में शिविरों का आयोजन किया जाएगा।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि यह शिविर गुरूवार 13 जुलाई को घूघरा, राजोसी, पीसांगन, शाहपुरा बीचडली, दादिाया, खवास एवं झाक में आयोजित होगा।




जिला आपदा प्रबंधन की बैठक 17 को अजमेर, 12 जुलाई। जिला आपदा प्रबंधन योजना वर्ष 2017 के संबंध में एक आवश्यक बैठक आगामी 17 जुलाई को प्रातः 10.30 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। जिला कलक्टर ने समस्त विभाग के अधिकारियों को वांछित सूचना के साथ बैठक में उपस्थित होने के निर्देश दिए।


उच्च, तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा मंत्राी 13 को अजमेर में अजमेर, 12 जुलाई। उच्च, तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा मंत्राी श्रीमती किरण माहेश्वरी 13 जुलाई को प्रातः 8.30 बजे लोहागल गांव में राजकीय आचार्य संस्कृत महाविद्यालय के भवन के शिलान्यास समारोह में भाग लेंगी। कार्यक्रम के पश्चात जयपुर के लिए प्रस्थान कर जाएंगी।




सामूहिक विवाह के लिए सक्षम अधिकारी नियुक्तएडीएम सिटी व संबंधित उपखण्ड अधिकारी से लेनी होगी अनुमति
अजमेर, 12 जुलाई। जिला मजिस्ट्रेट श्री गौरव गोयल ने अजमेर जिले में होने वाले सामूहिक विवाहों की अनुमति के लिए सक्षम अधिकारी नियुक्त किए है। किसी भी संस्था द्वारा सामूहिक विवाह का आयोजन किए जाने से पूर्व इन अधिकारियों से अनुमति लेना अनिवार्य है।
जिला मजिस्ट्रेट श्री गौरव गोयल ने बताया कि महिला अधिकारिता विभाग की अधीसूचना के तहत राजस्थान सामूहिक विवाह एवं अनुदान नियम 2017 गठित किए गए है। विभिन्न समाजों द्वारा अधिकृत संस्थाओं को सामूहिक विवाह करने से पूर्व सक्षम अधिकारियों की अनुमति लेना अनिवार्य है। इसके तहत अजमेर शहर में अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (शहर) तथा विभिन्न उपखण्डों में संबंधित उपखण्ड मजिस्ट्रेट को सक्षम अधिकारी अधिकृत किया गया है।
उन्होंने बताया कि विभिन्न संस्थाओं को राजस्थान सामूहिक विवाह एवं अनुदान नियम के तहत कम से कम 10 एवं अधिकतम 500 जोड़ों का विवाह करने से पूर्व सक्षम अधिकारी से अनुमति लेना आवश्यक है। इसके लिए विवाह आयोजन की तिथि से 15 दिन पूर्व आवेदन करना होगा। सामूहिक विवाह में वह ही विवाह मान्य होंगे जिनमें लड़के की आयु 21 और लड़की की आयु 18 वर्ष से अधिक होगी। जन्म तिथि के लिए विभिन्न दस्तावेज मान्य किए गए है। विवाह स्थल, वहां उपलब्ध सुविधाएं, आपातकालीन स्थितियों से निपटने के उपकरण, इसी तरह अन्य नियमों का भी पालन करना होगा।


कलेक्ट्रेट में एक शाम कुंजबिहारी के नाम भजन संध्या 14 को अजमेर, 12 जुलाई। जिला कलेक्ट्रेट में एक शाम कुंज बिहारी के नाम भजन संध्या का आयोजन शुक्रवार 14 जुलाई को शाम 7.30 बजे किया जाएगा। जिला कलेक्ट्रेट स्टाफ के अनुसार इसमें विख्यात भजन गायक श्री अशोक तोषनीवाल अपनी प्रस्तुति देंगे। कार्यक्रम की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कार्यक्रम की शुरूआत विधिवत पूजा अर्चना से होगी।

6.5 करोड़ की लागत से बनेगा संस्कृत काॅलेज भवन, 13 को होगा शिलान्यास अजमेर, 12 जुलाई। अजमेर में लम्बे समय से चली आ रही संस्कृत काॅलेज के नए भवन की कमी आखिरकार पूरी होने वाली है। काॅलेज का नया भवन लोहागल रोड पर 6.54 करोड़ रूपए की लागत से तैयार करवाया जाएगा। नए भवन का शिलान्यास गुरूवार 13 जुलाई को प्रातः 8.30 बजे जनाना अस्पताल लोहागल रोड पर होगा।
राजकीय आचार्य संस्कृत महाविद्यालय प्रशासन के अनुसार कार्यक्रम की मुख्य अतिथि उच्च एवं संस्कृत शिक्षा मंत्राी श्रीमती किरण माहेश्वरी, अध्यक्ष शिक्षा राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी एवं विशिष्ट अतिथि संस्कृत शिक्षा निदेशक श्री विमल कुमार जैन होंगे।

राजकीय छात्रावासों में प्रवेश के लिए 15 जुलाई तक आॅनलाइन आवेदन आमंत्रित अजमेर, 12 जुलाई। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधीन जिले में संचालित छात्रावासों में नये शैक्षणिक सत्रा 2017-18 में प्रवेश के लिए 15 जुलाई तक आवेदन पत्रा आॅनलाइन आमंत्रित किए गए है। जिले में विभाग के अधीन राजकीय अम्बेडकर छात्रावास सुभाषनगर अजमेर, गगवाना, किशनगढ, रूपनगढ, अराई, सरवाड, सावर, साॅपला, प्रान्हेडा, केकडी, पीसागंन, पुष्कर, मसूदा, विजयनगर, ब्यावर, भिनाय, राजकीय देवनारायण कन्या छात्रावास कायड(अजमेर), राजकीय देवनारायण छात्रावास मसूदा, भिनाय, राजकीय सावित्राीबाई फूले कन्या छात्रावास पुष्कर रोड अजमेर, राजकीय महाविधालय स्तरीय महिला छात्रावास पुष्कर रोड अजमेर एवं हरिभाउ उपाध्याय अनुदानित कन्या छात्रावास हटूण्डी संचालित है।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक श्री संजय सावलानी ने बताया कि छात्रावासों में पूर्व में आवासरत विद्यार्थी जो गत कक्षा में उत्र्तीण हो गये है उन्हंे पृथक से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी। इन विद्यार्थियों को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के पोर्टल एसजेएमएस डाॅट राजस्थान डाॅट जीओवी डाॅट इन पर केवल उत्र्तीण के दस्तावेज की रूप में अंक तालिका की प्रति अपलोड करनी होगी। नये छात्रा-छात्राओं के लिए 20 मई से आॅनलाईन आवेदन पोर्टल पर आवेदन करने की सुविधा प्रदान की गई है। इन छात्रावासों में वर्तमान में रिक्त सीटो के लिए विभाग द्वारा प्रवेश की संशोधित अन्तिम तिथि 15 जुलाई निर्धारित की गयी है। अतः इच्छुक छात्रा-छात्राएं छात्रावास से रिक्त स्थानो पर प्रवेश के लिए आॅनलाईन पोर्टल पर आवेदन कर विभाग के छात्रावासों में प्रवेश लेकर योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
उन्होंने बताया कि पोर्टल पर प्राप्त आॅनलाईन आवेदनो पर नियमानुसार पात्रा छात्रों को छात्रावास मेें प्रवेश दिये जाने की कार्यवाही की जायेगी। छात्रावासों में प्रवेश के लिए ई-मित्रा कियोस्क, साईबर केफे, निजी इंटरनेट के माध्यम से आॅनलाईन आवेदन करना अनिवार्य है। आॅनलाईन आवेदन पत्रा पेपरलेस होंगे। आवेदक द्वारा आवेदन पत्रा के साथ वांछित स्वप्रमाणित दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करना होगा। अधिक जानकारी के लिए विभाग के जिला कार्यालय अथवा संबंधित छात्रावासों से विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते है।
उन्होंने बताया कि इसके अलावा कक्षा 11 व 12 में अध्ययनरत छात्रा यदि जयपुर एवं कोटा की कोचिंग संस्थाओं में प्रवेश लेकर, विभाग के जयपुर व कोटा में संचालित छात्रावासों मे प्रवेश लेने की स्थिति में उन्हे विभाग की मुख्यमंत्राी निःशुल्क कोचिंग योजना के अन्तर्गत आईआईटी, मेडिकल, लाॅ एवं आईआईएम जैसे राष्ट्रीय स्तर के पाठयक्रमों में प्रवेश के लिए परीक्षा की कोचिंग में नियमानुसार चयन किया जाकर निशुल्क कोचिंग भी उपलब्ध करायी जायेगी।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top