edvertise

edvertise
barmer

जालोर  स्वच्छ भारत मिशन में 10 करोड़ से अधिक की राशि का भुगतान
जालोर 6 जुलाई - जिले में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत इस वित्तीय वर्ष में अब तक 10 करोड़ से अधिक राशि का भुगतान आॅनलाइन लाभार्थियों के खातों में जमा किया गया हैं।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत जालोर जिले में इस वित्तीय वर्ष में अब तक 10 करोड़ से अधिक राशि का भुगतान आॅनलाइन लाभार्थियों के खातों में जमा किया गया हैं। उन्होंने बताया कि अब तक जिले में 8 हजार 435 शौचालयों का आॅनलाइन भुगतान सीधे ही लाभार्थियों के खातों में जमा किया जा चुका हैं तथा शेष भुगतान प्रक्रियाधीन हैं जो शीघ्र ही लाभार्थियों के खातों में जमा किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि भारत सरकार के निर्देशानुसार स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत सभी लाभार्थियों को शौचालय पूर्ण होते ही राशि का भुगतान कर दिया जायेगा। इस योजना में पर्याप्त राशि की उपलब्धता केन्द्र सरकार द्वारा करवाई गई है। उन्होने आमजन से अपील की है कि वे शीघ्र ही शौचालय का निर्माण करें ताकि पूरे जिले को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया जा सके। इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी सम्बन्धित ग्राम पंचायत के ग्रमसेवक से ली जा सकती हैं।

---000---

6 कार्यो के लिए 96.79 लाख की स्वीकृति जारी

जालोर 6 जुलाई-जिले में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजनान्तर्गत आहोर व चितलवाना पंचायत समितियों में 6 कार्यो के लिए 96.79 लाख की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की गई हैं।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना ने बताया कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजनान्तर्गत वर्ष 2017-18 मंे सम्बन्धित पंचायत समिति एवं विभागों से प्राप्त तकनीकी अनुमानों एवं तकनीकी स्वीकृतियों के अनुसार 6 कार्यो के लिए 96.79 लाख की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है जिसके तहत आहोर पंचायत समिति क्षेत्रा में बाला ग्राम पंचायत क्षेत्रा में बाला से भोरडा डामर सड़क के किनारे पटरी मरम्मत कार्य के लिए 12.62 लाख, बाला से भंवरानी डामर सड़क के किनारे बबूल कटाई व पटरी मरम्मत कार्य के लिए 25.22 लाख, आईपुरा ग्राम पंचायत में जंगल कटिंग व सामूजा-वेडिया-आईपुरा डामर सड़क पर पटरी निर्माण कार्य के लिए 12.62 लाख, वेडिया ग्राम पंचायत में जंगल कटिंग व सामूजा-वेडिया-आईपुरा डामर सड़क पर पटरी निर्माण कार्य के लिए 12.62 लाख व पावटा ग्राम पंचायत में छोटी ओरणी से रसि.कला से बिटिया सरहद तक सड़क के दोनों किनारों पर झाड़ी कटिंगमय पटरी निर्माण कार्य के लिए 16.82 लाख तथा चितलवाना पंचायत समिति क्षेत्रा की ईटादा ग्राम पंचायत में धरणावास ग्राम से बोरली मामाजी का थान तक ग्रेवल सड़क निर्माण के लिए 16.89 लाख की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की गई हैं।

---000---

नवसृजित व रिक्त उचित मूल्य दुकानों के लिए आवेदन पत्रा आमन्त्रिात

जालोर 6 जुलाई - जिले मंे नवसृजित एवं रिक्त उचित मूल्य दुकानों के आवंटन के लिए पात्रा अभ्यर्थियों से आवेदन पत्रा आमन्त्रिात किये गये हैं।

जिला रसद अधिकारी सम्पतराज वडेरा ने बताया कि जिले में नवसृजित एवं रिक्त उचित मूल्य दुकानों के आवंटन के लिए पात्रा अभ्यर्थियों से आवेदन पत्रा आमन्त्रिात किये गये हैं जिसके तहत जालोर जिले में रिक्त उचित मूल्य दुकानों मंे जालोर तहसील क्षेत्रा में जालोर शहर के वार्ड संख्या 3 , आडवाडा व सरत ग्राम में , आहोर तहसील क्षेत्रा में चरली, पाणवा, डोडियाली, आईपुरा, किशनगढ़, कंवला, पीपरला की ढ़णी व भोडरा ग्राम में, सायला तहसील क्षेत्रा में उनडी में, बागोड़ा तहसील क्षेत्रा में राउता-।, छजाला, धुम्बडिया-।।, मोरसीम, नया चैनपुरा, वाडाभाडवी-। व वाडाभाडवी-।। में, भीनमाल तहसील क्षेत्रा में भीनमाल शहर के वार्ड संख्या 5, 17, 4, 22 एवं खेडा, कोरा, निम्बोड़ा, कुशलपुरा व दांतीवास-।। में, रानीवाड़ा तहसील क्षेत्रा में जाखड़ी, भाटीप, रानीवाड़ा खुर्द-।, लाखावास, दांतवाड़ा-। व करड़ा में, जसवन्तपुरा तहसील क्षेत्रा में गजीपुरा,गजापुरा, पावली, मणधर, दांतलावास, चेकला, खाण्डादेवल व रामसीन के वार्ड सं. 7, 16 व 17 मंे, सांचैर तहसील क्षेत्रा में कीलवा, सेडिया, भादरूणा, डांगरा, नैनोल, दुगावा, चैरा व किलूपिया में तथा चितलवाना तहसील क्षेत्रा में टांपी, निम्बाऊ, रायपुरिया, सांगडवा व भीमगुड़ा में उचित मूल्य दुकान के लिए आवेदन पत्रा आमन्त्रिात किये गये हैं। इसी प्रकार नवसृजित उचित मूल्य दुकानों में आहोर तहसील क्षेत्रा में सुगालिया बालोतन, मालपुरा व भंवरानी में, बागोड़ा तहसील क्षेत्रा के नरसाणा में, जसवन्तपुरा तहसील क्षेत्रा के पूरण में तथा चितलवाना तहसील क्षेत्रा के केरिया में नवसृजित उचित मूल्य दुकान के लिए पात्रा अभ्यर्थियों से आवेदन पत्रा अमान्त्रिात किये गये हैं।

उन्होंने बताया कि आवेदन पत्रा जिला रसद कार्यालय से जारी किये जायेंगे जिसके मूल्य 100 रूपए निर्धारित हैं तथा अन्य किसी स्थान यथा टाईपिस्ट, नोटेरी, बुक स्टोर से प्राप्त किये गये आवेदन पत्रा स्वीकार नहीं किए जायेंगे। आवेदन पत्रा जिला रसद कार्यालय जालोर से निर्धारित शुल्क के डी.डी. अथवा भारतीय पोस्टल आॅर्डर जिला रसद अधिकारी जालोर केे नाम से जमा करवाया जाकर प्राप्त किये जा सकते हैं। आवेदन पत्रा 20 अगस्त तक प्राप्त किये जा सकेंगे तथा भरे हुए आवेदन पत्रा जमा करवाने की अन्तिम तिथि 30 अगस्त 2017 हैं । उन्हांेने बताया कि शहरी क्षेत्रा में उचित मूल्य दुकान के लिए आवेदक उसी वार्ड का निवासी होना चाहिए जिस वार्ड में उपभोक्ताओं के राशन सामग्री वितरण करनी हैं तथा ग्रामीण क्षेत्रों में सम्बन्धित ग्राम पंचायत के किसी भी ग्राम या वार्ड का निवासी होना चाहिए जहां पर उचित मूल्य दुकान स्थित हैं। आवेदक की आयु अन्तिम तिथि 30 अगस्त 2017 तक 21 से 45 वर्ष तक होनी आवश्यक हैं तथा आवेदक की शैक्षणिक योग्यता सामान्य रूप से स्नातक व कम्प्यूटर में न्यूनतम जानकारी या अन्य समकक्ष सरकारी अथवा सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान का तीन माह का आधारभूत प्रशिक्षण प्राप्त होना आवश्यक हैं। आवेदन के दो से अधिक सन्तान नहीं होनी चाहिए तथा आवेदन पत्रा के साथ सम्बन्धित तहसीलदार द्वारा न्यूनतम 1 लाख रूपए का हैसियत प्रमाण पत्रा जो 6 माह से पुराना न हो, प्रस्तुत करना आवश्यक हैं।

---0000---

‘‘साथ हैं, विश्वास हैं...हो रहा विकास हैं ’’ मुख्य कार्यक्रम शुक्रवार को

पूर्व प्रचार अभियान के तहत खेल कूद प्रतियोगिता आयोजित


जालोर 6 जुलाई - भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्राीय प्रचार निदेशालय बाड़मेर-सिरोही मीडिया इकाई द्वारा जिला प्रशासन, ग्राम पंचायत, शिक्षा विभाग नेहरू युवा केन्द्र के सहयोग से ‘‘साथ हैं, विश्वास हैं.....हो रहा विकास हैं’’ के पूर्व प्रचार अभियान के तहत अगवरी ग्राम के सीनियर सैकण्डरी विद्यालय अगवरी के परिसर में युवा दौड़, माण्डना, रस्सा-कस्सी, म्युजिकल चेअर व स्वच्छ घर-स्वच्छ आंगन आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन कर जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की गई।

प्रतियोगिताओं का आयोजन अगवरी सरपंच शान्तिलाल सुथार व प्रधानाचार्य महेन्द्र कुमार गर्ग के आतिथ्य में हुआ तथा ग्रामसेवक लाखाराम देवासी व ग्राम पंचायत सहायक कमलेश का सराहनीय सहयोग रहा । इस अवसर पर सरपंच शान्तिलाल सुथार ने बताया कि बेटियां वो हीरा है जो दो घरो को रोशन करती है । इसलिये सभी को न केवल अपनी बेटियो को बचाना है बल्कि उन्हे उच्च से उच्च शिक्षा दिलवानी हैं । प्रधानाचार्य महेन्द्र गर्ग ने युवाओं को महापुरूषों की जीवनियों को पढ़ने के साथ उनके विचारो को जीवन में आत्मसात् करने की आवश्यकता बताई।

कार्यक्रम के नोडल अधिकारी नरेन्द्र कुमार ने बताया कि प्रतियोगिता में विजेता प्रतिभागियों को 7 जुलाई शुक्रवार को आयोजित होने वाले मुख्य कार्यक्रम में सम्मानित किया जायेगा। शारीरिक शिक्षक जगताराम चैधरी व शिक्षक तगाराम, दुर्गाराम, हिराराम, शारदा शर्मा ने विभिन्न गतिविधियों के आयोजन में सक्रिया सहयोग प्रदान किया। उन्होने बताया कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्राीय प्रचार निदेशालय बाड़मेर-सिरोही मीडिया इकाई द्वारा ‘‘साथ हैं, विश्वास हैं...हो रहा विकास हैं’’ मुख्य कार्यक्रम का आयोजन 7 जुलाई शुक्रवार को प्रातः 10 बजे रा.उ.मा.वि. के खेल मैदान किया जायेगा जिसमें जिला स्तरीय अधिकारी व जनप्रतिनिधि शिरकत करेंगे। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाओं के स्टाॅल लगाये जाकर ग्रामीणों केा जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जायेगी। अगवरी सरपंच शान्तिलाल सुथार ने ग्रामीणो से अपील की हैं कि मुख्य कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या मंे भाग लेकर योजनाओं की जानकारी लेकर उनका लाभ ले।

---000---

इन्टरनेट की अंकतालिका के आधार पर विद्यालय में प्रवेश

जालोर 6 जुलाई - आदर्श राजकीय सीनियर माध्यमिक विद्यालय जालोर में सत्रा 2017-18 के लिए प्रवेश प्रक्रिया प्रारम्भ हो गई हैं जिसके तहत जिन विद्यार्थियों को 10वीं की अंकतालिका प्राप्त नहीं हुई हैं उन्हें इन्टरनेट की अंकतालिका के आधार पर प्रवेश दिया जा रहा हैं।

राउमावि जालोर के प्रधानाचार्य अमरसिंह राजपुरोहित ने बताया कि विद्यालय में सभी संकाय विभाग वर्ग (जीव विज्ञान, गणित, कृषि विज्ञान), कला वर्ग (संस्कृत, भूगोल, राजस्थानी, उर्दू, हिन्दी, राजनीति विज्ञान, इतिहास व समाज शास्त्रा) तथा वाणिज्य वर्ग मंे प्रवेश दिया जा रहा हैं । उन्होंने बताया कि जो छात्रा विद्यालय में प्रवेश लेना चाहते हैं वे अंकतालिका का इन्तजार किये बिना इन्टरनेट की अंकतालिका के माध्यम से अस्थाई प्रवेश ले सकते हैं। उन्होने बताया कि विद्यालय में एन.सी.सी, एस.पी.सी., एन.एस.एस., स्काउट व गाइड, गार्गी मंच, मीना मंच, कम्प्यूटर व कैरियर गाइडेंस आदि की गतिविधियों का संचालन किया जाता हैं।

---000---

/060717/

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top