edvertise

edvertise
barmer

foto...पर्यटन परिक्रमा खूबसूरत हरी वादियों के बीच हिल स्टेशन कुफरी 














हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला से कुछ ही दूरी पर स्थित कुफरी एक छोटा सा और बेहद प्रसिद्ध हिल स्टेशन है। यह शिमला से 16 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। कुफरी को हिमाचल प्रदेश के राज्य पक्षी 'मोनाल' का घर भी कहा जाता है। कुफरी हिल स्टेशन का नाम शब्द 'कुफ्र' से बना है जिसका अर्थ 'झील' होता है। यहां हर प्रकार के स्नो स्पोर्ट्स का केन्द्र भी बना हुआ है। कुफरी की ऊंची चोटियों तक पहुँचाना थोड़ा मुश्किल होता है, इसके लिए पर्यटक खच्चर  या टट्टू की सवारी कर सकते हैं। हम लोग शेनल की खूबसूरत वादियों के बीच किंग्सवुड होम स्टे में ठहरे थे ,शानदार व्यवस्था के साथ ही आप प्राकृतिक नज़ारे देख खुश हो जायेंगे ,किंग्सवुड के मालिक सेवानिवृत आईएएस जे एस राणा बेहद सरल और सहज व्यक्तित्व के धनि हैं तो उनके सुपुत्र हिमांशु शेर राणा इस होम स्टे को शालीनता से संचालित करते हैं ,. 


 डॉ अशोक तंवर और मेरा परिवार दो वाहनों में शेनल से कुफरी पहुंचे ,भरी भीड़ और शोर शराबे के बीच वाहन चालक यशपाल चौहान ने घोड़ो की सवारी के लिए परिचित से मिलाया ,पांच सौ रुपये प्रति व्यक्ति के हिसाब से पैसा लेकर रसीद देदी ,खच्छर पर पहाड़ियों का भ्रमण हमारे लिए रोमांच भरा होना था ,इसी बीच बच्चो ने एडवेंचर एक्टिविटी की जिद की तो उनके लिए भी एडवेंचर के टिकट लिए ,सभी एडवेंचर एक्टिविटी के प्रति व्यक्ति एक हज़ार रुपये ,इसके बाद शुरू हुआ हमारा कुफरी की और पलायन ,खच्चर वर्षो से इसी रास्ते जाते जाते माहिर हो गए ,खच्चर पे पहली बार सवारी की। रोमांचित हुए ,जब कुफरी पहुंचे तो दस दस रुपये की रसीद फिर कटी गयी ,उन्हें बोलै भैया अभी दस रूपये दिए तो बोले पंचायत बदल गयी फागु आ गया हैं ,चलो ऐसी रूपये की रसीद फिर कट गयी ,कुफरी में छोटा सा बाजार भी लगा हे जिसमे आप चाय नास्ता ,स्नेक्स आदि लेने के साथ खरीददारी भी कर सकते हैं ,


कुफरी 

अनंत दूरी तक चलता आकाश, बर्फ से ढकी चोटियां, गहरी घाटियां और मीठे पानी के झरने, कुफरी में यह सब है। यह पर्वतीय स्‍थान शिमला के पास समुद्री तल से 2510 मीटर की ऊंचाई पर हिमाचल प्रदेश के दक्षिणी भाग में स्थित है। कुफरी में ठण्‍ड के मौसम में अनेक खेलों का आयोजन किया जाता है जैसे स्‍काइंग और टोबोगेनिंग के साथ चढ़ाडयों पर चढ़ना। ठण्‍ड के मौसम में हर वर्ष खेल कार्निवाल आयोजित किए जाते हैं और यह उन पर्यटकों के लिए एक बड़ा आकर्षण है जो केवल इन्‍हें देखने के लिए यहां आते हैं। यह स्‍थान ट्रेकिंग और पहाड़ी पर चढ़ने के लिए भी जाना जाता है जो रोमांचकारी खेल प्रेमियों का आदर्श स्‍थान है। हिमाचल प्राकृतिक सौंदर्य से लबालब है। यहां की खूबसूरत हरी भरी वादियां, यहां की संस्कृति, उत्सव, मेले और यहां के भोले-भाले लोगों का स्नेह यहां आने वालों को बार-बार आने के लिए उत्साहित करता है। प्रकृति की गोद में बसा हिमाचल पर्यटकों को यहां बर्बस ही खींच लाता है। वहीं सर्दी के मौसम में यह पर्यटन स्थल कुफरी बर्फ की चादर ओढ़े ओर भी खुबसूरत हो उठता है। ऐसे ही हिमाचल प्रदेश के दक्षिणी हिस्से में स्थित कुफरी जो शिमला से करीब  17 किमी. दूर स्थित है। एक छोटा सा शहर है जो शिमला में ही स्थित है। यहां आप अपने परिवार के साथ पिकनिक पर जा सकते हैं। यहां आप हॉर्स राइडिंग, बंज्जी जंपिंग, रोप क्लाइम्बिंग, जिप लाइनिंग का लुत्फ उठा सकते हैं। हालांकि यह जगह थोड़ी महंगी है, लेकिन आप यहां भरपूर आनंद उठा सकते हैं।

कुफरी में स्किंग, ट्रेकिंग और हाइकिंग करते पर्यटक

हिमाचल प्रदेश स्थित कुफरी को सर्दियों का हॉटेस्ट प्लेस कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दौरान पर्यटक अपने स्कीइंग गीयर्स के साथ यहां पहुंचते हैं और एक-दूसरे पर बर्फ के गोले फेंकने और स्नो मैन बनाने के लिए तैयार रहते हैं। इस दौरान आने वाले पर्यटकों के कोलाहल से यहां की पहाडिय़ां जीवंत हो उठती हैं। स्की स्लोप्स से लोगों को उतरते देखना काफी रोमांचक होता है। कुफरी की सफेद भुरभुरी दुनिया में प्रवेश कर आप भी बर्फ के साम्राज्य का आनंद ले सकते हैं। कुफरी अपने ट्रेकिंग और हाइकिंग रूट्स के कारण भी जाना जाता है। यह हिल रिसोर्ट समुद्र तल से 2,510 मी. की ऊंचाई पर स्थित है और विभिन्न आकर्षणों से भरपूर है। प्रत्येक वर्ष हजारों पर्यटक कुफरी पहुंचते हैं और एक बार यहां पहुंचने पर हमेशा के लिए यहीं बसना चाहते हैं। हाइकिंग, स्कीइंग, खूबसूरत नजारे, देवदार के वृक्षों की मीठी सुगंध और ठंडी-ठंडी बहती हवाएं-यह सब आपको कुफरी में मिलेगा।

शिमला की बर्फीली इस जगह का नाम कुफ्र शब्द से पड़ा है, जिसका स्थानीय भाषा में मतलब है झील। इस जगह के साथ जुड़े आकर्षण के कारण यहां वर्ष भर पर्यटक आते हैं। महासू पीक, ग्रेट हिमालयन नेचर पार्क, और फागू कुफरी में कुछ प्रमुख पर्यटन स्थलों में से हैं।

कुफरी का तापमान

कुफरी मानसून के मौसम के दौरान अल्प वर्षा प्राप्त करता है और तापमान 10 डिग्री तक गिर जाता है। सर्दियों में बहुत ठंड होती हैं और इस दौरान तापमान शून्य से नीचे गिर सकता है। मार्च और नवंबर के बीच की अवधि में इस जगह का दौरा करने के लिए आदर्श माना जाता है।

कब जाएं- जैसा कि हमने पहले ही कहा है कि शिमला की हसीन वादियां वर्षपर्यंत पर्यटकों का स्वागत करती हैं। सावधानी बरतें।यहां सालभर किसी भी मौसम में जाया जा सकता है। केवल भारी बर्फबारी के समय सड़क बंद होने की स्थिति में ही पर्यटकों को तकलीफों का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप सर्दियों के मौसम में शिमला जाने की तैयारी करें तो पहले शिमला और हिमाचल के मौसम के बारे में जरूर पता कर लें।

नलडेरा

हिमाचल के एक क्विक टूरिस्ट डेस्टिनेशन नलडेरा। नलडेरा तक पहुचने का रास्ता बड़ा ही मजेदार है। कांडा घाट ले नलदेरा की और जाते समय रास्ते में पड़ती है ग्रीन वैली जो बहुत ही खूबसूरत है। इस पूरी वैली में सिर्फ पाइन के पेड़ हैं। नलडेरा में आपको खास तरह के गर्म जुराब मिलेंगे जिनको यहां की स्थानीय महिलाएं बड़ी कुशलता से बुनती हैं। यहां से आप ऊन के बने जूते भी खरीद सकते हैं।


ग्रीन वैली के बाद हिमाचल का और शानदार टूरिस्ट डेस्टिनेशन आता है कुफरी। कुफरी शिमला से 16 किमी दूर है दजो अपने बेहतरीन प्राकृतिक नजारों के लिए जाना जाता है। कुफरी जाते समय रास्ते में आपको बहुत सारे याक दिखते हैं जिनके साथ लोग तस्वीरें खिंचवाते हैं कोई उनपर बैठकर राइड करता है। महासु चोटी कुफरी की सबसे ऊंची चोटी है। जहां टट्टू पर सवार होकर जाया जा सकता है। कुफरी में एक टेलिस्कोप प्वाइंट है जहां से आसमान के नजारे का मजा लिया जा सकता है। शहर के भागम-भाग से दूर पहाड़ो की शांति आपको आपको एक अलग तरह की अनुभूति देती है। आप कुफरी में तेजी से गाड़ी दौड़ाने का मजा भी ले सकते हैं।


कुफरी कैसे जाएं
कुफरी कैसे जाएं-कालका, चंडीगढ़, दिल्ली, अमृतसर, जम्मू और पंजाब शहर से शिमला के लिए नियमित रूप से बस सेवा उपलब्ध है। इसके अलावा आप यहां से टैक्सी भी किराए पर ले सकते हैं। यदि स्वयं के वाहन को चला रहे हैं तो कुफरी और ऊंची पहाडिय़ों पर अतिरिक्त सुरक्षा का पूरा ध्यान रखे ,

कुफरी रेलमार्ग:- यदि आप शिमला आ रहे हैं तो कालका से टॉयट्रेन लेना न भूलें। कालका से शिमला का सफर 95 किमी तक का है।

कुफरी वायुमार्ग- चूंकी शिमला हिमाचल की राजधानी है, इसलिए हर प्रमुख शहर से यहाँ के लिए वायुसेवा उपलब्ध है।

कुफरीसड़क मार्ग राज्य परिवहन की बसें और निजी डीलक्स बसें दोनों, आसानी से शिमला से कुफरी के लिए उपलब्ध हैं। कुफरी का क्षेत्र में अप्रैल और जून के महीने के बीच गर्मियों के दौरान समशीतोष्ण जलवायु का पाया जाता है। इस मौसम के दौरान इस जगह का तापमान 12 डिग्री सेल्सियस और 19 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।




0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top