edvertise

edvertise
barmer



अजमेर,  जल स्वावलम्बन से अजमेर के गांव बनेंगे खुशहाल- श्री भडाना

प्रभारी मंत्राी ने जिले के विभिन्न गांवों में किया मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन के कार्यों का निरीक्षण

अधिकारियों को 30 जून से पूर्व काम पूरे करने के निर्देश


अजमेर, 12 जून। जिले के प्रभारी मंत्राी श्री हेम सिंह भडाना ने कहा कि मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान सिर्फ एक अभियान नहीं बल्कि एक क्रान्ति है जो राजस्थान को जल के क्षेत्रा में स्वावलम्बी बना देगी। यह राजस्थान का एक मात्रा ऐसा अभियान है जिससे समाज का प्रत्येक वर्ग किसी ना किसी तरह जुड़ा है। जिसके पास जो है, उसने उसी तरह का सहयोग दिया। गरीब है तो श्रम का सहयोग मिला, अमीर है तो धन और संसाधनों का। जिले के सभी कार्य 30 जून से पूर्व पूरे कर लिए जाएंगे।

जिले के प्रभारी मंत्राी श्री भडाना ने आज नसीराबाद के पास बेवंजा एवं अन्य गांवों में मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के कामों का निरीक्षण किया। उन्होंने विभिन्न स्थानों पर नाडी, खड़ीन एवं अन्य कार्यों का निरीक्षण करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी कार्य किसी भी स्थिति में 30 जून से पूर्व पूरे कर लिए जाने चाहिए। यह कार्य बारिश से पूर्व पूरे हो जाएंगे तो आमजन को इसका अधिक से अधिक लाभ मिलेगा।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे की अभिनव सोच से शुरू हुआ यह अभियान राजस्थान को जल के क्षेत्रा में कई सोपान आगे ले जाएगा। अभियान का प्रथम चरण पूरे राजस्थान में ऐतिहासिक रूप से सफल रहा था। राजस्थान के गांवों में ना सिर्फ भू-जल के स्तर में बढ़ोतरी हुई बल्कि खेती का क्षेत्रा भी बढ़ा है। राजस्थान के गांव जल के क्षेत्रा में आत्मनिर्भर होने से खुशहाल होंगे।

श्री भडाना ने कहा कि अजमेर जिले में अभियान का प्रथम चरण शानदार सफल रहा था। कई जल स्त्रोतों में सालों बाद पानी आया तो कई जगह नए पानी के स्त्रोत विकसित हो गए। अजमेर जिले का बुवाई क्षेत्रा और भू-जल स्तर भी बढ़ा। द्वितीय चरण में शहर और गांव दोनों जगहों पर काम शुरू किए गए है। यह सभी कार्य निश्चित रूप से जिले के लिए लाभकारी साबित होंगे।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला स्तर श्री अबु सूफियान चैहान, नसीराबाद उपखण्ड अधिकारी श्वेता यादव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।



राजस्व लोक अदालत अभियान: न्याय आपके द्वार 2017

मंगलवार को 6 ग्राम पंचायतों में लगेगा शिविर


अजमेर, 12 जून। राज्य सरकार के निर्देशानुसार आयोजित किए जाने वाले राजस्व लोक अदालत अभियान - न्याय आपके द्वार 2017 के तहत मंगलवार 13 जून को 6 ग्राम पंचायतों में शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि 13 जून मंगलवार को लोहारवाड़ा, देलवाड़ा, देवपुरी, कालेड़ा कंवरजी, नाड़ी एवं हरपुरा में राजस्व लोक अदालत अभियान शिविर आयोजित होगा।




विकास कार्यों की समीक्षा बैठक 13 को

अजमेर, 12 जून। राजस्थान किसान आयोग के अध्यक्ष श्री सांवर लाल जाट 13 जून मंगलवार को प्रातः 11 बजे जिला कलेक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक लेंगे। जिला कलक्टर ने बताया कि बैठक में सांसद आदर्श ग्राम योजना, दीनदयाल उपाध्याय विद्युतिकरण योजना एवं महानरेेगा योजना अन्तर्गत किए जा रहे विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा तथा अन्य विकास कार्यों पर विस्तार से चर्चा की जाएगी।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top