edvertise

edvertise
barmer



अजमेर में खुलेगा कबड्डी का डे-बोर्डिंग सेन्टर, खिलाड़ियों को मिलेगा फायदा

मुख्यमंत्राी ने दी शहर को सौगात, शिक्षा राज्यमंत्राी के प्रयास लाए रंग

12 से 19 साल के बालकों का होगा चयन, एक सप्ताह में करनी होगी चयन ट्रायल

अजमेर, 7 जून। अजमेर के खिलाड़ियों को मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे ने बड़ी सौगात दी है। अजमेर में देशी खेल कबड्डी के विकास एवं युवा खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने के लिए शीघ्र ही सरकारी डे-बोर्डिंग सेन्टर खुलेगा। खेल विभाग को 7 दिन में चयन ट्रायल पूरी कर खिलाड़ियों की सूची मुख्यालय भिजवाने के निर्देश दिए गए हंै। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी लम्बे समय से कबड्डी का यह केन्द्र अजमेर में खुलवाने के लिए प्रयासरत थे।

शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने बताया कि अजमेर में कबड्डी के विकास के लिए डे-बोर्डिंग शुरू करने हेतु मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे एवं खेल मंत्राी श्री गजेन्द्र सिंह खींवसर से आग्रह किया गया था। इस आग्रह को स्वीकार कर अजमेर में डे-बोर्डिंग सेन्टर शुरू करने की स्वीकृति मिल गई है। कबड्डी के विकास के लिए करीब 20 लाख रूपए की सिंथेटिक फ्लोरिंग भी अजमेर पहुंच गई है। 400 सिंथेटिक ब्लाॅक्स अजमेर में लाए गए है। जिनसे 2 प्रेक्टिस कोर्ट बनाए जाएंगे। करौली के बाद अजमेर प्रदेश का ऐसा दूसरा जिला है जहां बड़े पैमाने पर खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इनमें भी अजमेर में 16 से 19 वर्ष के खिलाड़ियों का पहला केन्द्र होगा।

उन्होंने बताया कि खेल विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि कबड्डी खेल का डे-बोर्डिंग केन्द्र प्रारम्भ करने के लिए सात दिवस में 12 से 16 वर्ष एवं 16 से 19 वर्ष के 30 बालक खिलाड़ियों का चयन कर चयन सूची तैयार कर मुख्यालय को भिजवाना सुनिश्चित करें। खिलाड़ियों का चयन बैट्री टेस्ट व खेल कौशल के आधार पर किया जाएगा। इस डे-बोर्डिंग में चयनित खिलाड़ी स्थानीय स्तर के हांेगे। खिलाड़ी की आयु 01 जुलाई 2017 को आधार मानते हुए निर्धारित की जाएगी। डे-बोर्डिंग के लिए आवश्यक खेल सामान भी शीघ्र उपलब्ध कराया जाएगा।

प्रो. देवनानी ने बताया कि अजमेर कबड्डी के खेल में एक गौरवशाली इतिहास वाला जिला रहा है। अजमेर के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में कई प्रतिभावान खिलाड़ियों ने जिले का नाम रोशन किया है। स्थानीय प्रतिभाओं को अजमेर में ही बेहतरीन खेल प्रशिक्षण की सुविधाएं मिलेंगी। राज्य सरकार ने प्रदेश में खेलों के सशक्तिकरण के लिए जो नवाचार किए है उसके तहत यह डे-बोर्डिंग केन्द्र निश्चित रूप से प्रदेश और देश के लिए उपयोगी सिद्ध होगा।

प्रो. देवनानी ने बताया कि इसके लिए स्थान का चयन शीघ्र किया जाएगा। केन्द्र पर योग्यतम खेल प्रशिक्षक एवं कबड्डी से जुड़े बेहतरीन खिलाड़ियों द्वारा युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। अजमेर फिर से कबड्डी के क्षेत्रा में एक बड़ा नाम बनकर उभरेगा।




राजस्व लोक अदालत अभियान: न्याय आपके द्वार 2017

गुरूवार को 8 ग्राम पंचायतों में लगेगा शिविर


अजमेर, 7 जून। राज्य सरकार के निर्देशानुसार आयोजित किए जाने वाले राजस्व लोक अदालत अभियान - न्याय आपके द्वार 2017 के तहत गुरूवार 8 जून को 8 ग्राम पंचायतों में शिविर का आयोजन किया जाएगा।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि 8 जून गुरूवार को सेंदरिया, ऊंटड़ा, मेड़िया, झीरोता, सरसड़ी, देवमाली, सातोलाव एवं त्योद राजस्व लोक अदालत अभियान शिविर आयोजित होगा।




गुरूवार को 13 ग्राम पंचायतों में होगा पट्टा वितरण शिविर का आयोजन

अजमेर, 7 जून। राज्य सरकार के विशेष पट्टा वितरण अभियान के तहत गुरूवार 8 जून को जिले की 13 ग्राम पंचायतों में शिविर आयोजित किए जाएंगे।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि गुरूवार को अरांई में बरोल, जवाजा में मेडिया व नून्द्री मेन्द्रातान, मसूदा में देवमाली व नन्दवाड़ा, केकड़ी में सरसड़ी, सरवाड़ में सातोलाव व शेरगढ़ में, श्रीनगर में सेंदरिय व बीर में, किशनगढ़ में त्योद में एवं पीसांगन में भवानीखेड़ा व बाघसूरी में शिविर आयोजित किए जाएंगे।

मानसून पूर्व तैयारियों के संबंध में बैठक गुरूवार को

अजमेर, 7 जून। जिले में जल भराव/बाढ़ की संभावना को देखते हुए मानसून पूर्व तैयारियों एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा बैठक गुरूवार 8 जून को प्रातः 11 बजे शासन सचिव आपदा प्रबंधन, सहायता एवं नागरिक सुरक्षा विभाग की अध्यक्षता में संभागीय आयुक्त कार्यालय में आयोजित की जाएगी। अतिरिक्त संभागीय आयुक्त ने यह जानकारी दी।

जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक गुरूवार को

अजमेर, 7 जून। जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक गुरूवार 8 जून को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट स्थित अटल सेवा केन्द्र में जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top