edvertise

edvertise
barmer



बाड़मेर, बोर्ड परीक्षाओं में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली बालिकाओं का होगा सम्मान

जिला स्तर पर प्रथम रहने वाली बालिकाओं को मिलेगा पद्माक्षी पुरस्कार

बाड़मेर, 13 जून। बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 8, 10 एवं 12 की परीक्षाओं में जिला स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली बालिकाओं को सत्र 2017-18 से ज्ञान, साहित्य, कला और स्वर की देवी के नाम पर पद्माक्षी पुरस्कार प्रदान करेगा।

शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि सामान्य, अनुसूचित जाति, अनूसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक वर्ग, बीपीएल एवं निशक्त वर्ग की प्रत्येक जिले मंे ऐसी बालिकाएं जिन्होंने बोर्ड परीक्षाओं में प्रथम स्थान प्राप्त किया है, उन्हें राज्य सरकार की ओर से यह पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पुरस्कार स्वरूप कक्षा 8 की बोर्ड परीक्षा में जिले में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली बालिका को 40 हजार रुपए, कक्षा 10 में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली बालिका को 75 हजार रुपए तथा बारहवीं कक्षा में जिला स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली बालिकाओं को एक लाख रूपए राशि एवं प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कक्षा 8 संस्कृत विभाग, प्रवेशिका एवं वरिष्ठ उपाध्याय की बोर्ड परीक्षा में राज्य स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली बालिकाओं को भी यह पुरस्कार दिया जाएगा। देवनानी ने बताया कि जिला स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली बालिका को इस पुरस्कार के लिए न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा। किसी भी वर्ग में समान अंक प्राप्त करने वाली एक से अधिक बालिकाएं होंगी तो सभी को पुरस्कार राशि एवं प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। कक्षा 12वीं की कला, विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय को मिलाकर इनमें सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाली बालिका को पुरस्कार के लिए पात्र माना जाएगा। यह पुरस्कार बसंत पंचमी को प्रत्येक जिले में जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाले समारोह के दौरान दिए जाएंगे। देवनानी ने बताया कि पद्माक्षी पुरस्कार बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए अपना अध्ययन नियमित रखने पर ही दिया जाएगा। कक्षा बारहवीं एवं वरिष्ठ उपाध्याय की बालिकाओं को पुरस्कार राशि के अतिरिक्त स्कूटी भी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस पुरस्कार योजना से राजकीय विद्यालयों के साथ ऐसे निजी विद्यालय जिन्होंने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से मान्यता प्राप्त की हुई है, उन्हें भी सम्मिलित किया गया है।




छात्रावासों में साल भर संचालित गतिविधियों का बनेगा कैलेंडर
बाड़मेर, 13 जून। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से संचालित आवासीय विद्यालयों एवं छात्रावासों की आधारभूत व्यवस्थाओं को सुदृढ़ीकरण करने के साथ संस्थानों में साल भर चलने वाली गतिविधियों का कैलेंडर बनाया जाएगा। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के निदेशक डॉ. समित शर्मा ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए यह जानकारी दी। पहली मर्तबा आवासीय विद्यालयों के प्राचार्यों, अध्यापकों, राजकीय एवं गैर राजकीय छात्रावासों के छात्रावास अधीक्षकों को वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से पांच दिवसीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

इस दौरान डा.समित शर्मा ने कहा कि छात्रावास एवं आवासीय विद्यालयों के शिक्षा स्तर को सर्वश्रेष्ठ बनाने के सभी कार्मिकों को पूरी ईमानदारी, निष्ठा भावना व अनुशासन में काम करना है। इन संस्थानों के बच्चों में अच्छे आचरण व चरित्र के निर्माण पर विशेष ध्यान देना है। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 16 जून तक चलेगा। निदेशक ने कहा कि अनुशासन तोड़ने कार्मिक के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने छात्रावासों एवं आवासीय विद्यालयों में बच्चों की खेल गतिविधियों, शिक्षा के स्तर को सुधारने, खेल गतिविधियों, लाईट, साफ-सफाई, स्वच्छता, स्वच्छ प्रतिस्पर्धा पैदा करना, बच्चों में आत्म विश्वास पैदा करना, छात्रावासों में छोटे-मोटे काम कराने के साथ लोगों को गोद देकर जन सहभागिता बढाने तथा शत-प्रतिशत बच्चों को प्रवेश दिलाने के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने सभी अधिकारियों एवं कार्मिकों को सभी कार्य नियमानुसार करना सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये। उन्होंने वीडियो कान्फ्रेन्स के माध्यम से छात्रावासों एवं आवासीय विद्यालयों को कैसे बेहतर बनाया जा सके, इस संबंध में जिलाधिकारियों एवं कार्मिकों से सुझाव देने के निर्देश दिए। वीडियो कान्फ्रेन्स में जिला अधिकारियों को अतिरिक्त निदेशक सामाजिक सुरक्षा अशोक जागिड़ ने विभाग की गतिविधियों एवं योजनाओं को लागू कराने के लिए पूरी मेहनत व निष्ठा के साथ कार्य करने पर जोर दिया। सहायक निदेशक छात्रावास सुभाष शर्मा ने छात्रावासों एवं आवासीय विद्यालयों में ऑनलाईन प्रक्रिया को गति देकर 15 दिन में शत-प्रतिशत प्रवेश सुनिश्चित के साथ छात्रावासों में वर्गवार प्रवेश प्रक्रिया की जानकारी दी।




डिस्ट्रिक्ट मिनरल फाउण्डेशन ट्रस्ट की मैनेजिंग कमेटी की बैठक आज
बाडमेर,13 जून। डिस्ट्रक्ट मिनरल फाउण्डेशन ट्रस्ट की मैनेजिंग कमेटी की बैठक जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते की अध्यक्षता में बुधवार को दोपहर 3.30 बजे जिला कलक्टर कार्यालय में आयोजित की जाएगी।

खनि अभियन्ता हरसुखराम विश्नोई ने बताया कि आदर्श,उत्कृष्ट स्कूल, आदर्श पीएचसी एवं पेयजल से संबंधित उच्च प्राथमिकता वाले कार्यो का वरीयता से चयन करने के लिए विचार-विमर्श किया जाएगा।




चौहटन में औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर आज
बाडमेर,13 जून। जिले में औद्योगिक प्रयोजनार्थ उद्योग विभाग, राज. वित्त निगम, बैंकर्स एवं विभिन्न विभागों के सहयोग से एक दिवसीय औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर बुधवार को प्रातः 11 बजे से दोपहर 4 बजे तक पंचायत समिति चौहटन में आयोजित होगा।

जिला उद्योग केन्द्र के सहायक निदेशक ने बताया कि उक्त शिविर में शिक्षित बेरोजगार युवाओं को प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के आवेदन पत्रों को जानकारी, दस्तकारों के शिल्पी पहचान पत्र, बुनकर प्रधानमंत्री मुद्रा आवेदन पत्र ऑन लाईन तैयार करने की जानकारी कराई जाएगी। इसके अलावा विभिन्न अधिकारी विभागीय योजनाओं की जानकारी देंगे।

आयोजना समिति की बैठक 21 जून को


बाड़मेर, 13 जून। आयोजना समिति की बैठक 21 जून को दोपहर 1 बजे जिला प्रमुख श्रीमती प्रियंका मेघवाल की अध्यक्षता मंे आयोजित होगी।

मुख्य आयोजना अधिकारी हीरालाल मालू ने बताया कि आयोजना समिति की बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना द्वितीय के लिए डीआरआरपी, केंडीडेट रोड़ एवं सीयूसीपीएल प्रस्तावांे के अनुमोदन, आपणी योजना, आपणो विकास, ग्राम पंचायत विकास योजना का अनुमोदन एवं विचार-विमर्श किया जाएगा।




नौ स्थानांे पर आज होगा लोक अदालत शिविरांे का आयोजन
बाड़मेर, 13 जून। न्याय आपके द्वार अभियान के तहत बुधवार को नौ ग्राम पंचायत मुख्यालयांे पर राजस्व लोक अदालत शिविरांे का आयोजन होगा। इस दौरान आमजन की राजस्व संबंधित मामलों का समाधान किया जाएगा।

जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने बताया कि बुधवार को बाड़मेर उपखंड क्षेत्र मंे ग्राम पंचायत कगाउ, शिव उपखंड मंे ग्राम पंचायत शिव, बायतू उपखंड मंे ग्राम पंचायत रतेउ, गुड़ामालानी उपखंड मंे ग्राम पंचायत आमलियाला एवं भेडाणा के लिए अटल सेवा केन्द्र भेडाणा,धोरीमन्ना उपखंड मंे ग्राम पंचायत कोजा, चौहटन उपखंड क्षेत्र मंे ग्राम पंचायत कितनोरिया, नवातला राठौड़ान के लिए अटल सेवा केन्द्र कितनोरिया, सिवाना उपखंड मंे ग्राम पंचायत काठाड़ी, बालोतरा उपखंड मंे बागावास एवं सिमरखिया ग्राम पंचायत मुख्यालय पर राजस्व लोक अदालत का शिविरांे का आयोजन होगा। उन्हांेने बताया कि राजस्व लोक अदालतों के तहत आयोजित शिविरों में खाता विभाजन, सीमाज्ञान, पत्थरगढ़ी, नामान्तरकरण एवं राजस्व अभिलेख में रिकार्ड के शुद्धीकरण समेत विभिन्न कार्य मौके पर संपादित किए जा रहे है। इस दौरान विभिन्न विभागों की व्यक्तिगत लाभ योजनाओं से संबंधित कार्य भी निष्पादित हांेगे। उन्हांेने आमजन से शिविरांे मंे उपस्थित होकर लाभांवित होने की अपील की है।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top