edvertise

edvertise
barmer



अजमेर, स्मार्ट सिटी मिशन की दूसरी वर्षगांठ आयोजित

अजमेर, 25 जून। राष्ट्रीय स्मार्ट सिटी मिशन की दूसरी वर्षगांठ का समारोह रविवार को रीजनल काॅलेज के पास स्थित आनासागर सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट पर आयोजित हुआ। समारोह में सीवरेज लाइन, प्रोपर्टी चेम्बर एवं सीवरेज ट्रीटमेंट प्लाट के अपगे्रडेशन का शुभारम्भ एवं दस राजकीय भवनों पर निर्मित रूफ टाॅप वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम का लोकार्पण किया गया।

समारोह के मुख्य अतिथि सांसद एवं राज्य किसान आयोग के अध्यक्ष प्रा. सांवरलाल जाट ने कहा कि स्मार्ट सिटी के कार्यो में तेजी लायी जाकर उन्हें तय समय सीमा में पूर्व करने का प्रयास करें। इससे आमजन को सुविधा मिलेगी। व्यक्ति के स्मार्ट होने की शैली को अपनाकर शहर को स्मार्ट बनाना प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी का नवाचार है। अजमेर शहर को स्मार्ट बनाने में प्रत्येक व्यक्ति का सहायोग आवश्यक है। इससे ही बाहर से आने वाले पर्यटकों को अजमेर स्मार्ट लुक में नजर आयेगा। यातायात सहित शहर की समस्त समस्याओं के स्मार्ट समाधान किए जाने चाहिए।

जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया ने कहा कि यह अजमेर का सौभाग्य है कि सबके सहयोग से स्मार्ट शहर बनेगा। नगर निगम के महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत ने कहा कि शहर को स्मार्ट बनाने के लिए हमें अपने मन की सोच को भी स्मार्ट बनाना होगा। नगर निगम के द्वारा सीवरेज के कनेक्शन दिए जा रहे है। इससे नालियां सूखी तथा साफ रहेगी। अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री शिव शंकर हेड़ा ने कहा कि शहर की सफाई की जिम्मेदारी नगर निगम के साथ-साथ शहरवासियों की भी है। सब मिलकर एक साथ कार्य करेंगे तो शहर स्मार्ट सिटी बनेगा। नगर निगम के उपमहापौर श्री सम्पत सांखला ने कहा कि स्मार्ट सिटी का कार्य धरातल पर रूप ले रहा है। इससे अजमेर शहर के विकास के नये आयाम स्थापित होंगे। प्रो. बी.पी. सारस्वत ने कहा कि नागरिकों के स्मार्ट बनने से ही शहर स्मार्ट बनेगा। श्री अरविन्द यादव ने कहा कि स्मार्ट सिटी के कार्यों को निर्धारित अवधि में पूर्ण करवाने के लिए साथ मिलकर अतिरिक्त कार्य करना होगा।

जिला कलक्टर तथा अजमेर स्मार्ट सिटी कम्पनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गौरव गोयल ने कहा कि स्मार्ट सिटी की परिकल्पना के साथ ही अजमेर, इलाहाबाद एवं विशाखापट्टनम को जोड़ा गया था। द्वितीय चरण में स्मार्ट सिटी के लिए चयन होने के पश्चात लगभग एक हजार 900 करोड़ की राशि के विकास कार्य करवाए जायेंगे। एलीवेटेड रोड, आनासागर झील तथा उसका सौन्दर्यकरण, सुरक्षा के लिए 800 कैमरे तथा कमाण्ड कन्ट्रोल सेन्टर, विकसित प्रवेश द्वार, सफाई तथा स्ट्रीट लाइट जैसे कार्य महत्वपूर्ण है। परियोजनाओ के पूर्व में चयनित सलाहकार फर्म द्वारा निर्धारित तकनीकी कुशलता उपलब्ध नहीं करवाए जाने के कारण अन्य पीएमसी को नियुक्त किया जाएगा।

किया विजेताओं को सम्मानित

स्मार्ट सिटी के संबंध में आयोजित निबन्ध प्रतियोगिता के विजेताओं को समारोह में प्रशस्ति पत्रा एवं स्मृति चिन्ह प्रदान किए गए। कक्षा 9 से 12 के वरिष्ठ वर्ग के लिए सावित्राी राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की हर्षलता शर्मा को प्रथम, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय तोपदड़ा के गौतम माथुर को द्वितीय तथा राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय आदर्श नगर की शिवानी शर्मा को तृतीय स्थान के लिए सम्मानित किया गया। इसी प्रकार कक्षा 6 से 8 के कनिष्ठ वर्ग में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय राजाकोठी, गुलाबबाड़ी की भावना राजन प्रथम, सावित्राी राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की राशि तंवर द्वितीय, एवं संत टेरेसा माध्यमिक विद्यालय, मेयालिंक रोड के यशशील पालीवाल तृतीय स्थान पर रहे।

खुले में शौच मुक्त वार्डो के पार्षद हुए सम्मानित

नगर निगम के वार्डाें को खुले में शौच मुक्त करने वाले पार्षदों को समारोह में सम्मानित किया गया। वार्ड संख्या 11 के भरतकुमार, 19 के भवानी सिंह जेदिया, 21 के मोहन लालवानी, 24 के दुर्गा प्रसाद शर्मा, 27 की गीतांजली राठौड़, 28 की पिंकी गुर्जर, 30 के विजय सिंह गहलोत, 22 की रेखा रानी पिंगोलिया, 41 के नौरतमल, 45 के जे.के.शर्मा, 46 की ललिता रावत, 58 के प्रकाश मेहरा तथा 59 के विरेन्द्र वालिया को प्रशस्ति पत्रा प्रदान कर सम्मानिता किया गया।

इसी प्रकार वार्ड संख्या एक के श्री महेन्द्र मित्तल, 6 के श्री धर्मपाल जाटव, 8 के श्री राजू साहू, 10 के श्री अमान चिश्ती, 14 के श्री चन्द्रप्रकाश, 15 की हर्षा मोतियानी, 16 के श्री चन्द्र प्रकाशन बोहरा, 36 के श्री गोपाल सिंह चैहान, 39 के श्री कैलाश चन्द्र कोमल, 40 के श्री समीर शर्मा, 42 की बीना टांक, 43 के श्री सुरेन्द्र सिंह शेखावत, 48 के श्री गणेश चैहान, 50 की शारदा पारीक, 51 के श्री अनीश मोयल, 52 के श्री भागीरथ जोशी, 53 के श्री के.के.त्रिपाठी, 55 के श्री नीरज जैन एवं 57 के श्री जितेन्द्र लालवानी ने भी अपना वार्ड खुले में शौच मुक्त करवाया।

दिखाई जागरूकता रैली को हरी झण्डी

समारोह के पश्चात् घर-घर कचरा संग्रहण के प्रति जन जागरूकता पैदा करने के लिए आॅटो टियर की रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। इस रैली में वैशाली नगर, कलेक्ट्रेट, रेल्वे स्टेशन होते हुए ट्राम्बे तक स्वच्छता का सन्देश प्रदान किया।

इस अवसर पर नगर निगम के कमीश्नर श्री हिमांशु गुप्ता, उपायुक्त सुश्री ज्योति ककवानी सहित जनप्रतिनिधि गणमान्य नागरिक एवं बड़ी

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top