edvertise

edvertise
barmer

जोधपुर,सेना प्लेसमेन्ट नोड जयपुर: पूर्व सैनिकों के लिए आषा की किरण


जोधपुर, गुरूवार, 29 जून 2017

सेना प्लेसमेंट नोड जयपुर बड़ी संख्या में सेवानिवृत सैनिकों को सिविल में सेवा दिलवाने का कार्य करता है। हाल ही में इसने राजस्थान के 34 सेवानिवृत सैनिकों को गुजरात में एक रिफाइनरी में नौकरी दिलवाई है। सैनिक एक प्रषिक्षित एवं अनुषासित बल का हिस्सा होते हैं साथ ही विभिन्न प्रकार के तकनीकी कार्यों में भी माहिर होते हैं। कम उम्र में सेवानिवृत होने की वजह से उन्हें दूसरे पेषे में अपने पैर जमाने की आवष्यकता होती है इस दिषा में आर्मी प्लेसमेंट नोड जयपुर का कार्य सराहनीय है और इसमें अधिकारी एवं जवान सभी के लिए उपयुक्त प्रकार की नौकरियों का प्रबंध किया जाता है। राजस्थान राज्य से निकलने वाले सैनिकों की संख्या कई अन्य राज्यों के मुकाबले बहुत ज्यादा है किन्तु उन्हें एक दूसरे पेषे के रूप में कार्य मिलने में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ता है। उनकी इसी समस्या के निराकरण के लिए सेना ने यह कदम उठाया है जिसके तहत् आर्मी प्लेसमेन्ट नोड जयपुर अपने पास सभी पूर्व सैनिकों, जो भी इसमें रजिस्टर होना चाहे, उनकी जानकारी अपने पास रखता है और समय-समय पर आवष्यकता होने पर विभिन्न कंपनियों द्वारा जब संपर्क स्थापित किया जाता है तो यह जानकारी उन कंपनियों को दी जाती है जिसके द्वारा वह अपने लिए उपयुक्त अभ्यर्थी का चुनाव कर पाते हैं।




सेना के अधिकारी एवं जवान मध्य एवं वरिष्ठ अधिकारी स्तर पर काम करने के लिए उपयुक्त होते हैं वह इसके लिए प्रषिक्षित व अन्य अनुभवी होते हैं विषेषतः होटल, आॅटोमोबाइल, एस्टेट आदि में कार्य एवं प्रबंधन के लिए उनमें विषेष गुण होते हैं जिनकी सिविल क्षेत्र के प्राइवेट कंपनियों में काफी आवष्यकता पड़ती है।




जयपुर स्थित सेना प्लेसमेंट नोड ने इस दिषा में काफी प्रगति की है और इसने संपूर्ण राजस्थान के सैनिकों को दूसरा पेषा अपनाने में पूरी सहायता की है। इसके अधिकारियों ने राज्य सरकार एवं विभिन्न कंपनियों के साथ संपर्क साधा है एवं उन्हें अपने पास मौजूद सैनिकों के प्रषिक्षण एवं अनुभव से संबंधित पूरी जानकारी दी है जिससे आवष्यकता पड़ने पर वह आर्मी प्लेसमेंट नोड की मदद से सही सैनिक को अपने यहाॅं नौकरी पर रख सके। यह नोड वर्तमान में जयपुर में है तथा इसकी शाखाऐं निकट भविष्य में जोधपुर एवं उदयपुर में भी खुलने वाली हैं।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top