edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर,जिला कलक्टर मीना ने रमसा एवं सर्व षिक्षा गतिविधियों की समीक्षा की

उत्कृष्ट एवं आदर्ष विद्यालय में शैक्षणिक गतिविधियों पर विषेष ध्यान दे- जिला कलक्टर

ग्राीन जैसलमेर के तहत सभी विद्यालयों में सघन वृक्षारोपण कराने के दिये निर्देष

जैसलमेर, 29 जून। जिला कलक्टर कैलाषचन्द मीना ने जिला स्तरीय निष्पादक समिति में राष्ट्रीय माध्यमिक षिक्षा अभियान एवं सर्व षिक्षा की गतिविधियों की विस्तार से समीक्षा की एवं अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे विद्यालयों में षिक्षा की गुणवता पर विषेष ध्यान देवें। उन्होंने रमसा के तहत विद्यालयों में हो रहे विकास कार्यो की गुणवता पर विषेष ध्यान देने के निर्देष दिये। उन्होनें तकनीकी अधिकारियों के साथ ही षिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे विकास कार्यों का औचक निरीक्षण कर उसकी गुणवता जांचे। उन्होनें संस्था प्रधान से चर्चा कर विद्यालय में आवष्यकता के अनुरूप विकास कार्यों को कराने पर विषेष जोर दिया।



बजट का समय पर करें उपयोग

जिला कलक्टर मीना ने बैठक में रमसा के अधिकारियों को निर्देष दिए की जो भी गतिविधियां की जा रहीं है उनमंे आंबटित बजट का शत प्रतिषत सही उपयोग समय पर हो इस बात का पूरा ध्यान रखें। उन्हांेने बैठक में व्यावसायिक षिक्षा के अन्तर्गत विषेष जोर देने एवं इसकी भी प्रभावी माॅनेटरिंग करने, रेमेडियल टींचिग में कमजोर वर्ग के बच्चों के लिए अतिरिक्त कक्षा आयोजित कराने के निर्देष दिए एवं साथ ही कहा कि वे इसके लिये विषय अध्यापकों को प्रेरित करावें।

विद्यालयों में शीघ्र करें विद्युत कनेक्षन

उन्होंनंे बैठक में विद्युत विभाग के अधिकारी को निर्देष दिये कि जो भी आदर्ष एवं उत्कृष्ट विद्यालय विद्युत कनेक्षन से विहीन हैं उनको पण्डित दीनदयाल उपाध्याय योजना में शीघ्र ही विद्युत कनेक्षन देने की कार्यवाही करावें एवं यह सुनिष्चित करें कि कोई भी विद्यालय विद्युत कनेक्षन से वंचित नहीं रहे। उन्होने षिक्षा विभाग के अधिकारियों को इसके लिये विद्युत विभाग से सतत सम्पर्क बनाकर इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता से करावें। उन्होने आदर्ष विद्यालय में जिले की तीसरी रैंक हासिल करने पर बधाई दी एवं कहा कि वे आगे भी अच्छी रैंक प्राप्त करें। उन्होने विद्यालयों में लक्ष्यों के अनुरूप शत-प्रतिषत नामांकन कराने , सभी बालिका विद्यालयों में सेनेट्री नेपकिन / इन्सीनरेटर की स्थापना करने के निर्देष दिये।



खेल मैदानों को विकसित करावें



जिला कलक्टर ने निर्देष दिये कि जो उत्कृष्ठ एवं आदर्ष विद्यालय खेल मैदान रहित हैं उनके लिये संबंधित उपखण्ड अधिकारी के यहां खेल मैदान भूमि के लिये आवेदन कर आवंटन की कार्यवाही करावें। वही जहां खेल मैदान हैं उनको महानरेगा में विकसित कराने पर विषेष जोर दिया। उन्होनें अधीक्षण अभियन्ता पीडब्ल्यूडी को माॅडल विद्यालय जैसलमेर में बंद पडे निर्माण कार्य को चालू कराने के निर्देष दिये। उन्होनें विद्यालयों में कम्प्यूटर षिक्षा पर भी विषेष ध्यान देने की आवष्यकता जताई।

सभी विद्यालयों में अधिकाधिक करावें पौधारोपण

उन्होने बताया कि ग्रीन जैसलमेर अभियान के तहत जिलें में सघन पौधारोपण किया जाना हैं इसके लिये षिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे जिले की ऐसे सभी विद्यालय जिनकी चार-दिवारी बनी हुई र्हैं उसमें प्रधानाचार्य को सूचित कर इस वर्षा ऋतु में अधिक से अधिक पौधारोपण करावें वंही उनके रख रखाव पर भी विषेष ध्यान दे। उन्होने यह कार्य स्वैच्छा से विद्यालय स्तर पर कराने एवं उसमें षिक्षकों, विद्यार्थियों की भी पूरी सहभागिता दर्ज कराने की बात

कही, वहीं जिला षिक्षा अधिकारी को वे भी दूर-दराज के एक-एक गांव को गोद लेकर उसमें वृक्षारोपण

करावें। उन्होनें आषा जताई की इस कार्य में षिक्षा विभाग बढचढकर सहयोग करेगा एवं ग्राीन जैसलमेर की परिकल्पना में अपनी अहम भूमिका अदा करें।



बैठक में परियोजना अधिकारी रमसा दलपतसिंह ने बैठक में रमसा की विभिन्न गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंनंे बताया कि शारदे बालिका छात्रावास सोनू एवं नाचना में बालिकाओं के आवास के लिये प्रवेष प्रारम्भ कर दिया हैं। बैठक में जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक मनीराम मीणा, प्रारम्भिक बंषीलाल रोत,एडीपीसी सर्व षिक्षा कानसिंह, जिला साक्षरता एवं सतत् षिक्षा अधिकारी राजकुमार विष्नोई, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.एन.आर.नायक, के साथ ही अन्य समिति सदस्य उपस्थित थे।



------0000-----



अधिक से अधिक श्रमिकों का पंजीयन करावें-जिला कलक्टर

श्रमिकों को योजनाओं में समय पर लाभ प्रदान कराने के दिए निर्देष

जैसलमेर, 29 जून। जिला कलक्टर कैलाषचन्द मीना ने श्रम कल्याण अधिकारी को निर्देष दिए कि वे जिले में श्रमिकों के पंजीयन में बढोतरी लाने के लिए विषेष प्रयास करें एवं उन्हें श्रम हिताधिकारी बनावें। उन्होंने श्रमिकों को श्रम कल्याण विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कर पात्र श्रमिको को लाभान्वित करनें के विषेष निर्देष दिए। उन्होंनंे श्रमिकों के स्वास्थ्य जांच के लिये मेडिकल कैम्प शीघ्र ही आयोजित करने के निर्देष दिये। उन्होने यह भी निर्देष दिये कि वे श्रम कल्याण की योजनाओं का ग्राम स्तर तक इतना प्रचार प्रसार करें कि हर श्रमिक योजना से लाभान्वित हो।

जिला कलक्टर मीना ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में सचिव नगर विकास न्यास बी.एल.रमण, अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी सुनील कालानी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ एन.आर नायक के साथ ही अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थें। उन्होनें श्रम कल्याण अधिकारी को निर्देष दिए कि वे शुभ-षक्ति योजना में जो आवेदन पत्र दस्तावेज की कमी के कारण निरस्त किये हैं उनकी पुनः जांच कर दस्तावेजों कीे पूर्ति करवाकर उनकी स्वीकृति जारी कर उन्हें योजना से लाभान्वित करें। उन्होने कहा कि श्रम कल्याण विभाग के साथ ही जो अन्य विभाग श्रमिक पंजीयन से जुडे वे विषेष रूचि दिखाकर प्रत्येक पात्र श्रमिक का पंजीयन करावें ताकि पंजीयन के तीन माह बाद उस श्रमिक को श्रम कल्याण की योजनाओं का लाभ मिले।

उन्होनें बंधक श्रमिक के प्रति सचेत रहने के साथ ही श्रम कल्याण अधिकारी को निर्देष दिये कि वे अपने सूचना तंत्र के माध्यम से कोई भी बंधक श्रमिक हो तो उसको चिन्ह्ति करावें। उन्होने विकास कार्यों से जुडे विभागों को निर्देष दिये कि वे सैसकर वसूली विषेष ध्यान दें। उन्होने श्रम कल्याण अधिकारी को भी इस कार्य के लिये विषेष प्रयास करने के निर्देष दिये ताकि जितनी अधिक सैसकर राषि वसूल होगी वह श्रमिकों के कल्याण के लिये काम आयेगी।



बैठक में श्रम कल्याण अधिकारी भवानीप्रताप चारण ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2017-18 में 6 करोड के लक्ष्य के विरूद्व अब तक 93 लाख 6 हजार रुपये सैस कर के रुप में वसूले गए है। उन्हांेने बताया कि इस अवधि में तीनों पंचायत समितियों द्वारा 19823 श्रमिकांे का, श्रम विभाग द्वारा 24575 तथा निर्माण विभागों एवं मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन कार्य पर 447 श्रमिकों का पंजीयन किया गया। इस प्रकार कुल 44 हजार 485 श्रमिकों का पंजीयन किया गया। उन्होंनें इस अवधि में श्रम कल्याण विभाग की योजनाओं से लाभान्वितों की प्रगति पर प्रकाष डाला।



----000----

ग्राम पंचायत मण्डाई में रात्रि चैपाल शुक्रवार को

जिला कलक्टर सुनेंगे ग्रामीणों की समस्याएं



जैसलमेर, 29 जून। ग्राम पंचायत मण्डाई में रात्रि चैपाल का आयोजन शुक्रवार , 30 जून को रखी गई हैं। जिला कलक्टर कैलाषचन्द मीना रात्रि चैपाल में ग्रामीणों की जन समस्याएं सुनेंगे एवं उनका निराकरण करेंगें। अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल. स्वामी ने इन पंचायत के ग्रामीणों से कहा कि वे रात्रि चैपाल मे अधिक से अधिक संख्या में पहंुचकर अपनी समस्याओं को रखें ताकि विभागीय अधिकारियों द्वारा उनका मौके पर निस्तारण किया जा सकें। उन्होने जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देष दिये कि चैपाल में स्वयं उपस्थित होवें।

----000----

जिला पर्यावरण समिति की बैठक शुक्रवार को


जैसलमेर, 29 जून। जिला पर्यावरण समिति की त्रैमासिक बैठक जिला कलक्टर कैलाषचन्द मीना की अध्यक्षता में शुक्रवार, 30 जून को सांय 6.00 बजे कलक्टेªट सभागार में रखी गई हैं।

उपवन संरक्षक डाॅ. ख्याति माथुर ने बताया कि इस बैठक में जनप्रतिनिधियों के साथ ही विभागीय अधिकारियों, अर्द्धसैनिक बलों को आमंत्रित किया गया हैं। उन्होने बताया कि इस बैठक में ‘‘हरित-जैसलमेर-एक घर -एक पेड‘‘ अभियान पर चर्चा की जायेगी वहीं राजकीय प्रतिष्ठानों के साथ ही अन्य प्रतिष्ठानों , शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक से अधिक पौधारोपण के लिये चर्चा की जायेगी।

----000----

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top