edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर, जिला कलक्टर मीना ने भिखोडाई में रात्रि चैपा में सुनी ग्रामीणों की परिवेदनाएं

पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति सुचारू करने के दिये निर्देष

श्रीमती कमला देवी के लिए राहतदायी रही चैपाल, मिलेगा रोजगार

जैसलमेर, 24 जून। जिला कलटर कैलाष चन्द मीना ने ग्राम पंचायत भिखोडाई जूनी में आयोजित रात्रि चैपाल में आयोजित रात्रि चैपाल के दौरान ग्रामीणों की परिवेदनाएं सुनी एवं उनका निराकरण का विष्वास दिलाया। उन्होंनंे चैपाल में क्षैत्र पेयजल, विद्युत आपूर्ति के साथ ही चिकित्सा, आंगनवाडी केन्द्र एवं अन्य सेवाओं की ग्रामीणों से जानकारी ली।

नियमित भेजें पानी का टैंकर

चैपाल में सरपंच अयूबखां के साथ ही मठार की ढाणी, ताजाणियों की ढाणी, गोरालिया गाला, भीखोडाई में पेयजल आपूर्ति सुचारू नहीं होने की षिकायत की। इसको जिला कलक्टर ने गंभीरता से लिया एवं अधिषाषी अभियंता जलदाय दिनेष नागौरी के साथ कनिष्ठ अभियंता को कडें निर्देष दिये कि वे टूटी हुई पाईप लाईनों को कल ही सही कर पानी आपूर्ति सुचारू कर लोगों को समय पर पीने का पानी उपलब्ध करावें वहीं ढाणियों में जब तक पेयजल आपूर्ति सही नहीं होती तब तक नियमित टंैकर से पेयजल परिवहन कर पीने का पानी ग्रामीणों को उपलब्ध करावें। उन्होंनें जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि अवैध कनेक्षन को गंभीरता से हटावें, वहीं सरपंच एवं ग्रामीणों को इसमें सहयोग करने की बात कही। चैपाल में मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण, उपखंड अधिकारी मूलसिंह राजावत, तहसीलदार भणियाणा पुखराज भार्गव, विकास अधिकारी टीकमाराम चैधरी, नायाब तहसीलदार आईदानसिंह, सरपंच भीखोडाई अयूब खां के साथ ही अच्छी संख्या में ग्रामीणजन एवं जिलाधिकारी उपस्थित थें।

बिजली आपूर्ति सुचारू रखने पर दे विषेष ध्यान

चैपाल के दौरान ग्रामीणों ने बताया कि उनके यहां घरेलू बिजली 8-10 घण्टे ही आती है वहीं ट्रीपिंग भी बहुत होती है। जिल कलक्टर ने इस संबंध में अधिषाषी अभियंता विद्युत को सख्त निर्देष दिये कि वे घरेलू बिजी 20-22 घण्टे सप्लाई करें वहीं ट्रीपिंग को कम से कम समय में ठीक करें। ढाणियों में पण्डित दीनदयाल उपाध्याय के हुए विद्युतीकरण के मामलें मंे ग्रामीणों ने बताया कि जो विद्युत पोल खडे किये वे टेडे मेढे हो गये है। जिला कलक्टर ने इसे गंभीरात से लिया मौके से अधिषाषी अभियंता को उसकी जांच कर सही कराके रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देष दिये। टीकूराम ने बताया कि उनके खेत में गुजर रही 11 केवी लाईन के तार बहुत नीचे आ गये है, इस संबंध में 48 घण्टे में विद्युत तार सही करने के के निर्देष दिये।

कमला को मिलेगा रोजगार

चैपाल में जिला कलक्टर ने महानरेगा में स्वीकृत कार्यो व नियोजित श्रमिकों की सरपंच से जानकारी ली तो बताया कि यहां 2 कार्य चल रहे है जिन पर 160 श्रमिक नियोजित है वहीं 9 कार्य ओर स्वीकृत हुए। इस दौरान श्रीमती कमला देवी ने बताया कि उसको महानरेगा कार्य पर नही लगाया जा रहा है, इसको जिला कलक्टर ने संवेदनषीलता से लेते हुए मौके पर सरपंच व विकास अधिकारी को निर्देष दिये कि वे कल से कमला देवी को रोजगार पर लगाए एवं उसे 100 दिन का रोजगार उपलब्ध करावें। इस प्रकार कमला देवी के लिए रात्रि चैपाल राहत दायी रही।

अपना खेत-अपना काम योजना कार्य स्वीकृत करें

जिला कलटर ने चैपाल में ग्रामीणों को अपना खेत-अपना काम योजना की जानकारी दी एवं कहा कि इसमें एस.सी, एस.टी, बीपीएल, एवं लघु व सीमान्त किसानो के खेतों पर 3 लाख रूपये तक के धोरा पाली, मेढबंदी, टांका निर्माण, बदरीषेड के कार्य होते है। उन्होंनें विकास अधिकारी को निर्देष दिये कि वे प्राथमिकता कम को ध्यान में रखते हुए पात्र लोगों के इस योजना में कार्य स्वीकृत कर लाभान्वित करें।

स्वयं सहायता समूह को बनाएं एजेन्सी

चैपाल के दौरान जिला कलक्टर ने एम पाॅवर की महिला एवं सहायता समूह की महिलाओं को महानरेगा में कार्यकारी एजेन्सी बनाने पर जोर दिया वहीं कहा कि इसमें जो बीपीएल,एससी,एसटी, एवं अन्य पात्र महिलाएं है उनके खेतों पर अपना खेत-अपना काम योजना में 3 लाख तक के कार्य तत्काल स्वीकृत कराने के निर्देष दिये।

हर घर के आगे लगाएं पेड

जिला कलक्टर ने ग्रामीणें से कहा कि वे पर्यावरण शुद्विकरण के हर घर के आगे एक-एक पेड अवष्य ही लगावंे एवं पुनीत कार्य में सहयोग करें। इस सीख पर सरपंच के साथ ही सभी ग्रामीणों ने जिला कलक्टर को विष्वास दिलाया कि वे इस वर्षा ऋतु में हर घर के आगे पेड अवष्य ही लगाएगें।

चान्दराम का नाम जोडे खाद्य सुरक्षा में

चैपाल के दौरान गरीब चान्दराम ने जिला कलक्टर के समक्ष प्रार्थना पत्र दिया कि उसका नाम खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम सूची में से कट गया है उसको पुनः जुडवावे। जिला कलक्टर ने इस गरीब की फरियाद पर कहा कि वे उपखंड अधिकारी समक्ष अपील करें ताकि उसका नाम खाद्य सुरक्ष सूची में जोडा जा सकें। इस प्रकार चान्दराम के लिए रात्रि चैपाल लाभदायी रही।

2 माह में करें आवास निर्माण कार्य पूर्ण

जिला कलक्टर ने ग्रामीणों से प्रधानमंत्री आवास योजना में स्वीकृत आवासों की जानकारी ली इस पर ज्ञात हुआ कि 28 परिवारों के यहां आवास स्वीकृत है उनका निर्माण कार्य चल रहा है। उन्होंनें ऐसे पात्र परिवारों को कहा कि वे सितम्बर माह तक हर हाल में इन आवासों का निर्माण करवा दें ताकि अक्टूबर माह में इतने प्रधानमंत्री आवास और स्वीकृत किये जा सकें।

सहकारी समिति खाद-बीज उपलब्ध करावें

चैपाल में जिला कलक्टर ने खाद-बीज की उपलब्धता की ग्रामीणांे से जानकारी ली तो बताया कि उनके यहां खाद नहीं मिल रहा है। इस संबंध में उन्होंनंें ग्राम सेवा सहकारी समिमि के व्यवस्थापक को निर्देष दिये कि तत्काल ही खाद-बीज की उपलब्धता कर लोगों को उपलब्ध करावें।

योजनाओं की दी जानकारी

चैपाल में जिला स्तरीय अधिकारियों ने उनके विभाग में संचालित राज्य सरकार की फ्लेगषिप एवं अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी एवं उसका लाभ उठानें का आग्रह किया।

खुब जमीं रात्रि चैपाल

भीखोडाई में जिला कलक्टर की रात्रि चैपाल खुब जमीं एवं ग्रामीणों ने खुले मन से अपनी समस्याआंे को रखा। चैपाल के परिणाम स्वरूप लोगों को जहां पीने के पानी की सुविधा का लाभ मिलेगा वहीं महानरेगा मे ंरोजगार के अवसर भी मिलेगें।

-----000-----

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top