edvertise

edvertise
barmer

तीन देशों की यात्रा पर निकले पीएम मोदी, ट्रंप के साथ डिनर करने वाले होंगे पहले विदेशी नेता

PM modi travels to three countries and will dinner with US president donald trump in white house
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की यात्रा पर आज यानि शनिवार को रवाना हो गए हैं। पुर्तगाल, अमेरिका और नीदलैंड की यात्रा पर निकले पीएम मोदी आज पुर्तगाल पहुंचेंगे। इसके बाद वे अमेरिका के लिए रवाना होंगे, जहां उनकी परसो अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात होगी।

खास बात है कि ट्रंप के राष्ट्रपति चुने जाने के बाद पीएम मोदी वो पहले लीडर होंगे जो उनके साथ डिनर करेंगे। इससे पहले ट्रंप कई विदेश यात्राएं कर चुके हैं, लेकिन किसी भी विदेशी नेता ने व्हाइट हाउस में उनके साथ डिनर नहीं किया है। इससे पहले ट्रंप प्रशासन पीएम मोदी की यूएस यात्रा पर खुशी जाहिर कर चुका है। यूएस से स्टेट डिर्पाटमेंट ने बयान जारी करते हुए कहा था कि पीएम मोदी की यात्रा से दोनों देशों के रिश्ते मजबूत होंगे, साथ ही आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ने में भी दोनों देश एक-दूसरे की मदद करेंगे।




अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता हीथर नॉर्ट ने कहा, ‘हमारे बीच आपसी सहयोग के कई क्षेत्र हैं, आतंकवाद से मुकाबला है, दोनों देशों के लोगों के बीच का संबंध मजबूत है, इसलिए हम इस दौरे को लेकर उत्सुक हैं।’ मोदी और ट्रंप सोमवार को वाइट हाउस में मिलने वाले हैं। दोनों नेताओं की यह पहली मुलाकात होगी। पिछले साल नवंबर में ट्रंप के अमेरिका का राष्ट्रपति निर्वाचित होने के बाद दोनों नेताओं ने फोन पर बात की थी। उधर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत के बाद भी ट्रंप ने मोदी को फोन कर बधाई दी थी।




विदेश सचिव जयशंकर करेंगे टिलरसन से मुलाकात

पीएम मोदी के अमेरिका दौरे से पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन से मुलाकात करेंगे। माना जा रहा है कि जयशंकर पीएम मोदी और ट्रंप की मुलाकात से पहले की चीजों को अंतिम रूप देंगे।

जयशंकर की उप विदेश मंत्री जॉन सुलीवान से भी मिलने की संभावना है। अमेरिका में भारत के पूर्व राजदूत जयशंकर मोदी सरकार में भारत और अमेरिका के संबंधों को आकार देने में अहम भूमिका निभाते रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा 25 जून को शुरू होगी।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top