edvertise

edvertise
barmer



जालोर जिला कलक्टर शुक्रवार को भागल सेफ्टा में लेगे रात्रि चैपाल
जालोर 15 जून - जिला कलक्टर एल.एन.सोनी शुक्रवार को भीनमाल उपखण्ड क्षेत्रा के भागल सेफ्टा ग्राम में रात्रि चैपाल करेंगे तथा उपस्थित ग्रामीणजनों से रूबरू होते हुए उनकी समस्यायें सुनेगें।

जिला कलक्टर एल.एन.सोनी 16 जून शुक्रवार को भीनमाल उपखण्ड क्षेत्रा के भागल सेफ्टा ग्राम में सायं 5.30 बजे से रात्रि चैपाल कर ग्रामीणों की जन समस्याओं को सुनेंगे। उन्होने बताया कि रात्रि चैपाल के तहत सम्बन्धित उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार एवं ब्लांक स्तरीय अधिकारी प्रातः 10.00 बजे से ग्राम का भ्रमण कर उपलब्ध व्यवस्थाओं व जन समस्याओं का चिन्हीकरण कर निस्तारण की कार्यवाही प्रारभ्भ करेगें। यदि किसी समस्या के समाधान के लिए जिला स्तर से स्वीकृति या मार्गदर्शन की अपेक्षा है तो सम्बन्धित ब्लांक स्तरीय अधिकारी अपने विभाग के जिला स्तरीय अधिकारी से दूरभाष पर बातचीत कर समस्या एवं अपेक्षित कार्यवाही से अवगत करवायेगे ।

उन्होनें निर्देशित किया कि समस्त ब्लांक स्तरीय अधिकारी उनके विभाग से सम्बन्धित लम्बित कार्यो का निस्तारण करते हुए सांयकाल 5.30 बजे आयोजित रात्रि चैपाल में चिन्हित जन समस्याओं के समाधान की दिशा में उनके द्वारा किये गये कार्यो की जानकारी देगे तत्पश्चात रिव्यू बैठक भी होगी। उन्होनें सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे जारी निर्देशों की पालना सुनिश्चित करते हुए आवश्यक कार्यवाही करे।

----000---

32 कार्यो के लिए प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी
जालोर 15 जून - मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना ने जिले की विभिन्न पंचायत समितियों में महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत 32 कार्यो के लिए प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की हैं।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना ने बताया कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारन्टी योजनान्तर्गत रानीवाड़ा पंचायत समिति में 9 कार्यो के लिए 2 करोड़ 14 लाख 56 हजार की राशि की स्वीकृति जारी की है वही सायला पंचायत समिति में 10 कार्यो के लिए 1 करोड़ 28 लाख 18 हजार की राशि, जसवन्तपुरा पंचायत समिति में 1 कार्य के लिए 8.20 लाख, चितलवाना पंचायत समिति में 4 कार्यो के लिए 1 करोड़ 1 लाख 65 हजार तथा सांचैर पंचायत समिति में 8 कार्यो के लिए 17 लाख 27 हजार रूपयों की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की गई हैं।

उन्होंने बताया कि प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति सम्बन्धित पंचायत समिति एवं विभागों द्वारा तैयार किये गये तकनीकी अनुमानों एवं तकनीकी स्वीकृतियों के आधार पर जारी की गई हैं।

---000---

2 उचित मूल्य दुकानदारों के प्राधिकार पत्रा निलम्बित
जालोर 15 जून-जिला रसद अधिकारी ने गंभीर अनियमितता बरतने पर आमली व रणोदर के उचित मूल्य दुकानदारों के प्राधिकार पत्रा निलम्बित किया हैं।

जिला रसद अधिकारी सम्पतराज वडेरा ने बताया कि जालोर प्रवर्तन अधिकारी की जांच के आधार पर सांचैर तहसील के आमली ग्राम व हिण्डवाडा ग्राम की अस्थाई वितरण व्यवस्था के उचित मूल्य दुकानदार देवाराम द्वारा माह सितम्बर 2016 से मार्च 2017 तक पेश नहीं करने आदि गंभीर अनियमितता के आधार पर राजस्थान खाद्यान्न एवं अन्य आवश्यक पदार्थ (वितरण का विनियमन) आदेश 1976 के तहत जारी प्राधिकार पत्रा तुरन्त प्रभाव से अग्रिम आदेश तक निलम्बित किया गया हैं तथा दुकान की वैकल्पिक वितरण व्यवस्था हाडेचा-द्वितीय के उचित मूल्य दुकानदार जयन्तीलाल को दी गई हैं।

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार जालोर प्रवर्तन अधिकारी जालोर की जांच रिपोर्ट के आधार पर चितलवाना तहसील के रणोदर-प्रथम ग्राम के उचित मूल्य दुकानदार धन्नाराम द्वारा केरोसीन एवं चीनी के वितरण रजिस्टर पेंश नहीं करने आदि गंभीर अनियमितता बरतने पर राजस्थान खाद्यान्न एवं अन्य आवश्यक पदार्थ (वितरण का विनियमन) आदेश 1976 के तहत जारी प्राधिकार पत्रा तुरन्त प्रभाव से अग्रिम आदेश तक निलम्बित किया गया हैं तथा रणोदर -। ग्राम के उचित मूल्य दुकान की वैकल्पिक वितरण व्यवस्था रणोदर-द्वितीय के दुकानदार बाबूलाल को दी गई हैं।

---000---

सैटेलाईट प्रसारण के माध्यम से संस्था प्रधानों से होगा संवाद
जालोर 15 जून- राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद जयपुर के तत्वाधान में सैटेलाईट प्रसारण के माध्यम से राज्य स्तर से समस्त संस्था प्रधानों के साथ 17 जून शनिवार को प्रातः 10 बजे संवाद स्थापित किया जायेगा।

रमसा के अति. जिला परियोजना समन्वयक प्रकाशचन्द्र चैधरी ने बताया कि स्कूल शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार सैटेलाईट प्रसारण में माध्यम से राज्य स्तर से समस्त संस्था प्रधानों के साथ 17 जून शनिवार को प्रातः 10 बजे संवाद स्थापित किया जायेगा जिसमें एसडीएमसी एवं एसएमसी पंजीकरण व 80जी प्रमाण पत्रा प्रक्रिया के लिए आमखीकरण, कम्प्यूटर साक्षरता के लिए क्लिक योजना क्रियान्वयन के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी सहित आंगनवाड़ी केन्द्रों के प्रभाव संचालन, पीईईओ के कार्य एवं दायित्व, क्राउड़ फंडिंग संकल्पना तथा नामांकन अभियान पर सार्थक आमुखीकरण किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि संवाद में जिले के समस्त राजकीय माध्यमिक, उच्च माध्यमिक, स्वामी विवेकानन्द माॅडल स्कूल तथा प्रारम्भिक शिक्षा के उत्कृष्ठ विद्यालयों के सभी संस्था प्रधान भाग लेंगे।

---000---

जिला स्तरीय पुरूस्कार के लिए हाथकरघा बुनकरो से आवेदन पत्रा आमन्त्रिात
जालोर 15 जून - उद्योग विभाग द्वारा जिले में कार्यरत हाथकरघा बुनकरों से जिला स्तरीय पुरूस्कार के लिए आवेदन पत्रा आमन्त्रिात किये गये हैं।

जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक सुशील छाबड़ा ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा हाथकरघा बुनकरों को प्रोत्साहन करने की दृष्टि से हर वर्ष की भांति इस वित्तीय वर्ष में बुनकरों को नकद पुरूस्कार देने का प्रावधान किया गया हैं जिसके तहत जिले में कार्यरत हाथकरघा बुनकरों से जिला स्तरीय पुरूस्कार के लिए आवेदन पत्रा आमन्त्रिात किये गये हैं।

उन्होंने बताया कि जो हाथकरघा बुनकर पिछले 3 वर्षो से कार्य कर रहें तथा जिन्हें गत 3 वर्षो से इस पुरूस्कार के लिए चयनित नहीं किया गया है वे पात्रा हाथकरघा बुनकर अपना आवेदन पत्रा प्राप्त कर 30 जून तक जिला उद्योग केन्द्र जालोर में जमा करवा सकते हैं।

---000---

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top