edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर विश्व पर्यावरण दिवस पर जैसाणे कि बेटियो ने किया पौधारोपण-जिला प्रमुख

विष्व पर्यावरण दिवस पर विचार गोष्ठी-जिला प्रमुख
जैसलमेर 05 जून । पर्यावरण के प्रति सरकार चाहे जितने नियम एवं कानून लागू करे इसके साथ-साथ जनता की जागरूकता से ही पर्यावरण की रक्षा संभव हो सकेगी ये बात आज विष्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय प्रचार निदेषालय जैसलमेर एवं स्थानीय ग्राम पंचायत अमरसागर के संयुक्त तत्वाबधान में उप स्वास्थ्य केन्द्र परिसर में विष्व पर्यावरण दिवस पर विचार गोष्ठी को सम्बोधित करते जिला प्रमुख अंजना मेधवाल ने कही।

कार्यक्रम की अध्यक्षता ग्राम पंचायत अमरसागर की संरपच सुश्री लता माली ने करते हुए बताया कि हम सब को मिलकर पर्यावरण के प्रति सभी सहज व सजग रहने की जरूरत है पर्यावरण के प्रति सरकार और लोगो कि बढती अंसजगता के कारण पर्यावरण संतुलन नही बन पा रहा है। पर्यावरण का मतलब पेड-पौधा लगाना ही नही बल्कि वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण, भूमि प्रदूषण को भी रोकना है। साथ ही लता ने कहा कि हमारी ग्राम पंचायत में जनवरी 2017 से मई 2017 तक 30 बालिकाओ ने जन्म लिया। आज पर्यावरण दिवस पर बालिकाओ के माता-पिता, दादा-दादी की उपस्थिति में बालिकाओ के नाम से पौधारोपण किया गया। तथा कन्या उपवन के नाम से पौधा की संार-संभाल भी कि जाऐगी।

कार्यक्रम का संचालन क्षेत्रीय प्रचार निदेषालय जैसलमेर के इकाई प्रमुख के0आर0 सोनी ने करते हुए बताया कि केन्द्र व राज्य सरकार की फलैगषिप योजना व पर्यावरण पर बात करते हुए बताया कि हम सब मिलकर इस अभियान में अपने आप को जोड़े इसके लिए हमें कही जाने व रैली में भाग लेने की जरूरत नहीं केवल अपने आस-पड़ौस के पर्यावरण को अपने घर जैसा ख्याल रखे पर्यावरण की रक्षा व देखरेख अपने आप हो जाऐगी जिसका फायदा हम सब को मिलेगा इसी अवसर पर विभाग द्वारा एक मौखिक प्रष्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें सफल प्रतिभागियों को विभाग की ओर से कार्येक्रम के मुख्य अतिथि जिला प्रमुख अंजना मेधववाल के हाथो से पुरूस्कृत कर सम्मातिन किया गया। इसी अवसर पर ग्राम सेवक अमरसागर श्री भवरलाल गर्ग, एएनएम बीना यादव, वार्ड पंच भीमाराम, महेन्द्रसिह आगनबाडी कार्यकर्ता लीला देवी, मधु देवी समाजसेवी सत्यवीरसिह, घनष्याम के साथ कई ग्रामीणजन एवं समाजसेवी उपस्थित रहे।




कार्यक्रम के अंत में क्षेत्रीय प्रचार निदेषालय, जैसलमेर के इकाई प्रमुख के0 आर0 सोनी ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए विभाग की ओर से सभी आगुन्तको को धन्यवाद ज्ञापित किया।

(




0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top