edvertise

edvertise
barmer



बाडमेर आने वाली पीढीयो को संरक्षित करने के लिये खूब लगाये पौधे - जोशी

विश्व पर्यावरण दिवस पर अनेक प्रचार कार्यक्रमो का आयोजन


बाडमेर 5 जून आने वाली पीढीयो को संरक्षित एंवम सुरक्षित रखने एंवम पर्यावरण शुध्दता के लिये हमें ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाकर उनकी सार-संभाल कर पेड बनाने की जरूरत है । पेड अपने आप में जैव विविधता समेटे होता है वह अपनी जडो में मिट्टी एंवम पानी बांधे रखने के साथ आस-पास के वातावरण को शुध्द एंवम शीतल बनाता है । ये बात भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय एंवम नेहरू युवा केन्द्र के तत्वाधान में भारत स्काउट गाईड के सहयोग से सिणधरी स्कूल में पर्यावरण दिवस पर आयोजित विचार गोष्ठी को सम्बोन्धित करते जिला युवा समन्वयक ओमप्रकाश जोशी ने व्यक्त किये ।

जोशी ने बताया कि हमारे देश में सदियो से प्रकृति के हर वस्तु को महत्वपूर्ण स्थान हमारे पूर्वजो ने प्रदान कर रखा है । गांवो में आज भी नीम के पेड को नारायण एंव पीपल केपेड में कृष्ण का वास माना जाने के साथ सभी हरे पेडो को देवता के रूप् में स्थान दिया हुआ है यहां तक तुलसी के पौघे का भी महिलाओ में पवित्रता के साथ देखा जाता है ।

इस अवसर पर स्कूल के प्रधानाध्यापक लक्ष्मण वैष्णव ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में हमने ईधन के रूप् में बहुतायत लकडी का उपयोग किया जिसके कारण पेडो की संख्या में लगातार कमी आयी है । अब घर-घर में रसोई गैस पहुचने के साथ हमस ब की नैतिक जिम्मेदारी है कि हर बच्चा कम से कम पांच पौघे ना केवल लगाये बल्कि वो जब तक पेड नही हो जाता तब तक उसकी सार- संभाल भी करें ।

इस अवसर पर स्काउट अध्यापक दूदाराम ने बताया कि पिछले कुछ वर्षो से ई कचरे एंवम गांवो में गाडियो एंवम मोटर साईकलो की वृध्दि से प्रदूषण में बढांेतरी हुयी है ।इस रोकने का एक मात्र उपाय ज्यादा से ज्यादा पेड लगाने की आवश्यकता है । पेड गंदी हवाओ को ग्रहण कर हमें शुध्द हवा प्रदान करता है । वही उन्होने स्वच्छता अभियान के तहत गांवो में प्लास्टिक एंवम अन्य गंदगी को दूर कर गांवो को स्वच्छ एंव स्मार्ट गांव बनाने की अपील की

इस अवसर पर मेवाराम व्याख्यता एंवम यूसूफ खान अध्यापक ने बच्चो को बताया कि अपने बच्चे तो कपूत हो सकते है परन्तु पेड कभी भी कपूत नही होगा । हम जो पेड लगायेगे उसका लाभ हमारे अलावा हमारी आने वाली पीढी भी प्राप्त कर सकेगी ।

पैदल रेली एंवम पर्यावरण बचाव का लिया संकल्प प्रतियोगिताओ का हुआ आयोजन

इस अवसर पर सैकडो युवाओ ने पर्यावरण पैदल रेली का आयोजन किया गया जिसमें युवाओ ने नारो के माध्यम से पर्यावरण शुध्दरखने का संदेश प्रदान किया । रेली को जिला युवा समन्वयक ओमप्रकाश जोशी प्रधानाध्यापक लक्ष्मण वैष्णव एंवम स्काउट अध्यापक दूदाराम ने हरी झन्डी दिखाकर रवाना किया । रेली से पूर्व यूवाओ ने पर्यावरण बचाव का संकल्प लिया । इस अवसर पर पर्यावरण विषयक मोखिक प्रश्नोतरी प्रतियोगिता का आयोजित किया गया जिसमें विजेता प्रतिभागियो को अतिथियो के कर-कमलो से पुरस्कृत किया गया ।

मन की बात पर युवाओ ने की चर्चा

पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री की मन की बात का ओडियो सिणधरी के युवाओ को सुनाया गया । जिसे युवाओ ने सुना एंवम इसी पर मोखिक प्रश्नोतरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । युवाओ ने जनप्रतिक्रियाओ के माध्यम से माननीया प्रधानमंत्रीय द्वारा योग को अन्तर्राष्टीय स्तर पर पहचान बनाने में किये गये प्रयासो को भी सभी ने सराहना करते हुये कहा कि योग से दूर होते है रोग । सभी ने आगामी तीसरे योग दिवस को उत्साहपूर्वक मनाने का भी संकल्प लिया ।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top