edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर जिला कलक्टर   मीना ने झाबरा में रात्रि चैपाल में सुनी परिवेदनाएंॅ

दो दिवस में लगेगा नलकूप पर विद्युत ट्रांसफोर्मर

टैंकर से सुचारु व नियमित पेयजल परिवहन कर लोगों को पीने का पानी उपलब्ध होगा


जैसलमेर, 09 जून। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने ग्रामपंचायत झाबरा में आयोजित रात्रि चैपाल के दौरान ग्रामीणों की परिवेदनाएॅं सुनी एवं विष्वास दिलाया कि उनकी समस्या का समाधान होगा। उन्होंने चैपाल के दौरान ग्रामीणों से क्षेत्र की पेयजल ,विद्युत आपूर्ति व्यवस्था की जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को निर्देष दिये कि रात्रि चैपाल में जो भी समस्या आई है और उनके स्तर से निस्तारण योग्य है तो तत्काल निस्तारण कर लोगों को राहत पहुंचावें।

दो दिवस में लगेगा विद्युत ट्रांसफोर्मर

जिला कलक्टर मीना को रात्रि चैपाल के दौरान अषोकसिंह ,भगवानसिंह के साथ ही ग्रामीणों ने एक ही स्वर में बताया कि पंचायत द्वारा झाबरा में नलकूप खुदवा दिया गया है लेकिन विद्युत विभाग द्वारा ट्रांसफोर्मर नहीं लगाने से यह नलकूप चालू नहीं हो रहा है। जिला कलक्टर ने इसे अत्यंत गंभीरता से लिया व मौके पर ही विद्युत विभाग के अधिकारी से इस संबंध में संपूर्ण जानकारी ली तो बताया कि इस नलकूप पर दो दिवस में नया विद्युत ट्रांसफोर्मर लगा कर नलकूप को चालू कर दिया जाएगा। जिला कलक्ट ने यह नलकूप चालू होने तक अधिषाषी अभियंता, जलदाय विभाग पोकरण को नियमित रुप से पानी का टैंकर भेजकर लोगों को पीने का पानी उपलब्ध कराने के निर्देष दिए।

नियमित खुले आंगनवाड़ी केन्द्र

रात्रि चैपाल के दौरान ग्रामीणजनों ने बताया कि आंगनवाड़ी केन्द्र अधिकतर बंद रहता है। इस संबंध में जिला कलक्टर श्री मीना ने मौके पर उपनिदेषक,महिला एवं बाल विकास विभाग एवं महिला पर्यवेक्षक को सख्त निर्देष दिये कि आंगनवाड़ी नियमित रुप से खुला रहे यह सुनिष्चित कर दें एवं इसकी सात दिन तक प्रतिदिन खुलने की रिपोर्ट अवष्य पेष करें। चैपाल में उपखण्ड अधिकारी मूलसिंह राजावत , तहसीलदार भणियांणा पुखराज भार्गव , विकास अधिकारी टीकमाराम चैधरी के साथ ही अच्छी संख्या में ग्रामीणजन और जिलाधिकारीगण उपस्थित थे।

सड़क की मरम्मत के प्रस्ताव तैयार करें

रात्रि चैपाल में जिला कलक्टर के समक्ष झाबरा से गुड्डी तक डामरीकरण सड़क बहुत ही क्षतिग्रस्त है उसकी आवष्यक मरम्मत व पेज वर्क कराने के संबंध में प्रार्थना पत्र दिया । इस संबंध में अधिषाषी अभियंता सार्वजनिक निर्माण विभाग को इसके अतिषीघ्र प्रस्ताव लेकर आवष्यक मरम्मत कार्य तत्काल करवाने के निर्देष प्रदान किये।

चैपाल में गुड्डी के वासिंदों ने बताया कि उनके यहां झाबरा से जो पाईप लाईन आ रही उसमें खारा पानी आ रहा है, इसलिए अलग से मीठे पीने के पानी की पाईप लाईन लगाई जावें। इस संबंध में जिला कलक्टर ने अधिषाषी अभियंता जलदाय विभाग को तुरंत जांच कर आवष्यक कार्यवाही करने के निर्देष दिए।

फकीराराम भील की ढांणी से हटाएं विद्युत लाईन

चैपाल में गरीब फकीराराम भील ने प्रार्थना-पत्र दिया कि उनके घर के उपर से 11 के.वी.की विद्युत लाईन गुजर रही है उसको अन्यंत्र षिफ्ट करावें। इस संबंध में जिला कलक्टर ने संवेदनषीलता दिखाते हुए ग्रामीणों का सहयोग लेकर इसे षिफ्टिंग आदि राषि जमा विद्युत विभाग में जमा करावें। इसके साथ ही विद्युत विभाग के अधिकारी को निर्देष दिए कि वे विद्युत लाईन को षिफ्ट जरुर कर गरीब को राहत पहुंचावें।

इन्होंने रखी परिवेदनाएॅं

रात्रि चैपाल में झाबरा के भगवानसिंह , अषोकसिंह राजपुरोहित ने बताया कि उनके यहां कक्षा आठवीं तक 200 बालिकाएॅं वर्तमान में अध्य्यनरत है इसलिए बालिकाओं के लिए अलग से सीनियर सैकण्डरी स्कूल खुलवाने ,झाबरा मुख्यालय पर पटवारी नहीं होने के कारण आ रही समस्या से अवगत कराया। इस बाबत में जिला कलक्टर ने मौके पर बंाधेवा पटवारी को निर्देष दिए कि वे सप्ताह में दो दिन झाबरा में कार्य करेगें। लोगों ने पषुधन की बाहुल्यता को दृष्टिगत रखते हुए नया पषु चिकित्सा केन्द्र खोलने व अभाप की स्थिति में पषु षिविर स्वीकृत कराने की मांग की।

योजनाओं की दी जानकारी

रात्रि चैपाल में जिला स्तरीय अधिकारीगण ने राज्य सरकार की फ्लैगषिप योजनाओं के साथ ही अन्य महत्वपूर्ण विभागीय जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। इस प्रकार जिला कलक्टर की झाबरा रात्रि चैपाल ग्रामीणों के लिए बहुत की राहतदायी रही।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top