जैसलमेर,सेवा प्रदाता विभाग उपभोक्ता को समय पर अच्छी गुणवता की सेवा प्रदान करें-जिला कलक्टर

उपभोक्ता को उनके अधिकारों के प्रति जागरूकता के लिए विषेष कार्य करें

जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद की बैठक में विविध पहलुओं पर चर्चा
जैसलमेर, 23 जून। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने सेवा प्रदाता विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे आमजन से जुडी सेवा को समय पर उपभोक्ता को उपलब्ध करावें एवं उपभोक्ता से जुडी समस्याआें का समय पर समाधान करें। उन्होंनें कहा कि उपभोक्ता संरक्षण परिषद की बैठक मुख्य यह उद्देष्य है कि सेवा प्रदाता विभाग द्वारा उपभोक्ता को दी जा रही सेवाओं की समीक्षा करना एवं जहां भी कमी पाई जाती है उसका निस्तारण करना है। उन्होंनें उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए विषेष कार्य करने की भी आवष्यकता जताई।

जिला कलक्टर मीना ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद की बैठक में यह निर्देष दिये। बैठक में जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी, नगर विकास न्यास के अध्यक्ष डॉ.जितेन्द्रसिंह, पंचायत समिति जैसलमेर के प्रधान अमरदीन फकीर के साथ ही सेवा प्रदाता विभाग के अधिकारी उपस्थित थें। जिला कलक्टर ने सभी सेवा प्रदाता विभाग को निर्देष दिये कि वे उपभोक्ताओं को अच्छी गुणवता की सेवा प्रदान करावें। उन्होंनें यह भी कहा कि जो भी उपभोक्ता उनके विभाग से संबंधित समस्या प्रस्तुत करता है उसको धैर्य से सुनकर कम से कम समय में उसका निदान करें। उन्होंनें अधिकारियां को यह भी निर्देष दिये कि वे आगामी बैठक में उपभोक्ताओं द्वारा कितनी षिकायतें प्रस्तुत की गई एवं उसका निराकरण कितने समय में किया उसकी भी सूचना पेष करेगें।

उन्होंनें अधिकारियां को निर्देष दिये कि जन प्रतिनिधियों ने सेवा प्रदाता विभाग के संबंध में जो कमियां बताई है उस पर अमल कर आवष्यक कार्यवाही सुनिष्चित करावें। उन्होंनें जनप्रतिनिधियों द्वारा उठाए गए मुद्दों के मामलें में दूरसंचार विभाग के अधिकारी को निर्देष दिये कि वे सीमावृति क्षेत्र में संचार सेवा में सुधार लावें। दूर संचार की सेवा पर असंतोष व्यक्त किया एवं जिन 24 पंचायतों में बीएसएनएल के टॉवर नहीं है उनके लिए टॉवर लगाने की कार्यवाही करें वहीं इस मीटिंग का हवाला देते हुए उच्च स्तर से नियमों में छूट प्राप्त करने के लिए विषेष पेकेज संचार के क्षेत्र में स्वीकृत करानें की भी आवष्यकता जताई।

जिला कलक्टर ने जिला रसद अधिकारी को निर्देष दिये कि वे पंचायत समिति की बैठकों में राषन वितरण प्रणाली के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करें वहीं बल एसएमएस के माध्यम से खाद्यान्न आवंटन की सूचना जनप्रतिनिधियां के साथ ही अधिकारियों को उपलब्ध करावें। उन्होंनें विद्यालयों में उपभोक्ता क्लब को क्रियाषील कराने के साथ ही उज्जवला योजना में पात्र महिलाओं की सूची प्राथमिकता क्रम में प्रत्येक पंचायत में डिस्प्ले कराने के निर्देष दिये। उन्होंनें पेट्रोल, डीजल की गुणवता की जांच कराने के भी निर्देष दिये।

उन्होंनें सदस्यों के सुझाव पर पुलिस एवं परिवहन विभाग को कहा कि वे शहर के सभी टैक्सी चालकों के लिए निर्धारित ड्रेस कोड तय करें वहीं उन्हें अनुषासन में रहने के लिए प्रषिक्षण प्रदान करने की आवष्यकता जताई। उन्होंनें इस कार्य को अगस्त से पूर्व लागू करानें पर जोर दिया ताकि पर्यटन सीजन में पर्यटकों को इस नवाचार का लाभ मिलें। उन्हांनें नगरीय निकाय के अधिकारी को स्वर्णनगरी को स्वच्छ एवं साफ सुथरा रखने के निर्देष दिये।

जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी ने कहा कि उज्जवला योजना में गैस कनेक्षन से जो पात्र वंचित परिवार रह गया है उनको समय पर गैस कनेक्षन उपलब्ध करानें, लखां, लालाकिराडा के साथ ही जहां पर हैण्डपंप खराब है उनको कम से कम समय में ठीक कराने, नहरी क्षेत्र में 50 से 60 फीट गहरा खोदकर सोलर पंप आधारित हैण्डपंप लगाने का सुझाव दिया। उन्होंनें ताडाना, लूणार में बीएसएनएल के टॉवर लगाने, पषुओं में कर्रा रोग के उपचार के संबंध में पषु पालको को पूरी जानकारी उपलब्ध करानें की आवष्यकता जताई। उन्होंनें कहा कि जहां पर भी ठेकेदार द्वारा कच्चा माल खोदकर ले जाया जाता है उसको पाबंद किया जाए कि उस जगह को तालाब के आकार में उसकी खुदाई करें ताकि उस जगह का सही उपयोग हो।

नगर विकास न्यास के अध्यक्ष डॉ.जितेन्द्रसिंह ने रेलवे की पुछताछ कक्ष पर सही सेवा नहीं मिलने, पोस्ट ऑफिस में आरक्षण केन्द्र है लेकिन वहां सही सेवा नहीं मिलने, बीएसएनएल की संचार सेवा सही नहीं

मिलने की बात कही। उन्होंनें कहा कि अधिकारी मानसिक सोच में बदलाव लाकर उपभोक्ता को अच्छी सेवा दें तभी उनकी अलग साख बनेगी। उन्हांनें पर्यटन की दृष्टि से विख्यात स्वर्णनगरी में टैक्सी चालकों के लिए निर्धारित ड्रेस कोड में सेवा देने व अनुषासन के साथ व्यवहार रखने के लिए प्रषिक्षण देने की बात कही।

पंचायत समिति जैसलमेर के प्रधान ने भी शहर की सफाई व्यवस्था में सुधार लाने, सम में भी टैक्सी जीप के लिए निर्धारित ड्रेस कोड को लागू कराने का सुझाव दिया। उन्होंनें उपभोक्ताओं को समय पर सेवा देने की आवष्यकता जताई।

जिला रसद अधिकारी औंकारसिंह कविया ने खाद्य वितरण प्रणाली पर प्रकाष डाला वहीं उपभोक्ता संरक्षण के लिए की जा रही गतिविधियों की जानकारी दी। बैठक में पेयजल, विद्युत, चिकित्सा, दूरभाष, यातायात के साथ ही अन्य सेवा प्रदाता विभाग के अधिकारियों ने उनके विभाग के द्वारा उपभोक्ता के लिए उपलब्ध कराई जाने वाली सेवाओं के बारे में अवगत कराया।

-----000-----

औद्योगिक क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति के कार्य को गंभीरता से करावें-जिला कलक्टर

औद्योगिक सलाहकार समिति में जिले में औद्योगिक विकास पर विस्तार से समीक्षा

जैसलमेर, 23 जून। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने रीको औद्योगिक क्षेत्र षिल्पग्राम, जैसलमेर व किषनघाट में पेयजल आपूर्ति के कार्य के संबंध में अधिषाषी अभियंता जलदाय को निर्देष दिये कि वे इस कार्य को गंभीरता के साथ करावें। उन्होंनें रीको औद्योगिक क्षेत्र में 28 जून तक ड्राइंग एवं डिजाइन का अनुमोदन कराने के साथ ही इस कार्य को दिसंबर 2017 तक पूर्ण कराने के कडे निर्देष प्रदान किये।

जिला कलक्टर मीना ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय औद्योगिक सलाहकार समिति की बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक मे समिति सदस्य गिरीष व्यास, मनीष कुमार सांवल के साथ ही संबंधित विभागां के अधिकारी उपस्थित थे। जिला कलक्टर ने अधिषाषी अभियंता विद्युत को निर्देष दिए कि वे षिल्पग्राम एवं किषनघाट औद्योगिक क्षेत्र में जी.एस.एस निर्माण की कार्यवाही पूरी करावें। इस संबंध में अधीक्षण अभियंता विद्युत ने बताया कि इन औद्योगिक क्षेत्र में आईपीडीएस योजना के तहत कार्य स्वीकृत कर दिये गये है एवं मार्च 2018 तक पूर्ण करा दिये जाएगें। उन्होंनें बताया कि रीको औद्योगिक क्षेत्र के साथ जुडें ग्रामीण फीडर के कनेक्षन अलग कर दिये गये है।

उन्होंनें औद्योगिक संगंठन के पदाधिकारियों से भी कहा कि वे नगरीय निकाय के सहयोग से उनके औद्योगिक इकाईयों में वाटर हार्वेस्टिंग का कार्य करावें एवं छत के वर्षाती पानी को टांकों में संग्रहित करावें। इस संबंध में क्षेत्रीय प्रबंधक रीको को निर्देष दिये कि वे उच्च स्तर से इस कार्य की अनुमति औद्योगिक इकाइयों को प्रदान करावें। उन्होंनें प्रदूषण नियंत्रण मण्डल के निर्देषों के संबंध में पूरा प्रलेखन तैयार कर उपलब्ध कराने के साथ ही औद्योगिक इकाइयों को निर्देष दिये कि वे प्रदुषण नियंत्रण मण्डल के नियमों एवं अधिनियम की पालना करावें।

उन्होंनें रीको के क्षेत्रीय प्रबंधक को निर्देष दिये कि वे औद्योगिक क्षेत्र में रोड लाईट का सही संचालन करावें वहीं जिन सडकों पर पेच वर्क नहीं हुआ है उसका शीघ्र ही पेचवर्क करावें। उन्होंनें औद्योगिक ऐषोसिएसन के पदाधिकारियों ने जो समस्या रखी है उसका समय पर समाधान करें।

जिला कलक्टर ने औद्योगिक ऐषोसिएसन के पदाधिकारियों से कहा कि वे यह जिम्मा लें कि एक-एक यूनिट द्वारा 50-50 पौधे लगाने है। उन्होंनें कहा कि इसके लिए स्थान उनको उपलब्ध करा दिया जाएगा। ऐषोसिएसन के सचिव गिरीष व्यास ने विषवास दिलाया कि वे इस पूनित कार्य में पूरा सहयोग प्रदान करेगें एवं पौधों को लगाने से लेकर उसके रखरखाव का कार्य भी करेगें।



बैठक के दौरान समिति सदस्य गिरीष व्यास, मनीष सांवल ने औद्योगिक क्षेत्र में बंद पडी रोड लाइटों को चालू करानें, शेष रही सडकों का पेचवर्क कराने एवं पेयजल के कार्य को प्राथमिकता से करानें का सुझाव दिया।

बैठक में महाप्रबंधक जिला उद्योग के.सी.सैनी ने एक-एक बिन्दु कों विस्तार से रखा। बैठक में अधीक्षण अभियंता विद्युत सी.आर.मीणाअधिषाषी अभियंता जलदाय एस.डी.सोनी, खनिज अभियंता मूलसिंह देवडा, सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक राजाकिषन गुप्ता, के साथ ही संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थें।

----000----

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top