edvertise

edvertise
barmer



अजमेर समस्या समाधान पर खुद नजर रख रहीं सीएम, संवेदनशील होकर काम करें अधिकारी

जिला कलक्टर श्री गोयल ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

अपने कामकाज में सकारात्मक बदलाव लाएं विभाग, तकनीक का सहारा लेकर करें काम

जिले में अच्छा काम करने वाले अधिकारी-कर्मचारी होंगे सम्मानित

जर्जर भवन तुरन्त करें खाली, बदलेगी विभागों, सर्किट हाउस व डाक बंगलों की सूरत

अजमेर, 05 जून। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने कहा कि आमजन को और अधिक त्वरित राहत देने के लिए अधिकारियों को ज्यादा सक्रिय होकर काम करना होगा। विभाग अपनी सोच और कामकाज के तरीकों में सकारात्मक बदलाव लाएं और तकनीक का सहारा लेकर काम करें। समस्या समाधान पर मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे खुद नजर रख रही हैं। अधिकारी संवेदनशील होकर कार्य करें। सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में अजमेर जिला प्रदेश में प्रथम पंाच जिलों में स्थान बना पाया है। इसके लिए सभी अधिकारी व कर्मचारी बधाई के पात्रा हैं। अच्छा काम करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को सम्मानित भी किया जाएगा।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने आज साप्ताहिक समीक्षा बैठक में अजमेर जिले में विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि हाल ही जयपुर में सम्पन्न कलक्टर- एसपी कांफ्रेंस में अजमेर जिले का प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा है। विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन में हम प्रदेश के टाॅप 5 जिलों में शामिल रहे है। कामकाज की यह गति हमें बनाए रखनी है। साथ ही अब और ज्यादा सक्रिय होकर काम करने की आवश्यकता है। राज्य सरकार की पहली प्राथमिकता आमजन को राहत पहुंचाना तथा समस्याओं का त्वरित निराकरण है। इसके लिए मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे स्वयं कार्यों की समीक्षा कर रही है। शीघ्र ही मुख्यमंत्राी के स्तर पर एक हैल्पलाइन भी शुरू होगी जहां आमजन अपनी समस्या के निराकरण के लिए सम्पर्क कर सकेंगे। हैल्पलाइन एवं राजस्थान सम्पर्क पोर्टल से संबंधित कामकाज में हमें और अधिक संवेदशील होकर कार्य करने की जरूरत है।

उन्होंने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कार्यालयों मे ंसफाई, सौंदर्यीकरण, मेंटिनेंस और बेहतर प्रबंधन पर विशेष ध्यान दें। सभी विभागों में कचरा एकत्रिकरण के लिए गीला व सूखा कचरा के अलग-अलग पात्रा रखवाए जाएंगे। शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाना है। इसके लिए तेजी से काम किया जाएगा। शहरी क्षेत्रों को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए तेज गति से कार्य कराए जाएंगे।

श्री गोयल ने कहा कि सभी विभाग अपने-अपने क्षेत्रा के एक्सपर्ट अधिकारी व कर्मचारी का पूरा उपयोग करने की नीति पर ध्यान दें। कर्मचारियों को उनकी रूचि के अनुसार काम सौंपा जाए ताकि बेहतर परिणाम हासिल हो सके। विभाग नवाचार और नई तकनीक का समावेश अपने कामकाज में करें। कामकाज में मोबाइल एप भी उपयोग करें। आमजन से जुड़े विभाग इस क्षेत्रा में नवाचारों को विशेष महत्व दें ताकि कार्य और अधिक सुचारू हो सके। उन्होंने जर्जर भवनों पर विशेष निर्देश जारी करते हुए कहा कि किसी भी स्थिति में जर्जर भवनों में कोई भी सरकारी कार्यालय संचालित नहीं हो। अगर कहीं ऐसा है तो उसे तुरन्त खाली कर वैकल्पिक व्यवस्था की जाए। स्थानीय निकाय विभाग आगामी बारिश के मौसम को देखते हुए शहरी क्षेत्रों में जर्जर भवनों को खाली कराए।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती राजे चाहती हैं कि कर्मचारी और अधिकारी के अच्छे काम को पहचान और प्रशंसा मिले। इसके लिए सभी विभाग अपने यहां काम करने वाले बेहतरीन कर्मचारियों का चयन करें। इन्हें स्वतंत्राता दिवस व गणतंत्रा दिवस पर भी सम्मानित किया जाएगा। सार्वजनिक निर्माण विभाग अपने निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें। इसके लिए लगातार निरीक्षण किया जाएगा। सर्किट हाउस, डाक बंगला व विभागीय गेस्ट हाउस का रखरखाव भी अच्छी तरह किया जाए ताकि इनकी उपयोगिता बढ़े।

जिला कलक्टर ने पानी की बर्बादी करने वालों पर सख्ती करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अजमेर जिले के ब्लाॅक डार्क जोन में हैं। बहुत कम भू-जल बचा है ऐसे में कोई भी पानी का दुरूपयोग करता है तो उसके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। हाईवे पर वाहन धोने वाले सर्विस सेन्टर पूरा दिन पानी बहाते रहते है इनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। जलदाय विभाग पानी का बेहतर प्रबंधन कर जलापूर्ति सुधारे। उन्होंने चिकित्सा विभाग को निर्देश दिए कि मौसमी बीमारियों सहित अन्य बीमारियों की रोकथाम के लिए पुख्ता व्यवस्था की जाए। जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में लेबर रूम पूरी तरह साफ हों। बारिश से पहले मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन के कार्य पूरे किए जाए। सभी विभागों में वाॅटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर बनाए जाएंगे।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चैहान, जिला रसद अधिकारी श्रीमती दीप्ती शर्मा, जिला परिषद के एसीईओ श्री संजय माथुर, कृषि विभाग के उप निदेशक श्री वी.के.शर्मा, शिक्षा विभाग के अधिकारी श्रीमती दर्शना शर्मा सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।




राजस्व लोक अदालत अभियान: न्याय आपके द्वार 2017

मंगलवार को 5 ग्राम पंचायतों में लगेगा शिविर

अजमेर, 5 जून। राज्य सरकार के निर्देशानुसार आयोजित किए जाने वाले राजस्व लोक अदालत अभियान - न्याय आपके द्वार 2017 के तहत मंगलवार 6 जून को 5 ग्राम पंचायतों में शिविर का आयोजन किया जाएगा।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि 6 जून मंगलवार को बूबानी, नून्द्री मेन्द्रातान, बामनहेड़ा, सरगांव एवं मोयणा में राजस्व लोक अदालत अभियान शिविर आयोजित होगा।

मानसून पूर्व तैयारियों के संबंध में बैठक 8 को

अजमेर, 5 जून। जिले में जल भराव/बाढ़ की संभावना को देखते हुए मानसून पूर्व तैयारियों एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा बैठक आगामी 8 जून को प्रातः 11 बजे शासन सचिव आपदा प्रबंधन, सहायता एवं नागरिक सुरक्षा विभाग की अध्यक्षता में संभागीय आयुक्त कार्यालय में आयोजित की जाएगी। अतिरिक्त संभागीय आयुक्त ने यह जानकारी दी।




जिला आयोजना समिति की बैठक अब 9 को

अजमेर, 5 जून। जिला आयोजना समिति की बैठक 7 जून को होने वाली बैठक अब 9 जून को प्रातः 11 बजे जिला परिषद सभागार में जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी। मुख्य आयोजना अधिकारी ने यह जानकारी दी।




दिल्ली विधानसभा के उपाध्यक्ष 6 को आएंगी
अजमेर, 5 जून। दिल्ली विधानसभा की उपाध्यक्ष राखी बिड़ला 6 जून को सांय अजमेर पहुंचेगी। वे रात्रि विश्राम यही कर 7 जून को ख्वाजा साहब की दरगाह में चादर पेश करेंगी तथा दोपहर 12 बजे दिल्ली के लिए प्रस्थान कर जाएंगी।




विकास कार्यों की समीक्षा बैठक 7 को

अजमेर, 5 जून। राज्य किसान आयोग के अध्यक्ष श्री सांवर लाल जाट की अध्यक्षता में 7 जून बुधवार को दोपहर 12.30 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा की जाएगी। जिला कलक्टर ने बताया कि बैठक में सांसद आदर्श ग्राम योजना पं. दीनदयाल उपध्याय विद्युतिकरण योजना एवं महानरेगा योजनान्तर्गत किए जा रहे विकास कार्यो की समीक्षा की जाएगी।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top