edvertise

edvertise
barmer


बाड़मेर, आमजन तक पहुंचे जन कल्याणकारी योजनाआंे का फायदाः चौधरी

-दिशा की बैठक मंे अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियांे को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश।

बाड़मेर, 12 जून। केन्द्र एवं राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाआंे का फायदा आमजन तक पहुंचे। इसके लिए अधिकारी ग्रामीण इलाकों मंे पहुंचकर विकास योजनाआंे का प्रभावी क्रियान्वयन करवाएं। इसमंे जन प्रतिनिधियांे की भागीदारी सुनिश्चित की जाए। बाड़मेर-जैसलमेर सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी ने सोमवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे डिस्ट्रिक डवलपमेंट कोर्डिनेशन एंड मोनेटरिंग कमेटी की बैठक के दौरान यह बात कही।

इस अवसर सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी ने कहा कि विकास योजनाआंे के क्रियान्वयन मंे किसी तरह की अनियमितता नहीं हो। साथ ही पारदर्शिता सुनिश्चित रखने का प्रयास किया जाए। उन्हांेने कहा कि इन योजनाआंे की जानकारी एवं फायदा अंतिम छोर तक रहने वाले प्रत्येक ग्रामीण तक पहुंचाने की दिशा मंे कार्य करने की जरूरत है। उन्हांेने कहा कि केन्द्र एवं राज्य से मिलने वाले बजट का सदुपयोग हो। कई बार कुछ कारण अथवा लापरवाही के चलते केन्द्र सरकार से मिलने वाला बजट खर्च नहीं हो पाता, इस परिपाटी को रोकना होगा। सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी ने इस अवसर पर विभिन्न विकास योजनाआंे, कार्यक्रमांे की प्रगति की समीक्षा करते हुए संबंधित विभागीय अधिकारियांे को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि बैठक मंे दिए गए निर्देशांे की पालना नहीं भेजने वाले अधिकारियांे के खिलाफ कार्रवाई के लिए उच्चाधिकारियांे को लिखा जाए। उन्हांेने सरकारी योजनाआंे के क्रियान्वयन मंे लापरवाही बरतने वाले बैंकिंग अधिकारियांे के खिलाफ भी कार्रवाई के लिए उच्च प्रबंधन को पत्र लिखने को कहा। उन्हांेने

जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के निर्माण मंे जमीन संबंधित दिक्कत वाले प्रकरणांे को मौजूदा समय मंे चल रहे न्याय आपके द्वार अभियान के तहत ग्रामीणांे से समझाइश कर निस्तारण करवाया जाए। उन्हांेने मौजूदा समय मंे दिव्यांगांे के चिन्हिकरण एवं पंजीकरण के लिए चल रहे अभियान से भी अधिकाधिक लोगांे को लाभांवित करवाने का अनुरोध किया। उन्हांेने बीएसएनएल के अधिकारियांे को निर्देश दिए कि किसी सरहदी गांव मंे अगर पाकिस्तानी मोबाइल नेटवर्क के इस्तेमाल हो रहा है तो इस पर अंकुश लगाया जाए। ऐसा कोई मामला आने पर तत्काल जिला एवं पुलिस प्रशासन को अवगत कराएं। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने चिकित्सा विभाग की ओर से 33 प्रकार की बीमारियांे की रोकथाम के लिए चलाए जा रहे अभियान के अधिकाधिक प्रचार-प्रसार करने एवं आंगनबाड़ी केन्द्रांे को नियमित रूप से खुले रखने के निर्देश दिए। ताकि इस अभियान के जरिए अधिकाधिक बच्चांे को लाभांवित किया जा सके। उन्हांेने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय विद्युतीकरण योजना के तहत सर्वे चल रहा है। इसमंे कोई भी परिवार वंचित नहीं रहे। बैठक के दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा ने विकास योजनाआंे एवं कार्यक्रमांे की प्रगति की जानकारी दी।

बैठक के दौरान एनआरएचएम के अधिशाषी अभियंता को प्रत्येक सप्ताह मंे तीन दिन अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए। इस दौरान सिवाना प्रधान श्रीमती गरिमा राजपुरोहित ने देवंदी ग्राम पंचायत मंे सड़क निर्माण, कुंडल ग्राम पंचायत मंे मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत जल संरक्षण कार्य करवाने, कोनरा सरपंच शाकर खान ने कटान मार्ग पर सड़क निर्माण करवाने, नरसिंगदास ने कुंडल मंे मोबाइल टावर सही करवाने का मामला उठाया। बैठक के दौरान अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा.गुंजन सोनी, अतिरिक्त जिला कार्यक्रम समन्वयक सुरेश कुमार दाधीच, कोषाधिकारी दिनेश बारहठ समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top