edvertise

edvertise
barmer



जालोर रंगाला ग्राम में रात्रि चैपाल का आयोजन

जिला कलक्टर ने दिया मौके पर समस्याओ का समाधान करने के निर्देश



जालोर 10 जून- जिला कलक्टर एल.एन.सोनी की अध्यक्षता में शुक्रवार को बागोड़ा तहसील के रंगाला ग्राम पंचायत में जिला स्तरीय रात्रि चैपाल आयोजित हुई जिसमें जिला कलक्टर ने मौके पर चैपाल में ही समस्याओं का समाधान करने के अधिकारियों को निर्देश दिए।

रात्रि चैपाल में जिला कलक्टर एल.एन.सोनी ने प्राप्त परिवेदनाओं पर सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को चैपाल में ही चर्चा कर इनका समाधान करने के निर्देश दिए तथा मौके पर समाधान होने वाले प्रकरणों का निस्तारित किया गया। चैपाल में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के लिए सर्वाधिक अपीलें प्राप्त हुई जिनके शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिये गये । ग्रामीण मंगनाराम ने जिला कलक्टर के समक्ष उपस्थित होकर परिवेदना रखी कि उसकेे दो पोत्रों को पालनहार योजना का लाभ उसके पुत्रा के मृत्यु प्रमाण पत्रा के अभाव में नहीं मिल पा रहा हैं जिस पर जिला कलक्टर ने सम्बन्धित अधिकारी को मृत्यु प्रमाण पत्रा जारी कर पालनहार योजना का लाभ दिलाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने खोखा ग्राम के ग्रामीणों द्वारा जलदाय विभाग के ट्यूबवैल की मोटर खराब हो जाने के बारे मे अवगत करवाने पर उसको तुरन्त दो दिन में ठीक करने के विभागीय अधिकारियांे को निर्देश दिए। चैपाल में प्रधानमंत्राी योजना के तहत लाभ दिलवाने, विशेष योग्यजन प्रमाण पत्रा बनवाने सहित विभिन्न समस्याओं का समाधान किया गया।

चैपाल में ग्रामीणों द्वारा बैंकों से ना बकाया प्रमाण पत्रा लेने में आ रही परेशानी के बारे में अवगत करवाने पर जिला कलक्टर ने बैंक अधिकारियों को ना बकाया प्रमाण पत्रा देने के निर्देश दिए। ग्रामीणों द्वारा विद्युत के ढीले तारों की समस्या से अवगत करवाने पर जिला कलक्टर ने विद्युत विभाग को सात दिवस में इस समस्या का समाधान करने तथा राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय के पास बिजली के तारों को ऊंचा उठाने व घरेलू विद्युत कनेक्शन के नीचे लटक रहे तारों को भी क्लैम्प लगाकर ऊपर उठाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने सोबड़ावास ग्राम के जो छात्रा-छात्राएं रंगाला ग्राम में पढ़ने के लिए आते हैं उन छात्राओं को साइकिल दिलवाने व छात्रों को बीस रूपये प्रतिदिन किराया राशि दिलवाने के जिला शिक्ष अधिकारी को निर्देश दिए। चैपाल में जिला कलक्टर एल.एन.सोनी ने राज्य सरकार की विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं व विभागीय योजनाओ की जानकारी देते हुए उनका अधिक से अधिक लाभ लेने का आग्रह किया। भीनमाल पंचायत समिति के प्रधान धुखाराम पुरोहित ने उपस्थित ग्रामवासियों को राज्य सारकार की महत्वूपर्ण योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए इनका अधिक से अधिक लाभ लेने का आग्रह किया।

चैपाल में रंगाला में आंगनवाड़ी केन्द्र भवन के जर्जर होने पर मरम्मत के लिए 65 हजार रूपये की राशि स्वीकृति की जानकारी की गई। इसी प्रकार बिजलिया ग्राम में आंगनवाड़ी भवन नहीं होने से भवन निर्माण के लिए 5 लाख रूपयों की राशि की स्वीकृति दी गई तथा भवन की भूमि के लिए ग्राम सेवा समिति के पूर्व अध्यक्ष हड़मताराम चैधरी ने बिजलिया ग्राम में आंगनवाड़ी भवन के लिए भूमि देने की सहमति दी जिस पर भामाशाह का सांफा बांधकर स्वागत किया गया। महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक ने ग्रामीणों से पूर्व शिक्षा के लिए बच्चों को आंगनवाड़ी केन्द्रों में भेजने का आग्रह किया। चैपाल में भामाशाह रामुराम पुत्रा मांगाराम चैधरी ने आंगनवाड़ी केन्द्र के छात्रा-छात्राओं के लिए पोशाक व बैग वितरण की व्यवस्था की जिन्हें जिला कलक्टर एल.एन.सोन व भीनमाल प्रधान धुखाराम पुरोहित ने आंगनवाड़ी छात्रा-छात्राओं को वितरित किया गया तथा भामाशाह का बहुमान किया गया।

चैपाल में ग्रामीणों द्वारा रंगाला ग्राम में टोगडिया नाड़ी में पानी की समस्या से अवगत करवाने पर भीनमाल पंचायत समिति के प्रधान धुखाराम पुरोहित ने इस क्षेत्रा में नया ट्यूबवेल खुदवाने के लिए बजट शीघ्र स्वीकृत करवाकर पानी की समस्या का स्थानीय समाधान करने का आश्वासन दिया। उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन की मरम्मत एवं चार दिवारी की मांग पर सरपंच ठाकराराम ने भवन मरम्मत करवाने व चारी दिवारी के स्थान पर भवन के चारों ओर फैन्सिंग शीघ्र करवाने का आश्वासन दिया।

इस अवसर पर बागोड़ा उपखण्ड अधिकारी सुश्री रेणु सैनी सहित विभिन्न जिला स्तरीय व ब्लाॅक स्तरीय अधिकारी तथा बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

----000----

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top