edvertise

edvertise
barmer



बाड़मेर, युवाआंे के समन्वित विकास के लिए प्रयास करेंःनकाते

-जिला युवा बोर्ड की बैठक मंे हुआ युवा गतिविधियांे के आयोजन पर विचार-विमर्श


बाड़मेर, 13 जून। युवाआंे के समन्वित विकास के लिए वृहद स्तर पर प्रयास किए जाए। उनको विकास की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने के अलावा जन कल्याणकारी योजनाआंे की जानकारी देकर समाज के बड़े तबके को लाभांवित करवाया जाए। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने मंगलवार को बाड़मेर जिला मुख्यालय पर जिला युवा बोर्ड की बैठक के दौरान यह बात कही।

जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि ग्रामीण इलाकांे मंे आमजन तक केन्द्र एवं राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाआंे की जानकारी पहुंचाने मंे नेहरू युवा मंडलांे से जुड़े स्वयंसेवक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते है। जिला कलक्टर ने निष्क्रिय युवा मंडलांे को सक्रिय करने एवं युवा विकास से जुड़ी विभिन्न गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि बेटियांे के जन्म पर एक पौधा लगाने एवं किसी की याद मंे श्मशान घाट मंे भी एक-एक पौधा लगाने के लिए आमजन को प्रेरित किया जाए। जिला कलक्टर ने स्कूल, अस्पताल एवं अन्य सरकारी भवनांे की चारदीवारी मंे पौधारोपण करने तथा उनके संरक्षण के समुचित इंतजाम करने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि युवाआंे तक स्वच्छ भारत मिशन, राजश्री योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना सरीखे फ्लैगशीप कार्यक्रमांे की जानकारी पहुंचाते हुए आमजन को इसके बारे मंे अवगत कराने के लिए कहा जाए। उन्हांेने युवा विकास गतिविधियांे से एनसीसी कैडेट, स्काउट, एनएसएस स्वयंसेवकांे को जोड़ने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि युवाआंे को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित किए जाए। इस अवसर पर जिला युवा समन्वयक ओमप्रकाश जोशी ने वर्ष 2017-18 की वार्षिक कार्य योजना के बारे मंे जानकारी देते हुए बताया कि युवा मंडल विकास कार्यक्रम, युवा नेतृत्व एवं समुदाय विकास, ब्लाक एवं जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता, महिलाआंे के कौशल संवर्द्वन संबंधित प्रशिक्षण के अलावा जिला स्तर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा। इसके अलावा राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय दिवसांे पर विभिन्न कार्यक्रमांे का आयोजन होगा। उन्हांेने बताया कि इन कार्यक्रमांे मंे 15 से 29 वर्ष के आयु वर्ग के युवाआंे की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। बैठक के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एस.पी.दीप्पन, क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी नरेन्द्र तनसुखानी, एनसीसी के लेफ्टिनेट आदर्श किशोर नेहरू युवा केन्द्र के राजेन्द्र पुरोहित समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

प्रभावी ई-गर्वनंेस सेवाएं उपलब्ध कराने के विविध पहलूआंे से रूबरू कराया
बाड़मेर, 13 जून। पंचायत समिति चौहटन के अटल सेवा केन्द्र मंे ई-मित्र कियोस्कधारियांे को प्रभावी ई-गर्वनेंस सेवाएं उपलब्ध कराने के विविध पहलूआंे से अवगत कराया गया।

सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग की ओर से आयोजित दो दिवसीय प्रशिक्षण के दौरान विकास अधिकारी राजेन्द्र कुमार, मास्टर टेªनर महिपालसिंह शेखावत, प्रोग्रामर सतीश कुमार, सूचना सहायक किशोर कुमार एवं अक्ष आप्टीफाइबर के जिला समन्वयक जेताराम चौधरी ने ई-मित्र पर सरकार की ओर चलाई जा रही योजनाआंे के बारे मंे विस्तार से कियोस्क धारकांे को जानकारी दी।

पंचायत समिति की बैठक आज
बाड़मेर, 13 जून। बाड़मेर पंचायत समिति की बैठक बुधवार को प्रातः 11 बजे पंचायत समिति सभागार मंे प्रधान श्रीमती पुष्पादेवी की अध्यक्षता मंे आयोजित होगी।

विकास अधिकारी नवलाराम चौधरी ने बताया कि बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के द्वितीय चरण, पटटा आवंटन अभियान, अकाल राहत, जन्म मृत्यु पंजीकरण समेत विभिन्न मुददांे पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top