edvertise

edvertise
barmer



जालोर  अधिकारी वाट्स-एप पर भेजी गई सूचनाओं का तत्काल जबाव दें-कलक्टर


जालोर 12 जून - जिला कलक्टर एल.एन. सोनी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि उनके द्वारा वाट्स-एप द्वारा जन समस्याओं एवं अन्य शिकायतों के सम्बन्ध में भेजे गये सन्देशों को वें गंभीरता से लेते हुए तत्काल निराकरण कर पुनः वाट्सएप से सूचना अग्रेषित किया जाना अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करें।

जिला कलक्टर एल.एन. सोनी सोमवार को कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में बिजली, पानी, चिकित्सा, सार्वजनिक निर्माण, सिंचाई एवं शिक्षा आदि विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थें। उन्होनें कहा कि अधिकारी वर्षाकाल के दौरान संभावित अतिवृष्टि को ध्यान में रखते हुए आपदा प्रबंधन के तहत सौपे गये कार्यो के अन्तर्गत मौके पर सामग्री की उपलब्धता एवं जांच आदि कर तत्काल सूचना भिजवाई जानी सुनिश्चित करें अन्यथा कोत्ताही या ढिलाई पायें जाने पर कार्यवाही की जायेगी। उन्होनें सिंचाई विभाग के अधिशाषी अभियन्ता को निर्देशित किया कि जिले में उपलब्ध विभागीय वायरलैस सेट एवं नावों आदि के क्रियाशीलता की जांच के अतिरिक्त जिले में स्थित बांधों आदि के गेट की आवश्यक मरम्मरत कार्य की सूचना आज ही भिजवाई जानी सुनिश्चित करें। उन्होनें सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा 25 जून, 2017 को क्षतिग्रस्त सडक कार्यो के मरम्मत के टेंडर की तिथि रखे जाने को गंभीरता से लेते हुए कहा कि वर्षाकाल के मात्रा कुछ दिनों पूर्व टेंडर तथा फिर कार्यादेश का क्या औचित्य है इसके लिए उच्चाधिकारियों को लिखे जाने के निर्देश दिये वही क्षतिग्रस्त सडकों पर पडे खड्डों के पेचवर्क कार्य तथा अनुपयोगी बबूल व झाडियों को कटवाने की कार्य योजना प्रस्तुत नही करने पर कारण बताओं नोटिस जारी करने के भी निर्देश दियें।

जिला कलक्टर ने बैठक में डिस्कांम के अधीक्षण अभियन्ता बी.एल. दहिया को कहा कि विशेष परिस्थतियों को छोडकर लम्बे समय तक बिजली कटौति नही करने के सम्बन्ध में अपने सभी अधीनस्थ अधिकारियों व कार्मिकों को पाबन्द करें वही जिला शिक्षा अधिकारी प्रारभ्भिक द्वारा शिक्षकों की प्राप्त परिवेदनाओं का निस्तारण कार्य प्रारभ्भ नही करने को गंभीरता से लेते हुए सख्त शब्दों में कहा कि वे विशेष अभियान चलाकर इस कार्य को शीघ्र ही पूर्ण करें साथ ही विधुत विहीन विधालयों में बिजली के कनेक्शन के लिए मांग राशि जमा करवाकर इसी सप्ताह में विधुत कनेक्शन जोडे जाने की सुनिश्चिता करें। उन्होनें जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियन्ता कमलजीत को कहा कि पानी की क्षतिग्रस्त पाईप लाईनों को शीघ्र ही बदल कर लिकेज को रोकें। उन्होनें जालोर नगर परिषद के आयुक्त त्रिकमदान चारण को निर्देशित किया कि शिवाजी नगर चैराहें से सूरजपोल तक के डिवाईडर कार्य को पुनः प्रारभ्भ करवाये। उन्होनें राजस्थान सम्पर्क पोर्टल के तहत विभिन्न विभागों के बकाया प्रकरणों की समीक्षा करते हुए शीघ्र ही निस्तारण करने के भी निर्देश दिए।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश बुनकर ने केन्द्रीय विधालय के परिसर में वर्षाकाल के दौरान एकत्रित होने वाले पानी को रोकने तथा मरम्मत कार्य को शीघ्र ही करवाने की आवश्यकता जताई वही जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना ने कहा कि एमजी नरेगा योजना में ग्रामीण क्षेत्रों के प्रमुख सडक मार्गो से अनुपयोगी झाडियों को कटवाये जाने के लिए नियमानुसार पंचायत समिति वार आवश्यक प्रस्ताव भिजवायें ताकि उसके अनुरूप स्वीकृतियाॅ जारी की जा सकें। बैठक में उप वन संरक्षक अनीता, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पी.डी. धानिया, वाटरशेड के अधीक्षण अभियन्ता दिलीप वर्मा एवं जिला शिक्षा अधिकारी ललित शंकर आमेटा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थें।

----000---

जिला स्तरीय प्रशासनिक परीक्षण समिति की बैठक सम्पन्न

जालोर 12 जून - अतिरिक्त जिला कलेक्टर नरेश बुनकर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय प्रशासनिक परीक्षण समिति की त्रौमासिक बैठक सम्पन्न हुई जिसमें जिले में पंचायती राज, निकायों एवं कृषि उपज मंडियों से सम्बन्धित निधि अंकेक्षण के बकाया आडिट सम्बन्धी कार्यो की समीक्षा की गई।

कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में सोमवार को आयोजित बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर नरेश बुनकर ने बकाया आडिट प्रकरणों की समीक्षा के दौरान कहा कि बैठक में जो भी सम्बन्धित लेखाकार्मिक अनुपस्थित है तथा जिन्होनें सूचना के बावजूद अनुपालना नही भिजवाई है उनके विरूद्व कारण बताओं नोटिस जारी किया जाये। उन्होनें विभिन्न ग्राम पंचायतों द्वारा अंकेक्षण विभाग से आॅडिट नही करवाने पर सम्बन्धित के विरूद्व नियमानुसार कार्यवाही एवं पुलिस में एफआईआर दर्ज करवाने के भी निर्देश दिए।

बैठक में निधि अंकेक्षण विभाग जोधपुर के अतिरिक्त निदेशक सी.एल. सोंलकी ने कहा कि अधिकारी एवं लेखाकार्मिक बकाया अनुच्छेदों के निस्तारण के लिए ठोस व प्रभावी कार्यवाही करें वही बैठक की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए गबन के मामलों में वसूली की कार्यवाही के साथ ही अन्य कार्यवाही भी करें। जिला परिषद के लेखाधिकारी एवं समिति के सचिव चम्पालाल जीनगर ने बकाया आडिट आक्षेपों एवं त्रौमास में किये गये कार्यो की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि स्थानीय निधि अंकेक्षण विभाग से सम्बन्धित सभी बकाया अनुच्छेदों से सम्बन्धित एक रजिस्ट्रर का संधारण करें ताकि प्राप्त एवं निस्तारित अनुच्छेदों की जानकारी सहज रूप से मिल सकें। बैठक में वरिष्ठ लेखाधिकारी ललित कुमार दवे एवं अतिरिक्त कोषाधिकारी ओमप्रकाश सहित विभिन्न पंचायत समितियों के लेखाकार्मिक एवं अन्य कार्मिक उपस्थित थें।

----000---

अधिशेष कार्मिकों व अध्यापकों की काउन्सलिंग 15 को


जालोर 12 जून - जिले में प्रारम्भिक शिक्षा में अधिशेष कार्मिकों एवं माध्यमिक शिक्षा से प्रारम्भिक शिक्षा में लौटाये गये लेवल-1 व लेवल-2 के अध्यापकों की काउन्सलिंग 15 जून को प्रातः 9 बजे आयोजित की जायेगी।

जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारम्भिक) रामकृष्ण मीना ने बताया कि प्रारम्भिक शिक्षा के जो विद्यालय माध्यमिक शिक्षा व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में समावेशित होने के बाद माध्यमिक से प्रारम्भिक को लौटाये जाने वाले तृतीय श्रेणी शिक्षक लेवल-1 व लेवल-2, प्रबोधक, पैराटीचर, महिला पैराटीचर आदि कार्मिकों की काउन्सलिंग 15 जून को जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारम्भिक) कार्यालय जालोर में आयोजित होगी। इस काउन्सलिंग में शाला दर्शन पोर्टल पर अधिशेष कार्मिकों की भी काउन्सलिंग राज्य सरकार के दिशा-निर्देशानुसार की जायेगी।

उन्होंने बताया कि शाला दर्शन पोर्टल के आधार पर रिक्त पदों की सूची नोटिस बोर्ड पर चस्पा कर दी गई हैं जिनका प्रारम्भिक शिक्षा विभाग के दिशा-निर्देशानुसार रिक्त पदों पर पदस्थान या समायोजन किया जायेगा।

---000---

नरसाणा ग्राम पंचायत वाद रहित घोषित

जालोर 12 जून - जिले में राजस्व लोक अदालत-न्याय आपके द्वार-2017 अभियान के तहत सोमवार को नरसाणा ग्राम पंचायत मुख्यालय पर शिविर सम्पन्न हुआ जिसमें समस्त प्रकरणों का निस्तारण कर नरसाणा ग्राम पंचायत को वाद रहित घोषित किया गया।

जालोर उपखण्ड अधिकारी राजेन्द्र सिंह ने बताया कि नरसाणा ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आयोजित न्याय आपके द्वार शिविर में राजस्व विभाग द्वारा भू-राजस्व अधिनियम 1956 की धारा 136 के 10, धारा 53 के 3, म्यूटेशन अपील का एक प्रकरण, धारा 251 ए का 1 व धारा 212 के 2 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। शिविर में नरसाणा ग्राम पंचायत का कोई भी राजस्व वाद बकाया न होने से नरसाणा को राजस्व वाद रहित ग्राम पंचायत घोषित किया गया। शिविर मंे जालोर तहसीलदार सुश्री ममता लहुआ द्वारा 65 म्यूटेशन, 10 खाता दुरूस्ती, 1 बंटवाड़ा, 5 सीमाज्ञान व 28 राजस्व नकलें मौंके पर दी गई।

उन्होंने बताया कि शिविर मंे समस्त विभागों के ब्लाॅक स्तरीय अधिकारियों ने आम जनता से रूबरू होकर व्यक्तिगत लाभ की जानकारी दी तथा प्राप्त आवेदनों का मौके पर निस्तारण किया।

---0000---

मेगा विधिक चेतना शिविर के लिए मंगलवार को बैठक का आयोजन

जालोर 12 जून - जिला एवं सत्रा न्यायाधीश कमलचन्द नाहर की अध्यक्षता में 13 जून को सांयकाल 4.00 बजे बैठक आयोजित की जायेगी जिसमें चितलवाना में आयोजित होने वाले मेगा विधिक चेतना शिविर की आवश्यक व्यवस्थाओं आदि का निर्धारण किया जायेगा।

जिला कलक्टर एल.एन. सोनी ने बताया कि मेगा विधिक चेतना एवं लोक कल्याणकारी शिविर योजना के तहत चितलवाना पंचायत समिति मुख्यालय पर आगामी 2 जुलाई को मेगा विधिक चेतना शिविर का आयोजन किया जायेगा जिसकी आवश्यक व्यवस्थाओं के निर्धारण व पूर्व तैयारियों के लिए जिला एवं सत्रा न्यायाधीश कमलचन्द नाहर की अध्यक्षता में 13 जून को सांयकाल 4.00 बजे कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में बैठक आयोजित की जायेगी।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top