edvertise

edvertise
barmer



बाड़मेर आमजन को राहत के साथ विकास कार्याें की गुणवत्ता सुनिश्चित करेंः गोयल

-प्रभारी मंत्री गोयल ने जिले मंे संचालित विकास योजनाआंे की समीक्षा कर आमजन की समस्याआंे का प्राथमिकता से निस्तारण करने के निर्देश दिए।
बाड़मेर, 08 जून। आमजन को अधिकाधिक राहत पहुंचाने के साथ विकास कार्याें मंे गुणवत्ता सुनिश्चित की जाए। मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान समेत विभिन्न योजनाआंे के तहत होने वाले विकास कार्याें मंे अगर गुणवत्ता संबंधित खामी पाई जाती है तो उनको व्यक्तिशः अवगत करवाए। मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत प्रगतिरत कार्याें को प्राथमिकता से 30 जून तक पूरा करवाएं। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री सुरेन्द्र गोयल ने गुरूवार को बाड़मेर जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट सभागार मंे विकास योजनाआंे की समीक्षा बैठक के दौरान यह बात कही।

प्रभारी मंत्री सुरेन्द्र गोयल ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय विद्युतीकरण योजना के सर्वे मंे कोई भी परिवार वंचित नहीं रहे, इसके लिए अधिकाधिक प्रचार-प्रसार के साथ जन प्रतिनिधियांे का सहयोग लिया जाए। उन्हांेने कहा कि पेयजल योजनाआंे के अंतिम छोर तक पानी पहुंचे, यह सुनिश्चित करने के साथ अवैध कनेक्शन करने वाले लोगांे के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाए। उन्हांेने कहा कि अवैध कनेक्शन हटवाने मंे जन प्रतिनिधियांे का सहयोग लिया जाए। उन्हांेने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तृतीय चरण के प्रस्तावांे मंे राज्य सरकार के निर्देशांे की पालना करते हुए जन प्रतिनिधियांे के सुझावांे को भी शामिल करने के निर्देश दिए। उन्हांेने जलदाय विभाग के अधिकारियांे को केयर्न इंडिया की ओर से आरओ प्लांट लगाने से पूर्व टयूबवैल खुदाई का कार्य भी पूर्ण करवाने के निर्देश दिए।

संसदीय सचिव लादूराम विश्नोई ने गुड़ामालानी क्षेत्र मंे टयूबवैल खुदवाने एवं प्रगतिरत पेयजल परियोजनाआंे को प्राथमिकता से पूर्ण करवाने की बात कही। जिले के प्रभारी सचिव राजीवसिंह ठाकुर ने कहा कि जनहित से जुड़ी शिकायतांे का प्राथमिकता से निस्तारण किया जाए। उन्हांेने खाद्य सुरक्षा योजना के तहत लाभार्थियांे को खाद्य सामग्री का वितरण एवं प्राप्ति रसीद दिलवाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन ने जिले मंे पशु शिविर एवं चारा डिपो संचालित करने की बात कही। सिवाना विधायक हमीरसिंह भायल ने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत सिवाना के पहाड़ी क्षेत्र मंे जल संरक्षण संरचनाआंे के निर्माण, पेयजल परियोजनाआंे एवं जन हित से जुड़े कई मुददे उठाए। जिला प्रमुख श्रीमती प्रियंका मेघवाल ने कहा कि जिले मंे क्षतिग्रस्त होदियों की मरम्मत करवाई जाए। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि जिले मंे पशु शिविरांे के लिए प्रस्ताव प्राप्त होते ही कार्यवाही की जा रही है। उन्हांेने कहा कि जहां से मांग प्राप्त हो रही है वहां पशु शिविर एवं टैंकरांे से जलापूर्ति की स्वीकृति जारी की जा रही है। उन्हांेने 1 जून से शुरू हुए दिव्यांगांे के चिन्हिकरण एवं पंजीकरण संबंधित अभियान की जानकारी देते हुए जन प्रतिनिधियांे से इसमंे सहयोग करने की अपील की। ताकि अधिकाधिक दिव्यांगांे को जन कल्याणकारी योजनाआंे से लाभांवित करवाया जा सके।

सिवाना प्रधान गरिमा राजपुरोहित ने अवैध जल कनेक्शन हटवाने, पशुधन संरक्षण के लिए सेवण घास लगाने की जरूरत जताई। बैठक के दौरान पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक नारायणसिंह सोलंकी को बाड़मेर जिले मंे अकाल के परिपेक्ष्य मंे पशुधन के लिए चारे की आवश्यकता एवं उपलब्धता संबंधित रिपोर्ट सोमवार तक उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। इस दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा ने जिला परिषद की ओर से संचालित ग्रामीण विकास योजनाआंे की प्रगति की जानकारी दी। कोषाधिकारी दिनेश बारहठ ने संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणांे, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी हेमराज सोनी ने चिकित्सा विभाग तथा डिस्काम के अधीक्षण अभियंता मांगीलाल चौधरी ने पंडित दीनदयाल विद्युतीकरण योजना की अब तक की प्रगति संबंधित जानकारी दी। बैठक मंे विभिन्न पंचायत समितियांे के प्रधान एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

नौ स्थानांे पर आज होगा लोक अदालत शिविरांे का आयोजन
बाड़मेर, 08 जून। न्याय आपके द्वार अभियान के तहत शुक्रवार को नौ ग्राम पंचायत मुख्यालयांे पर राजस्व लोक अदालत शिविरांे का आयोजन होगा। इस दौरान आमजन की राजस्व संबंधित मामलों का समाधान किया जाएगा।

जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने बताया कि शुक्रवार को बाड़मेर उपखंड क्षेत्र मंे अटल सेवा केन्द्र भूरटिया, शिव उपखंड मंे ताणूमानजी एवं फोगेरा ग्राम पंचायत के लिए अटल सेवा केन्द्र ताणूमानजी, बायतू उपखंड मंे अटल सेवा केन्द्र पनावडा, सिणधरी उपखण्ड में भूंका भगतसिंह एवं लोहिडी ग्राम पंचायत के लिए अटल सेवा केन्द्र भूंका भगतसिंह, धोरीमना उपखण्ड में अटल सेवा केन्द्र मीठडा खुर्द, चौहटन उपखंड मंे बामणोर एवं अमी मोहम्मद शाह की बस्ती ग्राम पंचायत के लिए अटल सेवा केन्द्र बामणोर, सिवाना उपखंड मंे अजीत एवं खेजडियाली के लिए ग्राम पंचायत अजीत तथा बालोतरा उपखंड मंे पाटोदी पंचायत समिति में अटल सेवा केन्द्र बडनावा एवं भगवानपुरा मंे राजस्व लोक अदालत का शिविरांे का आयोजन होगा। उन्हांेने बताया कि राजस्व लोक अदालतों के तहत आयोजित शिविरों में खाता विभाजन, सीमाज्ञान, पत्थरगढ़ी, नामान्तरकरण एवं राजस्व अभिलेख में रिकार्ड के शुद्धीकरण समेत विभिन्न कार्य मौके पर संपादित किए जा रहे है। इस दौरान विभिन्न विभागों की व्यक्तिगत लाभ योजनाओं से संबंधित कार्य भी निष्पादित हांेगे। उन्हांेने आमजन से शिविरांे मंे उपस्थित होकर लाभांवित होने की अपील की है।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top