edvertise

edvertise
barmer



अजमेर, बालिकाओं को मिला बौद्धिक विकास का अवसर

अन्तर्राष्ट्रीय प्रेरणादायी वक्ता श्री
चोयल ने बताए सफलता के मंत्रा

हां हम हैं एक विजेता - बालिकाओं ने लिया संकल्प

अजमेर, 13 जून। पं. दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी बालिका कौशल विकास शिविर के अन्तर्गत तारागढ़ रोड पर स्थित आॅल सेंटस गल्र्स स्कूल में मंगलवार को उद्योगपति एवं अन्तर्राष्ट्रीय प्रेरणादायी वक्ता श्री आर.एस.चोयल ने बालिकाओं को सफलता के मंत्रा बताएं।

श्री चोयल ने कहा कि सफलता का आरम्भ एक सपने से होता है। बड़ी सोच के साथ बड़ा सपना देखा जाना आवश्यक है। सपना रेस्टोरेन्ट खोलने से आगे बढ़कर विशेष थीम वाली रेस्टोरेन्ट श्रृंख्ला खोलने का होना चाहिए। विश्व के समस्त बड़े व्यवसायों का आरम्भ इसी प्रकार होता है। सफल व्यक्ति की शुरूआत छोटे कार्य से होती है। उनकी सोच और सपने को सच करने में लगायी गई ऊर्जा उन्हें उस मुकाम तक पहुंचा देती है।

उन्होंने कहा कि सपने और सोच के अनुसार हमारा अवचेतन मन कार्य करने लगता है। अवचेतन मन को बार-बार किसी कार्य की चाहत विकसित होने से पूरी कायनात उसे सफल करने में जुट जाती है। सकारात्मकता के साथ सोचने से प्रकृति हमें आगे बढ़ने के लिए संदेश देना आरम्भ कर देती है। प्रत्येक संदेश आपको सफलता की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ा देता है। अवचेतन मन के संदेशों को कई बार आत्मा की आवाज भी कहते है। इन्हें समझने की काबिलियत आने से व्यक्ति दीवार के पार भी देख सकता है। ढृढता के साथ मानस बनाकर सफलता का विचार लेने से आगे के रास्ते अपने आप खुलने लगते है।

उन्होंने कहा कि किसी एक शब्द की कल्पना सबके मानस पर अलग-अलग चित्रा उकेरती है। यह कल्पना हमारी सफलता का स्तर तय करती है। इस कल्पना और सफलता के बीच की दूरी प्रकृति द्वारा हमारी सोच के अनुसार तय करवायी जाती है। सोच में बदलाव करके कल्पना को सफलता में जल्दी बदला जा सकता है। इस बदलाव के परिणाम को प्रकृति का जादू कह सकते है। इसे समझने से जीवन को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि प्रकृति को अपने साथ लेकर चलने से सफलता जल्दी मिलती है। अपने जीवन के लक्ष्य को शिद्धत के साथ चाहने से प्रकृति हमें हाथ पकड़कर मंजिल तक ले जाती है। विजेता बनने के लिए अपने जीवन के समग्र को देखना आवश्यक है। स्वयं, परिवार, समाज और राष्ट्र इस समग्र के घटक होते है।

उन्होंने कहा कि जीवन में सफलता के लिए अनुशासन महत्वपूर्ण है। सफलता की दिशा में तेजी से बढ़ने के लिए स्व अनुशासन आवश्यक है। दूसरों के द्वारा अनुशासन का पाठ पढ़ाएं जाने से आगे बढ़ने की गति मंद हो जाती है।

इस अवसर पर पूर्व विधायक एवं शिविर प्रभारी श्री हरीश झामनानी, नगर निगम के उप महापौर एवं सह शिविर प्रभारी श्री संपत सांखला, श्री कंवल प्रकाश किशनानी सहित जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।







पं.दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी बालिका कौशल विकास शिविर

आकार लेने लगी बालिकाओं की कल्पनाएं

क्ले आर्ट बनी माध्यम


अजमेर, 13 जून। पं. दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी बालिका कौशल विकास शिविर में बालिकाओं की कल्पनाएं क्ले आर्ट के माध्यम से विभिन्न आकारों में ढल रही है।

पूर्व विधायक एवं शिविर प्रभारी श्री हरिश झामनानी ने बताया कि क्ले आर्ट में लगभग 300 बालिकाएं प्रशिक्षण प्राप्त कर रही है। प्रशिक्षण के दौरान बालिकाओं को मिट्टी की विभिन्न कलाकृतियां बनाना सिखाया जा रहा है। शिविर में पहले दिन से ही बालिकाओं ने अपनी कल्पनाआंे को मूर्तरूप देना आरम्भ कर दिया। प्रशिक्षण के उपरान्त बालिकाएं मिट्टी से सजावटी सामान, मूर्तिया, खिलौने एवं परम्परागत कलाकृतियांें का निर्माण कर रही है। आरम्भ में कलाकृतियों का निर्माण करने के लिए गाद की चिकनी मिट्टी को तैयार किया गया। इसके पश्चात इसे दो-तीन दिन तक भिगोकर रखने पर मिट्टी कलाकृति बनाने के लिए तैयार हो जाती है। बालिकाओं ने मिट्टी तैयार करके कलाकृतियां बनाना आरम्भ किया है। अगले चरण में उन्हें डीपो पेन्ट, वाॅटर कलर एवं क्लीयर वार्निस का उपयोग कर कलाकृति को आकर्षक, चमकदार एवं जलरोधी बनाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि क्ले आर्ट का प्रशिक्षण प्रदान करने वाले श्री बनवारी लाल ओझा क्ले आर्ट के क्षेत्रा में 20 वर्षों का अनुभव रखते है। श्री ओझा को कैमलीन आर्ट टीचर एवं यूजीसी के नेशनल सेमीनार में अवार्ड प्राप्त हो चुका है। राज्य सरकार ने कला के क्षेत्रा में बेहतरीन योगदान के लिए 7 बार सम्मानित भी किया है।

उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण उपरान्त बालिकाएं गृह सज्जा, मृणशिल्प, हस्तशिल्प एवं सजावटी सामानों के क्षेत्रा में रोजगार प्राप्त कर सकेगी। स्व रोजगार आरम्भ करने के साथ ही अपने घर को नया लुक भी दे पाएगी।










अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस: इस बार योगाभ्यास कार्यक्रम 45 मिनट का होगा

अजमेर, 13 जून। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर इस बार योगाभ्यास कार्यक्रम 45 मिनट का रखा जाएगा जो गत वर्ष 33 मिनट का था। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के जिला नोडल अधिकारी एवं जिला आयुर्वेद अधिकारी वैद्य बाबूलाल शर्मा यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि अजमेर मुख्यालय के साथ समस्त ब्लाॅकों, ग्राम पंचायत स्तर पर आयुष विभाग में कार्यरत कार्मिकों के साथ शाला प्रधानों को कार्यक्रम का नोडल अधिकारी एवं शारीरिक शिक्षकों तथा पंतजलि योग समिति के सदस्यों को योग प्रशिक्षक नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि योग दिवस पर 15 जून से एक सप्ताह का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। जिसमें 15 से 18 जून तक प्रतिदिन प्रातः 6 बजे से 8 बजे तक प्रभात फेरी निकाली जाएगी। 19 जून को प्रातः 8 से 9 बजे तक साईकिल रैली, 20 जून से प्रातः 8 से 9 बजे तक नुक्कड सभाओं का आयोजन तथा 21 जून को प्रातः 7 से 8 बजे तक सामुहिक योगाभ्यास, दोपहर 11 से एक बजे तक विद्यालयों/ महाविद्यालयों में योग विषयक निबन्ध प्रतियोगिता एवं व्याख्यान के कार्यक्रम तथा सांय 7 से 9 बजे तक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जिलास्तरीय कार्यक्रम में 21 जून को प्रातः पटेल मैदान में सामुहिक योगाभ्यास किया जाएगा तत्पश्चात दोपहर एक बजे तक योग विषयक कार्यशाला शिक्षा राज्य मंत्राी श्री वासुदेव देवनानी के मुख्य आतिथ्य में सूचना केन्द्र में आयोजित होगी। उसी दिन सांय 7 से 9 बजे तक प्रदर्शनी एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल के मुख्य आतिथ्य में सूचना केन्द्र में आयोजित होगी। उन्हांेने बताया कि 15 से 18 जून तक निकाली जाने वाली प्रभात फेरी कार्यक्रम का प्रारम्भ बजरंग गढ़ शहीद स्मारक से किया जाएगा तथा 19 जून को साईकिल रैली शहीद स्मारक बजरंगगढ़ से प्रारम्भ होकर फव्वारा सर्किल आगारा गेट, मदार गेट, कचहरी रोड़, बस स्टैण्ड होते हुए पटेल मैदान पर सम्पन्न होगी। इसी प्रकार 20 जून को प्रातः नुक्कड सभा का आयोजन शहीद स्मारक बजरंग गढ़ पर किया जाएगा।

पतंजलि योग समिति के डाॅ. मोक्षराज ने बताया कि जिले के समस्त गांवों एवं शहरों में योगाभ्यास करवाया जाएगा। केकड़ी क्षेत्रा में गांव के साथ-साथ ढाणी जैसी प्रत्येक बसावट में भी योग के कार्यक्रम आयोजित होंगे। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिले में लगभग 2 लाख व्यक्तियों के द्वारा योग किया जाएगा।

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के सहायक जिला नोडल अधिकारी श्री बाबूलाल कुमावत ने बताया कि स्वस्थ एवं दीर्घ आयु रहने के लिए योग एक प्रकृति प्रदत्त उपहार है।













जिला आयोजना समिति की बैठक 21 को

अजमेर, 13 जून। जिला आयोजना समिति की बैठक आगामी 21 जून को दोपहर 12 बजे जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया की अध्यक्षता में जिला परिषद सभागार में आयोजित होगी। मुख्य आयोजना अधिकारी ने यह जानकारी दी।

संसदीय पुस्तकालय को प्रकाशित पुस्तिका भिजवानी अनिवार्य
अजमेर, 13 जून। प्रेस एवं बुक रजिस्ट्रेशन एक्ट 1867 के तहत मुद्रित होने वाली प्र्रत्येक पुस्तक व पत्रा पत्रिकाएं की एक प्रति निशुल्क संसदीय लोकसभा सचिवालय नई दिल्ली के पुस्तकालय को भिजवाया जाना अनिवार्य है। जिला मजिस्ट्रेट ने समस्त मुद्रणालयों को इस संबंध में नियमित रूप से प्रति भेजने के लिए पाबन्द किया है।




वृहद मतदाता पंजीकरण अभियान एक से 31 जुलाई तक चलेगा
अजमेर, 13 जून। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा वृहद मतदाता पंजीकरण अभियान एक से 31 जुलाई तक चलाया जाएगा। इसके लिए कार्यक्रम का निर्धारण कर दिया गया है।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री किशोर कुमार ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रमानुसार शैक्षिणिक संस्थाओं शिविरों का आयोजन एक से 15 जुलाई तक होगा। इसी प्रकार बीएलओ द्वारा घर घर जाकर पात्रा व्यक्तियों से विभिन्न आवेदन पत्रा प्राप्त करने, मृत/स्थानान्तरित मतदाताओं का सत्यापन कर सूची तैयार करने का कार्य 16 से 31 जुलाई के मध्य किया जाएगा। इस संबंध में 9 जुलाई एवं 23 जुलाई रविवार अभियान की विशेष तिथियां रहेगी तथा 22 जुलाई शनिवार को वार्ड सभा/ ग्राम सभा की बैठक आयोजित कर मतदाता सूचियों का पठन तथा विभिन्न आवेदन प्राप्त करने का कार्य किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जिन व्यक्तियों की आयु एक जनवरी 2017 को 18 वर्ष या इससे अधिक है और जो मतदाता बनने के योग्य है एवं जिनका नाम मतदाता सूची दर्ज नही है। वे प्रारूप 6 में आवेदन पत्रा प्रस्तुत कर सकते है। पूर्व मंे पंजीकृत किसी प्रविष्ठि में संशोधन करवाने के लिए प्रारूप 8 में आवेदन करना होगा। मतदाता सूची से नाम हटाने के लिए प्रारूप 7 में तथा एक विधानसभा क्षेत्रा में अपनी भाग संख्या बदल कर दूसरी भाग संख्या मतदाता निवास करने लग गया है तो प्रारूप 8 क में आवेदन करना होगा। मतदाता सूची में नाम जुडवाने, हटवाने एवं संशोधन के लिए भारत निर्वाचन आयोग की वैब साईट http://www.nvsp.in/ पर भी मतदाता आॅन लाइन आवेदन कर सकता है।







निजी टेलीविजन चैनलों के लिए निगरानी समिति की बैठक 14 को
अजमेर, 13 जून। निजी टेलीविजन चैनलों के लिए निगरानी समिति की बैठक बुधवार 14 जून को अपरान्ह 3 बजे जिला मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी।




ब्यावर का पीआरओ आॅफिस नये परिसर में
अजमेर, 13 जून। ब्यावर का सूचना एवं जन सम्पर्क कार्यालय अब नये परिसर में स्थानान्तरित हो गया है। विभाग के उप निदेशक श्री महेश चन्द्र शर्मा ने बताया कि पूर्व में यह कार्यालय अजमेरी गेट पर था। जिसे अब चांदमल मोदी पुस्तकालय परिसर में स्थानान्तरित किया गया है।




न्याय आपके द्वार में 9 हजार 210 प्रकरण निस्तारित

अजमेर, 13 जून। राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार 2017 के अन्तर्गत मंगलवार को जिले में 9 हजार 210 प्रकरण निस्तारित किए गए।

अतिरिक्त जिला कलक्टर एवं लोक अदालत प्रभारी श्री किशोर कुमार ने बताया कि उपखण्ड स्तर पर खाता दुरूस्ती के 290, विभाजन के 8, खातेदारी घोषणा के 160, स्थायी निषेधाज्ञा का एक, नामान्तरण के 2, इजराय के 109, रास्ते के 2, पत्थर गढ़ी के 5 एवं अन्य 17 प्रकरण निस्तारित हुए। इसी प्रकार तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार स्तर पर नामांतरण के 892, खाता दुरूस्ती के 2 हजार 103, खाता विभाजन के 58, सीमाज्ञान के 43, गैर खातेदारी से खातेदारी के 3, धारा 251 के 6, राजस्व नकले 2 हजार 571 एवं अन्य 2 हजार 893 प्रकरण निस्तारित किए गए।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top