edvertise

edvertise
barmer

जालोर 

राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस समारोह पूर्वक सम्पन्न


जालोर 29 जून - जिला प्रमुख डाॅ. वन्नेसिंह गोहिल के मुख्य आतित्थ्य एवं जिला कलक्टर एल.एन. सोनी की अध्यक्षता में गुरूवार को ग्यारहवाॅ राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस समारोह मनाया गया जिसमें अखिल भारतीय सांख्यिकी संस्थान के संस्थापक प्रशान्त चन्द्र महालनोबिस द्वारा किये गये उल्लेखनीय कार्यो की चर्चा की गई।

अटल सेवा केन्द्र पर 11 वें राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस पर आयोजित समारोह में जिला प्रमुख डाॅ. वन्नेसिंह गोहिल ने कहा कि विकास योजनाओं के निर्माण में सांख्किीय (आंकडो) का महत्वपूर्ण योगदान होता है तथा आंकडों से भविष्य की योजनाओं को मूत्र्तरूप दिया जाता है वही आंकडों से समस्याओं का समाधान भी होता है।

समारोह में जिला कलक्टर एल.एन.सोनी ने कहा कि भारतीय सांख्यिकी संस्थान के संस्थापक पी.सी. महालनोबिस ने प्रथम बार सेम्पल सर्वे का प्रस्तुतीकरण किया जिसके आधार पर आज संाख्किीय के विभिन्न कार्य चल रहे है तथा महालनोबिस के योगदान को कभी भुलाया नही जा सकता है। उन्होनें ई-मित्रा केन्द्रो की सराहना करते हुए कहा कि आज लगभग 250 सेवाओं का संचालन इनके माध्यम से होता है तथा प्रमाणिक होने के साथ ही आज इनका विस्तार ग्राम-ग्राम व ढाणी-ढाणी तक हो गया है। उन्होनें कहा कि राज्य सरकार ने भामाशाह योजना के माध्यम से महिलाओं को सशक्त किया है तथा केन्द्र सरकार ने भी भामाशाह योजना की सराहना की है। उन्होनें कहा कि भविष्य को दृष्टिगत रखते हुए हम सब को आॅन लाईन कार्यो को अधिकाधिक अपनाते हुए आमजन को भी इस कार्य के लिए प्रेरित करना होगा तभी सही अर्थो में सांख्यिकी दिवस मनाने की उपादेयता सिद्ध हो सकेगी।

समारोह में सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के उप निदेशक मनीष भाटी ने संाख्यिकी के जनक पी.सी. महालनोबिस द्वारा किये गये कार्यो एवं उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर विस्तार से प्रकाश डाला। समारोह में आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग द्वारा जिले की विकास योजनाओं पर आधारित एक फोल्डर का भी विमोचन किया गया। इस अवसर मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना एवं सांख्यिकी निदेशालय जयपुर के डाॅ. आर, बी. शर्मा सहित विभिन्न अधिकारी व संगणक उपस्थित थें। समारोह के प्रारभ्भ में पी.सी. महालनोबिस की तस्वीर के समक्ष दीप प्रज्वलन किया गया। समारोह का संचालन लेखाकार रामगोपाल विश्नोई ने किया।




प्रश्नोत्तरी के विजेताओं का किया गया सम्मानित

राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस समारोह में आर्थिक एवं सांख्यिकीय विभाग द्वारा आयोजित की गई प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहे विजेताओं को प्रमाण पत्रा एवं स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया। समारोह में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के बालिका वर्ग में सुश्री लता गोस्वामी, सुश्री उज्जवल एवं सुश्री अनुसूईया तथा बालक वर्ग में वैभव वैष्णव, ईश्वर सुन्देशा एवं त्रिलोकाराम को जिला प्रमुख व जिला कलक्टर ने सम्मानित किया।

----000---

प्रधान मंत्राी ग्राम सडक योजना के लिए जिला परिषद की विशेष बैठक सम्पन्न
जालोर 29 जून - प्रधानमंत्राी ग्राम सडक योजना के तहत अपग्रेडेशन कार्यो के अनुमोदन के लिए जिला प्रमुख डा. वन्नेसिंह गोहिल की अध्यक्षता में जिला परिषद की विशेष बैठक सम्पन्न हुई जिसमें पंचायत समितियों द्वारा अनुमोदित प्रस्तावों पर चर्चा के उपरान्त 148 किलीमीटर लम्बाई की कुल 12 सडकों का अनुमोदन किया गया।

जिला परिषद के सभा कक्ष में गुरूवार को जिला प्रमुख की अध्यक्षता में आयोजित परिषद की विशेष बैठक में रानीवाडा विधायक नारायणसिंह देवल व आहोर विधायक शंकरसिंह राजपुरोहित सहित विभिन्न सदस्यों की उपस्थिति में बैठक सम्पन्न हुई जिसमें सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता एन.के. माथुर ने प्रधान मंत्राी ग्राम सडक योजना-द्वितीय के तहत अपग्रेडेशन के विभिन्न पंचायत समितियों द्वारा अनुमोदित व प्रस्तावित 12 सडक कार्यो की विस्तार से जानकारी दी तत्पश्चात उक्त 148 किलोमीटर की सडकों का अनुमोदन किया गया। बैठक में जिला परिषद के विभिन्न सदस्यों ने अपने-अपने क्षेत्रा में उक्त योजना के तहत अन्य सडकों को भी शामिल किये जाने का प्रस्ताव दिया जिस पर अधीक्षण अभियन्ता ने कहा कि कार्यो की उपयोगिता एवं दिशा निर्देशों के अनुरूप उन्हें भी शामिल किया जायेगा। उक्त बैठक के साथ ही जिला आयोजना समिति की बैठक भी सम्पन्न हुई जिसमें उक्त अनुमोदित कार्यो का भी अनुमोदन किया गया

बैठक में जिला प्रमुख डा. वन्नेसिंह गोहिल ने कहा कि भविष्य में जिन विभागों की योजनाओं एवं विकास कार्यो की विस्तार से जानकारी पूर्व में जिला परिषद को भिवजाई जायेगी उनका ही नियमानुसार सदन द्वारा अनुमोदन किया जायेगा। उन्होनें विशेष बैठक में सदस्यों की मांग पर सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता को निर्देशित किया कि जिले में निमार्णाधीन सडके यदि एक ही वर्षा में टूट रही है तो उनकी जांच करवाई जाकर उसकी रिपोर्ट भिजवायें ताकि आवश्यक कार्यवाही की जा सकें। जिला प्रमुख ने आयोजन समिति की बैठक में जिले के नगरीय निकायो के अधिकारियों के अनुपस्थित रहने पर कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। बैठक में रानीवाडा विधायक नारायणसिंह देवल ने विभिन्न सडकों की टूटी हुई पटरियाॅ को शीघ्र ही ठीक करवाने की आवश्यकता जताई वही आहोर विधायक शंकरसिंह राजपुरोहित ने कहा कि जिले के प्रत्येक खण्ड में सार्वजनिक निर्माण विभाग के अभियन्ता कम से कम एक सडक का कार्य डब्ल्यूबीएम में शामिल करे तथा उसके डामर के लिए सम्बन्धित विधायक मद से व्यय किया जायेगा।

बैठक में सायला प्रधान जबरसिंह, चितलवाना प्रधान हनुमान प्रसाद भादू, सांचोर प्रधान टाबाराम, जसवन्तपुरा प्रधान पिंकी राजपुरोहित, जिला परिषद सदस्य मंगलसिंह सिराणा, माधोसिंह, खेमराज देसाई, श्रीमती पवनी देवी एवं श्रीमती अरूणा कवंर आदि ने अपने-अपने क्षेत्रों की जन समस्याओं आदि के सम्बन्ध में सुझाव रखें।

इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना, जिला आयोजना अधिकारी राजेन्द्रसिंह, डिस्कांम के अधीक्षण अभियन्ता बी.एल. दहिया, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियन्ता कमलजीत सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी एवं सदस्य उपस्थित थें।

---000---

पुलिस जबावदेही समिति की बैठक शुक्रवार को

जालोर 29 जून - पुलिस जबावदेही समिति की बैठक 30 जून शुक्रवार को अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के कक्ष में आयोजित की जायेगी।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पी.डी. धानिया ने बताया कि पुलिस जबावदेही समिति की बैठक अध्यक्ष बागसिंह की अध्यक्षता में 30 जून शुक्रवार को प्रातः 11.00 बजे आयोजित की जायेगी जिसमें समिति में दर्ज मामलों की समीक्षा की होगी वही पुलिस जबावदेही के तहत अन्य व्यक्ति भी अपनी परिवेदना प्रस्तुत कर सकेगें।

----000---

कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता शिविर शुक्रवार को

जालोर 29 जून- रोजगार विभाग द्वारा जिले के शिक्षित बेरोजगारांे को लाभान्वित करने के लिए 30 जून शुक्रवार को एक दिवसीय कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता शिविर का आयोजन राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) जालोर में किया जायेगा।

जिला रोजगार अधिकारी आनन्द कुमार सुथार ने बताया कि विभाग द्वारा जिले के शिक्षित बेरोजगारों को लाभान्वित करने के लिए 30 जून को एक दिवसीय मासिक कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता शिविर राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) जालोर में आयोजित किया जायेगा जिसमें निजी क्षेत्रा के नियोजकों द्वारा रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने, विभिन्न विभागों द्वारा स्व रोजगार, ऋण व प्रशिक्षण इत्यादि के आवेदन पत्रा भरवाने व बेरोजगार आशार्थियों को कैरियर मार्गदर्शन से लाभान्वित किया जायेगा।

---000---

ग्राम पंचायत केशवणा वाद मुक्त घोषित

जालोर 29 जून - राजस्व लोक अदालत अभियान के तहत गुरूवार को केशवणा में आयोजित शिविर में मौके पर तीन प्रकरणों का निस्तारण करने के उपरान्त केशवणा ग्राम पंचायत को वाद मुक्त घोषित किया गया।

जालोर उपखण्ड अधिकारी राजेन्द्र सिंह ने बताया कि राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार- 2017 के तहत केशवणा में शुक्रवार को शिविर का आयोजन किया गया जिसमें राजस्व विभाग से सम्बन्धित तीन प्रकरणों का मौके पर निस्तारण करने के बाद ग्राम पंचायत को कोई भी राजस्व वाद बकाया नही होने पर वाद मुक्त घोषित किया गया।

----000---

जालोर तहसील के बीएलओ की बैठक सम्पन्न

जालोर 29 जून - वृहद मतदाता पंजीकरण अभियान के सफल संचालन के लिए जालोर तहसील के बीएलओ व पर्यवेक्षकों की बैठक गुरूवार को जिला परिषद सभागार में सम्पन्न हुई।

बैठक में निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार 18-19 आयु वर्ग के पात्रा युवाओं के नाम मतदाता सूची में पंजीकृत करने के लिए 1 जुलाई से 15 जुलाई तक चलाये जाने वाले वृहद मतदाता पंजीकरण अभियान के बारे में बीएलओ व पर्यवेक्षकेां को जानकारी दी साथ ही 1 जुलाई से 15 जुलाई तक शैक्षणिक संस्थाओं व महाविद्याललयों में शिविर आयोजन कर प्रचार-प्रसार करने तथा विशेष शिविर दिवस 9 व 23 जुलाई को पर मतदान केन्द्रों पर शिविर आयोजित कर आवेदन पत्रा भरवाने तथा 22 जुलाई को वार्ड सभा व ग्राम सभा का आयोजन करने आदि के निर्देश दिये गये। बैठक में बीएअलो व पर्यवेक्षकों को अभियान का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने तथा कार्य पूर्ण निष्ठा व जिम्मेदारी के साथ करने के लिए पाबन्द किया गया साथ ही प्राप्त मतदाता परिचय पत्रों को समय पर सम्बन्धित मतदाताओं को वितरण करने के निर्देश दिये गये।

इस अवसर पर जालोर तहसीलदार ममता लहुआ सहित जालोर के बीएलओ व पर्यवेक्षक उपस्थित थे।

---000---

भागलसेफ्टा में रात्रि चैपाल का आयोजन
जालोर 29 जून- अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश बुनकर की अध्यक्षता में भीनमाल तहसील क्षेत्रा के भागलसेफ्टा ग्राम में बुधवार को रात्रि चैपाल का आयोजन हुआ जिसमें मौके पर प्रस्तुत परिवेदनाओं का समाधान किया गया।

भागलसेफ्टा में आयोजित रात्रि चैपाल में अतिरिक्त जिला कलक्टर ने ग्रामीणों की परिवेदनाओं को हैल्प डेस्क में पंजीकृत कर उन पर तत्काल कार्यवाही के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को मौके पर निर्देश दिये गये तथा कई परिवेदनाओं का मौके पर ही समाधान किया गया। रात्रि चैपाल में भमरियां क्षेत्रा की नदी में बंद नलकूप को पेयजल के लिए शुरू कर समस्या का समाधान किया गया साथ ही परिवादी श्रवण कुमार की परिवेदना पर तत्काल कार्यवाही करते हुए विकास अधिकारी को स्वच्छता प्रोत्साहन राशि शीघ्र जमा करवाने के लिए निर्देशित किया गया। इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, कृषि, महिला एवं बाल विकास, रसद व पंचायती राज विभाग के अधिकारियों द्वारा अपने-अपने विभाग की महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी दी जाकर ग्रामीणांे को लाभान्वित किया गया।

चैपाल में भीनमाल उपखण्ड अधिकारी दौलतराम व पुलिस उप अधीक्षक धीमाराम विश्नोई ने विभिन्न अपराधांे के प्रति सजगता व सुरक्षा बरतते हुए हेलमेट के उपयोग की अपील की। इस अवसर पर भीनमाल विकास अधिकारी राकेश पुरोहित, तहसीलदार शंकराराम गर्ग, पंचायत समिति सदस्य नंदकिशोर दवे, भागलसेफ्टा की सरपंच रेखा कंवर सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय व ब्लाॅक स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

---000---

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज योजनाओं की मासिक समीक्षात्मक बैठक सम्पन्न
जालोर 29 जून - ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग योजनाओं की भौतिक व वित्तीय प्रगति की मासिक समीक्षात्मक बैठक गुरूवार को जिला परिषद के अटल सेवा केन्द्र में आयोजित हुई।

बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना ने उपस्थित सहायक अभियन्ताओं को ग्रामीण विकास योजनाओं के कार्यो को गंभीरता से पूर्ण करने के निर्देश देते हुए महात्मा गांधी नरेगा श्रमिकों को समय पर भुगतान करने के निर्देश दिये साथ ही भुगतान में विलम्ब करने वाले कार्मिकों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही कर उनके वेतन से वसूली करने व उन्हें नोटिस जारी करने तथा शिकायतों का समय पर निस्तारण करने के निर्देश दिये। उन्होंने सांचैर विकास अधिकारी व रानीवाड़ा सहायक अभियन्ता के अनुपस्थित रहने तथा सांचैर व रानीवाड़ा पंचायत समिति की प्रगति कम रहने पर सम्बन्धित अधिकारी को 17 सीसीए के तहत अनुशासनात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिये साथ ही सहायक अभियन्ताओं को बंजर भूमि विकास कार्यो के 5-5 प्रस्ताव 5 जुलाई तक भिजवाने के निर्देश दिये।

बैठक में परियोजना अधिकारी ललित कुमार दवे ने महात्मा गांधी नरेगा कार्यो का समायोजन 30 जून तक करने एवं विलम्बित भुगतान की वसूली सम्बन्धित कार्मिकों के वेतन से करने के निर्देश दिए। अधिशाषी अभियन्ता रविशेखर पुरोहित ने महात्मा गांधी नरेगा, ग्राम स्वच्छ योजना, प्रधानमंत्राी आवास योजना, बजट घोषणा के लक्ष्यों, अपूर्ण आंगनवाड़ी केन्द्रों सहित समस्त योजनाओं पर चर्चा कर बकाया उपयोगिता प्रमाण पत्रों सहित कार्यस्थल पर श्रमिकों से मेट द्वारा ग्रुपवार कार्य करवाने को प्राथमिकता के साथ पूर्ण करने के निर्देश दिये। जिला परिषद के लेखाधिकारी मगनलाल परिहार ने महात्मा गांधी नरेगा योजनाओं के कार्यो का पूर्णता प्रमाण पत्रा के साथ समायोजन करने के निर्देश दिये। बैठक में सहायक अभियन्ता, कनिष्ठ तकनीकी सहायक, ब्लाॅक एमआईएस मैनेजर, लेखाकार एमआईएस दिनेश चैधरी व आईईसी समन्वयक वोराराम जीनगर उपस्थित थे।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top