edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर, गहन दस्त नियंत्रण पखवाडे के संबंध में जिला स्तरीय एक दिवसीय

आमुखीकरण कार्यषाला 8 जून को


जैसलमेर, 07 जून। डाॅ.एन.आर.नायक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा दिनांक 12 जून से 24 जून तक जिले में गहन दस्त नियंत्रण पखवाडा कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। जिले में गहन दस्त नियंत्रण पखवाडा कार्यक्रम के सफल आयोजन के संबंध में जिला स्तरीय एक दिवसीय आमुखीकरण कार्यषाला का आयोजन स्वास्थ्य भवन स्थित सभागार में 8 जून, गुरूवार को प्रातः 11 बजे किया जायेगा।

-----00000----

मुख्यमंत्री राज श्री योजना की द्वितीय किष्त का मिल रहा है आॅन लाईन परिलाभ
जैसलमेर, 07 जून। डाॅ.एन.आर.नायक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि राज्य में बेटियो को बढावा देने के लिए प्रारम्भ की गई मुख्यमंत्री राज श्री योजना के तहत दिनांक 1 जून 2017 के बाद से योजना अन्तर्गत देय द्वितीय किष्त का आॅन लाईन भुगतान प्रदान किया जा रहा है । योजना की द्वितीय किष्त 2500 रूपये की राषि पिछले वर्ष जन्मी बच्चियो के 1 वर्ष पूर्ण होने व पूर्ण टीकाकरण करवाने पर आॅन लाईन भुगतान प्रदान किया जा रहा है। उन्होने बताया कि गत वर्ष 1 जून 2016 से मुख्यमंत्री राज श्री योजना प्रारम्भ की गई थी ।

डाॅ. नायक ने बताया कि योजना के तहत बालिका को जन्म से लेकर 12 वीं की पढाई तक कुल 50 हजार रूपये की राषि प्रदान की जाती है। योजना के अन्तर्गत बेटी के राजकीय चिकित्सालय में जन्म होने पर पहली किष्त 2500 रूपये का, एक वर्ष बाद पूर्ण टीकाकरण होने पर 2500 रूपये की द्वितीय किष्त का भुगतान किया जाता है। बालिका के सरकारी स्कूल में प्रवेष लेने पर 4000 रूपये, कक्षा 6 में प्रवेष लेने पर 5000 रूपये , कक्षा 10 में प्रवेष लेने पर 11000 रूपये एवं कक्षा 12 वीं उतीर्ण करने पर 25000 रूपये की राषि का भुगतान किये जाने का प्रावधान है।

उन्होने बताया कि मुख्यमंत्री राज श्री योजना का 1 जून 2017 को 1 वर्ष पूर्ण होने के बाद से योजनान्तर्गत देय 2 हजार 500 रूपये की द्वितीय किष्त का आॅन लाईन भुगतान चिकित्सा संस्थानों के माध्यम से प्रदान किये जा रहे है । डाॅ.नायक ने बताया कि दिनांक 15 मई 2017 के बाद से मुख्यमंत्री राज श्री योजना अन्तर्गत देय लाभ भामाषाह कार्ड के माध्यम से ही प्रदान किये जा रहे है

-----00000----

पूर्व पेंषनर्स परिचय पत्र बनवाने के लिए करें आवेदन
जैसलमेर, 07 जून। कोषाधिकारी जसराज चैहान ने बताया कि पेंषन विभाग के निर्देषों की पालना में 31 मार्च 2008 से पूर्व के सेवानिवृत पेंषनरों को परिचय पत्र तैयार कर उपलब्ध करवाए जाने है। जिनमे पारिवारिक पेंषनर सम्मिलित नहीं है। उन्हांेनें बताया कि ऐसे पेंषनर्स निर्धारित प्रारूप में आवेदन पत्र कोष कार्यालय जैसलमेर/ उप कोष कार्यालय पोकरण से प्राप्त कर अपना आवेदन पत्र प्रस्तुत करें। उन्हांेनें बताया कि इसके साथ ही 1 अप्रैल 2008 से 30 जून 2013 के मध्य सेवानिवृत हुए ऐसे पेंषनर जिनको पूर्व में परिचय पत्र उपलब्ध नहीं करवाएं जा सकें वे भी अपना परिचय पत्र बनवानें के लिए आवेदन पत्र कोष कार्यालय जैसलमेर/ उप कोष कार्यालय पोकरण से प्राप्त कर अपना आवेदन पत्र प्रस्तुत कर सकते है।

-----000-----

अन्र्तराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून के संबंध में विडियो काॅन्फ्रेंस का आयोजन
जैसलमेर, 07 जून। अन्र्तराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून के सफल आयोजन के संबंध में बुधवार को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री कालीचरण सराफ एवं प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा विडियो काॅन्फ्रेंसिंग की जाकर अन्र्तराष्ट्रीय योग दिवस के संबंध में अब तक जिला, ब्लाॅक, पंचायत स्तर पर की गई तैयारियां की समीक्षा की गई। विडियों काॅन्फ्रेंसिंग में योग दिवस को और अधिक सफल बनाने के लिए आवष्यक दिषा निर्देष प्रदान किए गए। इस विसी में जिला मुख्यालय पर अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.मुरलीधर सोनी, जिला आयुर्वेद अधिकारी डाॅ.अनिरूद्व गौतम, जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक एवं प्रारम्भिक उपस्थित थें।

-----000-----

गुरूवार को 5 ग्राम पंचायत में लगेगें पट्टा वितरण अभियान षिविर
जैसलमेर, 07 जून। राज्य सरकार के निर्देषानुसार जिले में ग्राम पंचायतों में पट्टा वितरण अभियान के तहत जारी किए गए षिविर कार्यक्रम के अनुसार गुरूवार, 08 जून को पंचायत समिति जैसलमेर के ग्राम पंचायत भू व कीता, सम समिति के ग्राम पंचायत मोढा व तेजमालता तथा सांकडा पंचायत समिति के ग्राम पंचायत फलसूण्ड में पट्टा वितरण अभियान षिविर आयोजित होगा।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण ने यह जानकारी दी एवं संबंधित ग्राम पंचायत के ग्रामीणों से आग्रह किया है कि वे इस अभियान में अधिक से अधिक संख्या में पंहुचकर अपने आवासीय भूखण्डों का पट्टा प्राप्त करें।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top