जैसलमेर,प्रभारी सचिव ने की योजना की समीक्षा

राहत प्रबंधों में लापरवाही

कतई बर्दास्त नहीं


जैसलमेर, 06 जून। जिले के प्रभारी सचिव तथा आपदा प्रबंधन एवं राहत सचिव हेमन्त गेरा ने जिले में संचालित राज्य सरकार की फ्लेगषिप योजनाओं की मंगलवार को दोपहर पष्चात विस्तृत समीक्षा की तथा उन्होंनें भीषण गर्मी के दौरान राहत प्रबंधों की पुख्ता माॅनेटरिंग करने के कडे निर्देष दिये।

इस मौके पर जिले के प्रभारी सचिव गेरा ने गर्मीयों के दौरान जिले के सभी गांवों में पेयजल आपूर्ति को सर्वोच्च प्राथमिकता देने के निर्देष देते हुए कहा कि हर हाल में लोगों को पीने का पानी मुहैया होना चाहिए तथा पषुधन पेयजल के अभाव में तडपना नहीं चाहिए। उन्होनंे कहा कि आवष्यकता अनुसार गांवों में टैंकरों के जरिए पेयजल का परिवहन करवाया जाए तथा इसे सार्वजनिक टांकों अथवा पेयजल भण्डारांे में डाला जाए तथा पषु खेलियों में पानी भरा जाए। उन्होंनंे पेयजल स्त्रोतों पर अबाध बिजली आपूर्ति करने तथा पेयजल के लंबित विद्युत कनेक्षनों को अविलम्ब जारी करने के लिए बिजली विभाग को पाबंद किया।

गेरा ने जिले में बिजली आपूर्ति की समीक्षा की तथा आंधी से वोल्टेज में उतार चडाव की समस्या को दुरस्त करने के निर्देष दिए। साथ ही आंधी से क्षतिग्रस्त विद्युत तंत्र को तुरन्त बहाल करने एवं बकाया बिजली तथा औद्योगिक कनेक्षनों को अविलम्ब जारी करने के निर्देष दिए। प्रभारी सचिव ने ग्रामीण गौरव पथ पोकरण-जैसलमेर राष्ट्रीय राजमार्ग का कार्य तीव्र गति से बेहतर ढंग से शीघ्र सुसम्पादित करने पर विषेष जोर दिया।

बैठक में प्रभारी सचिव ने स्वच्छ भारत मिषन, मुख्यमंत्री शहरी जन कल्याण षिविर, राजस्व लोक अदालत अभियान के अलावा राज्य सरकार की विभिन्न फ्लेगषिप योजना की प्रगति की विस्तृत समीक्षा की एवं मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के अन्तर्गत द्वितीय चरण के कार्य 30 जून तक पूर्ण करवाने व प्रथम चरण के कार्यो का एक सप्ताह के अन्दर बकाया भुगतान करने के निर्देष दिए। इससे पूर्व जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने योजनाओं की प्रगति की विस्तृत जानकारी दी। बैठक में जिला प्रमुख अंजना मेघवाल, नगर परिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री ,अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी तथा जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नरायण सिंह चारण समेत अन्य जिला स्तरीय अधिकारीगण मौजुद थे।

बैठक के अवसर पर प्रभारी सचिव ने स्वच्छ भारत अभियान , मुख्यमंत्री राजश्री योजना, भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना, उजलो जैसाणो मुख्यमंत्री शहरी जनकल्याण षिविर ,राजस्व लोक अदालत अभियान के संबंध में अब तक हुई प्रगति के बारे में विस्तार जानकारी प्राप्त की और राहत प्रबंधनों की बेहतरीन और प्रभावी ढंग से माॅनेटरिंग करने के निर्देष दिए। उन्होंने राजस्व लोक अदालत अभियान के दौरान परिवादी के आने इंतजार नही करें बल्कि स्वप्रेरणा से कार्य करने पर विषेष बल दिया।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top