edvertise

edvertise
barmer





सांचौर‘‘आपणों सांसद-आपणें गॉव’’ कार्यक्रम के तहत सांसद पटेल का ग्रामीणों से सीधा संवाद




ग्रामीणों की समस्याओं को अधिकारी नजर अन्दाज नहीं करें - सांसद देवजी पटेल

सांचौर 10 जून, 2017 शनिवार

सांसद देवजी पटेल ने ‘‘आपणों सांसद-आपणें गॉव’’ कार्यक्रम के तहत शनिवार को सांचौर विधानसभा में हाडेचा, जानवी, केसूरी, सूथड़ी, खेजड़ीयाली ग्राम पंचायत मुख्यालय पर स्थित अटल सेवा केंद्र में ब्लॉक स्तरीय प्रशासनिक एवं विभागीय अधिकारियों की उपस्थिति में ग्रामीणों के अभाव अभियोग सुने एवं उनके निराकरण के लिए शिविर में मौजूद संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए एवं यथाशीघ्र समाधान करने की बात कही। जिसमें पानी, बिजली, शिक्षा, चिकित्सा, सड़क, रसद, नर्मदा नहर संबंधित शिकायतें प्राप्त हुई उक्त परिवेदनाओं के त्वरित सकारात्मक निस्तारण व समाधान के लिए विभागीय अधिकारियों निर्देशित किया।

ग्रामीण लोगों की ग्राम पंचायत स्तर पर समस्या का निस्तारण हों सांसद देवजी पटेल ने कहा कि ‘‘आपणों सांसद-आपणें गॉव’’ कार्यक्रम में सरकार की मंशा के अनुरूप लोगों के अभाव अभियोग सुनने के लिए पंचायत स्तर पर कार्यक्रम रखा गया है। जो प्रत्येक पंचायत स्तर पर राजकीय अवकाश के दिन अटल सेवा केन्द्र पर ब्लॉक स्तरीय प्रशासनिक एवं विभागीय अधिकारियों की उपस्थिति में लोगों की समस्याओं की सुनवाई की जा रही हैं।

सरकारी योजनाओं का लाभ लें सांसद पटेल ने केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सरकार देश की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के साथ-साथ गांव, गरीब, किसान को विकास की मुख्य धार में जोड़ना चाहती है। सरकार द्वारा अनेक योजनाओं को लागू किया गया। सरकार देश के गरीब लोगो को आगे बढ़ाना चाहती है और उनके भविष्य को सुरक्षित करना भी चाहती है। यदि देश में गरीब लोग आगे बढ़ेंगे तभी देश का पूर्ण रूप से विकास संभव हैं। किसी व्यक्ति की सबसे बड़ी सुरक्षा, वित्तीय सुरक्षा प्रबंध है। इसके लिए अटल पेंशन योजना नामक एक ऐसे ही योजना सरकार ने लाई है जो की गरीब व्यक्ति के भविष्य को सुरक्षित कर सकेगी।

उन्होंने बीपीएल चयनित परिवारों की महिलाओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन दिये। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत देश में 2.25 करोड़ से अधिक गरीब बीपीएल चयनित परिवारों की महिलाओं को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन दिया गया है तथा वर्ष 2019 तक देश के 5 करोड़ गरीब बीपीएल परिवारों को जहां लकड़ी का चूल्हा जलता है, उन्हें मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि विगत तीन वर्ष में केन्द्र व राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री जन-धन, भामाशाह, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाआ,े सुकन्या समृद्धि योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा, अटल पेशन, मुख्यमंत्री राजश्री, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा जैसी सैकड़ों अभिनव नवाचार योजनाएं संचालित की है जो कि आमजन की खुशहाली के लिए कारगार साबित हो रही हैं।

जानवी में पेयजल हेतु सांसद मद से 12.16 लाख में होगा एचआर टंकी का निर्माण स्थानीय ग्रामीणों की मांग पर सांसद देवजी पटेल ने जानवी ग्राम में पेयजल समस्या के लिए सांसद कोष से 12.16 से निर्माण करवाने की घोषणा की। उन्होंने बताया कि शीघ्र जानवी में उच्च जलाश्य का निर्माण कर पीने के पानी की समस्या का समाधान किया जायेंगा।

जर्जर टंकीयों को गिराया जायें ग्रामीणों लोगों ने शिविर के दौरान सांसद देवजी पटेल को विभाग द्वारा वर्षो पूर्व निर्मित जर्जर टंकियों को गिराने हेतु अनुरोध किया। जिस पर सांसद पटेल ने अधीक्षण अभियंता पीएचईडी जालोर से दूरभाष पर बात कर अतिशीघ्र गिराने के निर्देश दिये।

सभी ढाणियों में घरेलु विद्युत कनेक्शन दिये जायेंगे सांसद पटेल ने बताया कि गांवों में आबादी एवं ढाणियों में निवास करने वाले सभी परिवारों को पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण विद्युतिकरण योजना एवं मुख्यमंत्री ग्रामीण विद्युतिकरण योजना में जोड़ कर विद्युत सुविधा दी जायेंगी।

किसी भी समस्या के लिए कार्यालय से सीधा संपर्क करे सांसद पटेल ने बताया कि क्षेत्र में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर स्थानीय कार्यालय में सीधा संपर्क कर सकतें हैं, उन्होंने सोशल मिडिया से भी कार्यालय में शिकायत एवं सुझाव हेतु लोगों से अपील की।

स्कूलों में बालक बालिकाओं के लिए अलग-अलग शौचालय का निर्माण करवाया जाये लोगों ने राजकीय विद्यालय जानवी में बालक-बालिकाओं के अलग-अलग शौचालय निर्माण करने हेतु आग्रह किया। जिस पर सांसद पटेल ने ब्लॉक शिक्षा अधिकारी को सत्र शुरू होने से पूर्व शौचालय निर्माण करने हेतु पाबंद किया। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग के अधिकारी को इस प्रकार की भविष्य में लापरवाही नहीं बरते के निर्देश दियें।

बीट कर्मचारी प्रत्येक माह एक दिवस ग्राम पंचायत मुख्यालय पर ग्रामीण लोगों से सीधा संवाद करें सांसद पटेल ने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जसाराम बोस को निर्देश देते हुए कहा कि ग्राम पंचायत में प्रत्येक माह में एक दिन बीट प्रभारी ग्रामीण लोगों से सीधा संवाद करें जिससे आमजन में पुलिस के प्रति विश्वास बढे। उन्होंने ग्रामीणों की सुरक्षा एवं प्रतिबंधित क्षेत्र होने से पुलिस द्वारा नियमित रूप से क्षेत्र में गस्त करने के निर्देश दिये।

यह रहे मौजूद इस कार्यक्रम के दौरान सांसद पटेल के साथ जिला प्रमुख वन्नेसिंह गोहिल, श्रवणसिंह राव भाजपा किसान मोर्चा प्रदेश उपाध्यक्ष, हनुमान प्रसाद भादू प्रधान चितलवाना, अदिती पुरोहित उपखंड अधिकारी, जसाराम बोस अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, तहसीदार पीताम्बर राठी, रमेश शर्मा बीडीओ, रावतसिंह दूठवा भाजपा जिला उपाध्यक्ष, सांवलाराम माली भाजपा मण्डल अध्यक्ष चितलवाना, भाजपा केसूरी मंडल अध्यक्ष चुन्नीलाल पुरोहित, करणसिंह सरपंच होडचा, देवीसिंह राणा, दलपतसिंह जानवी, मदनलाल एईन, सम्राट गैस एजेंसी संचालक भंवरसिंह विभिन्न विभागों के अधिकारियों सहित स्थानीय कर्मचारी एवं ग्रामीण जन मौजूद थे।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top