edvertise

edvertise
barmer





हरित जैसलमेर ‘‘ एक घर-एक पेड ‘‘ लगाने के अभियान में ग्रुप फॉर पीपल दस हज़ार पौधे लगाएगा 

सभी की सहभागिता जरूरी-जिला कलक्टर

अभियान की प्रारम्भिक तैयारी की विस्तार से समीक्षा

संभागियांे को सौंपें वृक्षारोपण लगाने के दायित्व

जैसलमेर, 24 जून। हरित जैसलमेर ‘‘ एक घर-एक पेड ‘‘ लगाने के अभियान को मूर्तरूप देने एवं मुख्य धार्मिक एवं पर्यटन स्थलांे के सडकों के दोनों तरफ वृक्षारोपण लगाने की प्रारम्भिक तैयारी के संबंध में जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना की अध्यक्षता में शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार मंे विंड एनर्जी प्रतिनिधियों, आई लव जैसलमेर, माईन्स एषोसिएषन, जैसलमेर विकास समिति, आरएसएमएम, विद्युत उत्पादन निगम सरपंच तनोट, रामगढ व रामदेवरा के साथ ही अन्य व्यवसायिक, संगठनांे के प्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित हुई। जिला कलक्टर ने सभी संभागियों से आह्वान किया कि वे इस पुनीत अभियान में तन-मन एवं धन के साथ सहयोग कर पूरे जैसलमेर को हरा-भरा बनाने में अपनी अहम् भूमिका अदा करें।




जिला कलक्टर मीना ने संभागियों से कहा कि प्रथम चरण में धार्मिक दृष्टि से विख्यात रूणेचा नगरी में पोकरण से रामदेवरा सडक मार्ग के दोनों तरफ, घंटियाली व वहां से खाभा फोर्ट तक सडक के दोनों तरफ सघन वृक्षारोपण करना है। इसके लिए उन्होंनंे संभागियों के साथ विस्तार से चर्चा की एवं विंड एनर्जी के प्रतिनिधियों को सीएसआर मद से उन पौधों को लगाने से लेकर तीन वर्ष में उनके रख-रखाव का जिम्मा लेने की अपील भी की। बैठक में उप वन संरक्षक डाॅ. ख्याति माथुर के साथ ही अन्य संभागी उपस्थित थें।




हरित जैसलमेर के इस पुनीत अभियान की प्रारम्भिक तैयारी में जिला कलक्टर ने मैसर्स अडानी ग्रुप को पोकरण से रामदेवरा रोड तक रामगढ थर्मल प्लांट व आर एस एम एम को घंटियाली से तनोट तक 8 किलोमीटर व 2 किलोमीटर ग्राम पंचायत तनोट को तथा सम रोड से कुलधरा तक माईन्स एषोसिएषन तथा वहां से खाभा तक ग्राम पंचायत पिथला को वृक्षारोपण करने का जिम्मा सौंपा। सरपंच पिथला व तनोट को वृक्षारोपण का कार्य महानरेगा में लेने की बात कही।




इसके साथ ही आई लव जैसलमेर, गु्रप फाॅर पीपल्स को गडसीसर पाल पर 10 हजार पौधारापेण कराने व जैसलमेर विकास समिति को गडसीसर कैच मेट में पौधारोपण कराने का जिम्मा सौंपा गया। जिला कलक्टर ने इन सभी संभागियों को कहा कि वे इसके लिए अभी से तैयारी प्रारम्भ कर दें ताकि वर्षा आते ही पौधारोपण का कार्य किया जा सकें।




जिला कलक्टर मीना की इस अनूठी पहल पर बैठक में उपस्थित सभी संभागियों ने विष्वास दिलाया कि वृक्षारोपण का जो जिम्मा सौंपा है उसको वे तन-मन के साथ करेगें एवं जैसलमेर को हरा-भरा बनाने में सहभागी बनेगें। उन्होंनें संभागियों को अपने स्तर से बडे पौधें लाकर लगान की भी आवष्यकता जताई।




जिला कलक्टर ने सीमा सुरक्षा बल के अधिकारी को भी डेडानसर मैदान, पूनम स्टेडियम व सर्किट हाउस मंे अधिकाधिक पौधारोपण कराने एवं उसकी पूरी सार संभाल रखने का जिम्मा सौंपा। उन्होंनें कहा कि सभी संभागी इसमें सामाजिक सरोकार के रूप में जुडेंगें तो अधिक से अधिक पौधंे लगेंगें एवं उनका अच्छा परिणाम मिलेगा। उन्होंनें विष्वास जताया कि इस पावन अभियान में जो संभागियों ने रूचि दिखाई उससे अवष्यक ही सफलता मिलेगी एवं अधिक से अधिक पौधारोपण होगा।




उन्होंनें कहा कि इसके साथ ही ‘‘ एक घर-एक पेड ‘‘लगाने का हर गांव व पंचायत के साथ ही शहरी क्षेत्र में भी कार्य किया जाएगा वहां पर पौधारोपण कर उसमें लोगों का भावनात्मक जुडाव लेगें।




उप वन संरक्षक डाॅ. ख्याति माथुर ने बताया कि इस हरित जैसलमेर अभियान मंे पौधे उपलब्ध कराने में वन विभाग पूरा सहयोग प्रदान करेगा वहीं तकनीकी सहयोग में भी कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। उन्होंनें जिला कलक्टर के इस अनूठी पहल की तारीफ की एवं सभी संभागियों से आह्वान किया कि वे इस में बढ चढ कर हिस्सा लंे एवं वृक्षारोपण के कार्य मंे सहयोग प्रदान करावें।




जैसलमेर विकास समिति के सचिव चन्द्रप्रकाष व्यास ने रामदेवरा की पाल के पीछे जमीन पर बडली के पेड लगाने का सुझाव दिया एवं उसमंे पूरा सहयोग देने की बात कही। सरपंच पिथला हुकमसिंह, तनोट सरपंच अषोक कुमार, सरपंच रामदेवरा श्रीमती भूरी देवी ने भी इस अभियान में पूरा सहयोग देने का विष्वास दिलाया।




-----000-----

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top