edvertise

edvertise
barmer



बाड़मेर,आवासीय विद्यालयों एवं छात्रावासों के संचालन संबंधित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग आज
बाड़मेर, 11 जून। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से प्रदेश में संचालित आवासीय विद्यालयों एवं छात्रवासों के सुदृढ़ीकरण, बेहतर संचालन एवं उचित रख-रखाव को सुनिश्चित करने के लिए सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आवासीय विद्यालय के प्राचार्यों, समस्त शिक्षक, वार्डन, छात्रावास अधीक्षकों एवं अनुदानित छात्रावास अधीक्षकों को 12 जून से 16 जून, 17 तक प्रशिक्षण दिया जाएगा।

विभाग के निदेशक डॉ. समित शर्मा ने बताया कि वीडियो कॉन्फ्रेसिंग 12 एवं 13 जून को दोपहर 2 से शाम 4 बजे तक एवं 14 से 16 जून तक प्रातः 10 से दोपहर 3ः30 बजे तक आयोजित की जाएगी। उन्होंने जिलों के समस्त अधिकारियों को प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने के निर्देश दिए हैं।

जिला विकास समन्वय एवं मॉनिटरिंग कमेटी की बैठक आज

बाड़मेर, 11 जून। जिला विकास समन्वय एवं मॉनिटरिंग कमेटी की बैठक बाडमेर- जैसलमेर सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी की अध्यक्षता में 12 जून को प्रातः 11 बजे कलक्ट्रेट कांफ्रेन्स हॉल में आयोजित होगी।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा ने बताया कि उक्त बैठक में गत बैठक की कार्यवाही विवरण का अनुमोदन सहित ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार की विभिन्न याजनाओं की क्रियान्विति एवं माह मई, 2017 तक की प्रगति की समीक्षा की जाएगी।

राजस्थान देश का पहला राज्य बन गया है जहां किसानों का सबसे अधिक रकम का बीमा होता है. सरकार किसानों को सबसे अधिक छह लाख रुपए का व्यक्तिगत बीमा का लाभ दे रही है. किसान को प्रीमियम का केवल 50 फीसदी रकम का भुगतान करना पड़ता है. शेष राशि सहकारी संस्थाएं वहन करती हैं.

राजस्थान के किसानों का देश में सबसे अधिक रकम का दुर्घटना बीमा

राजस्थान सरकार ने मौजूदा वित्त वर्ष से किसानों का बीमा 5 से बढ़ाकर 6 लाख रुपए कर दिया है

बाड़मेर, 11 जून। राजश्री व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा के तहत किसानांे का बीमा मौजूदा वित्त वर्ष से बढाकर छह लाख रुपए कर दिया गया है.




राजस्थान के सहकारिता मंत्री अजय सिंह किलक के अनुसार प्रदेश सरकार इससे पहले राजश्री व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा के तहत किसान को पांच लाख रुपए का बीमा कराती थी। पांच लाख रुपए का बीमा कराने पर बीमा कंपनी को हर साल 54 रुपए का प्रीमियम भुगतान करना होता था। लाभार्थी बीमा धारक किसान को मात्र 27 रुपए का भुगतान करना होता था। जबकि शेष 27 रुपए का भुगतान सहकारी संस्थाएं करती हैं। सहकारी संस्थाओं में 27 रुपए में से 13 रुपए 50 पैसे सहकारी समिति और 13 रुपए 50 पैसे केंद्रीय सहकारी समिति वहन करती है.। किलक के अनुसार पड़ोसी राज्य हरियाणा में सरकार किसान का 50 हजार रुपए, मध्य प्रदेश में दो लाख, गुजरात में चार लाख रुपए और पंजाब में पांच लाख रुपए का व्यक्तिगत बीमा कराती है। उन्होंने बताया कि राज्य में लगभग 40 लाख किसान हैं. इनमें से लगभग 25 लाख किसान इस योजना से जुड़े हैं. योजना के लाभार्थी वह ही किसान हैं जिन्होंने ब्याज मुक्त ऋण योजना के तहत ऋण ले रखा है।

डिस्ट्रिक्ट मिनरल फाउण्डेशन ट्रस्ट की मैनेजिंग कमेटी की बैठक 14 को

बाडमेर,11 जून। डिस्ट्रक्ट मिनरल फाउण्डेशन ट्रस्ट की मैनेजिंग कमेटी की बैठक जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते की अध्यक्षता में 14 जून को दोपहर 3.30 बजे जिला कलक्टर कार्यालय में आयोजित की जाएगी।

खनि अभियन्ता हरसुखराम विश्नोई ने बताया कि आदर्श,उत्कृष्ट स्कूल, आदर्श पीएचसी एवं पेयजल से संबंधित उच्च प्राथमिकता वाले कार्यो का वरीयता से चयन करने के लिए विचार-विमर्श किया जाएगा।



मिड डे मील की समीक्षा बैठक आज

बाडमेर, 11 जून। राष्ट्रीय पोषाहार कार्यक्रम के क्रियान्वयन एवं समीक्षा के लिए जिला स्तरीय संचालन समिति की मासिक बैठक जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते की अध्यक्षता में 12 जून को दोपहर 1.00 बजे कलक्ट्रेट कांफ्रेन्स हॉल में आयोजित की जाएगी। यह जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक शिक्षा प्रेमचन्द सांखला ने दी।

चौहटन में औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर का आयोजन 14 को
बाडमेर, 11 जून। जिले में औद्योगिक प्रयोजनार्थ उद्योग विभाग, राज. वित्त निगम, बैंकर्स एवं विभिन्न विभागों के सहयोग से एक दिवसीय औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर का आयोजन 14 जून को प्रातः 11 बजे से दोपहर 4 बजे तक पंचायत समिति चौहटन में होगा।

जिला उद्योग केन्द्र के सहायक निदेशक ने बताया कि उक्त शिविर में शिक्षित बेरोजगार युवाओं को प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के आवेदन पत्रों को जानकारी, दस्तकारों के शिल्पी पहचान पत्र, बुनकर प्रधानमंत्री मुद्रा आवेदन पत्र ऑन लाईन तैयार करने की जानकारी कराई जाएगी। इसके अलावा विभिन्न अधिकारी विभागीय योजनाओं की जानकारी देंगे।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top