बाड़मेर,फ्लैगशीप योजनाआंे के क्रियान्वयन मंे कौताही बर्दाश्त नहींःनकाते
-राजकीय चिकित्सालय मंे लपकों पर अंकुश एवं मरीजांे को समुचित सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश ।
बाड़मेर, 29 जून। फ्लैगशीप योजनाआंे के प्रभावी क्रियान्वयन के साथ निश्चित समयावधि मंे संबंधित लाभार्थी तक लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करें। इसमंे किसी तरह की कौताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। विभागीय अधिकारी संबंधित व्यक्ति को लाभ पहुंचने तक मोनेटरिंग करें। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे विकास योजनाआंे एवं कार्यक्रमांे की प्रगति की समीक्षा करते हुए यह बात कही।

जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि आपका जिला आपकी सरकार, प्रभारी मंत्री की बैठक एवं राज्य सरकार की ओर से समय-समय पर जारी किए जाने वाले निर्देशांे की पालना सुनिश्चित की जाए। उन्हांेने विभागीय अधिकारियांे को नियमित रूप से विभाग संबंधित सूचनाआंे को लेकर अपडेट रहने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर नकाते ने राजकीय चिकित्सालय मंे तथाकथित लपको पर अंकुश लगाने के लिए प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्हांेने प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डा.बी.एल.मंसूरिया को इसके लिए नियमित रूप से निरीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्हांेने चिकित्सकीय कार्मिकों को यूनिफार्म मंे रहने के लिए पाबंद करने के लिए कहा। उन्हांेने कहा कि प्रत्येक विभागीय अधिकारी अपने मोबाइल पर ई-मेल मंे आए संदेशांे को पढ़ने एवं यथासंभव प्रत्युतर भिजवाने का प्रयास करें। इससे कार्य मंे सहुलियत होने के साथ उच्च स्तर से मिलने वाले निर्देशांे एवं चाही गई जानकारी के बारे मंे पता चल सकेगा। जिला कलक्टर ने कहा कि सोशियल मीडिया का भी आमजन को राहत पहुंचाने की दिशा मंे उपयोग किया जाए। इसके जरिए विभागीय कार्मिकांे की उपस्थिति सुनिश्चित करने के साथ सरकारी योजनाआंे की जानकारी आमजन तक पहुंचाई जा सकती है। जिला कलक्टर ने जननी सुरक्षा योजना, राजश्री योजना एवं भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना समेत विभिन्न योजनाआंे की प्रगति की समीक्षा करते हुए इसकी नियमित एवं प्रभावी मोनेटरिंग तथा अधिकाधिक लोगांे को लाभांवित करवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने फ्लैगशीप योजनाआंे के अधिकाधिक प्रचार-प्रसार करने के लिए कहा। उन्हांेने कहा कि राजकीय चिकित्सालय एवं अन्य स्थानांे पर इससे संबंधित होर्डिग्स लगाए जाए। जिला कलक्टर ने पिछले दिनांे स्थानांतरित की गई एएनएम की संबंधित स्थल पर आवश्यक रूप से कार्यग्रहण करवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि इसमंे कौताही बरतने पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्हांेने चिकित्सा विभाग के अधिकारियांे को मौसमी बीमारियांे की रोकथाम के लिए माकूल इंतजाम करने, अस्पतालांे मंे दवाइयांे की उपलब्धता एवं जल भराव वाले स्थानांे पर गंबूसिया डालने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान राष्ट्रीय मरू उद्यान की वजह से प्रभावित होने वाली विकास कार्याें की संबंधित गतिविधियांे की विभागवार सूची भिजवाने एवं आदर्श पीएचसी एवं सीएचसी की नियमित रूप से रैकिंग करने के निर्देश दिए गए। बैठक के दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा, अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामेश्वरलाल मेघवाल समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

प्लास्टिक पर रोक लगाने के निर्देशः जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने सरकारी अस्पतालांे एवं कार्यालयांे मंे प्लास्टिक के कप पर अंकुश लगाने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि सरकारी अस्पताल मंे चलने वाली केंटिन के संचालक को प्लास्टिक के कप उपयोग मंे नहीं लेने के लिए पाबंद किया जाए।

भामाशाह कार्ड का वितरण सुनिश्चित होः जिला कलक्टर ने सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सहायक निदेशक देवेन्द्र माथुर को भामाशाह कार्डाें का वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

प्राथमिकता से विकास कार्य पूर्ण करवाएंः जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते समस्त विभागीय अधिकारियांे को सांसद एवं विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत प्रगतिरत कार्याें को प्राथमिकता से पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि इन कार्याें के पूर्णता एवं उपयोगिता प्रमाण पत्र भिजवाए जाए।

मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान

के लिए बीस लाख का चैक सौंपा

बाड़मेर, 29 जून। मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान मंे सहयोग के लिए राजवेस्ट पावर लिमिटेड भादरेश की ओर से जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते को बीस लाख रूपए का चैक सौंपा गया।

राजवेस्ट पावर लिमिटेड के सीएसआर हेड विनोद विटठल ने जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते को मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत जल संरक्षण कार्याें के लिए बीस लाख रूपए का चैक सौंपा। इस अवसर पर विटठल ने जल संपदाआंे के संरक्षण की प्रतिबद्वता को दोहराते हुए जल संरक्षण के लिए समुदाय को संवेदनशील बनाने एवं ऐसे कार्याें मंे आगामी समय मंे भी सहयोग का भरोसा दिलाया।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top