कोर्ट का आदेश :आनंदपाल की लाश का दोबारा होगा पोस्टमार्टम



जयपुर। यह घटना शुक्रवार को ADJ कोर्ट ने एक बड़ा फैसला सुनाते हुए आनंदपाल के लाश का दोबारा पोस्टमार्टम करवाने के आदेश दिए। इस संबंध में निर्मल कंवर की ओर से उसके बेटे आनंदपाल के लाश का दोबारा पोस्टमार्टम करवाने की याचिका अदालत में दायर की थी। जानकारी के अनुसार रतनगढ़ के ADJ कोर्ट ने SP चुरु को आदेश दिए कि सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइंस के तहत ए श्रेणी हॉस्पिटल में पोस्टमार्टम कराए जाने के निर्देश दिए।


संबंधित चित्र

आनंदपाल की मां की दोबारा पोस्टमार्टम की याचिका दायर करने के बाद इस प्रकरण में जिला न्यायाधीश के आदेश के बाद रतनगढ़ के ADJ ने गुरुवार को विशेष सुनवाई की थी। सुनवाई के दौरान पुलिस की ओर से चूरू के लोक अभियोजक गोपाल शर्मा और आनंदपाल की मां निर्मल कंवर की ओर से एडवोकेट कानसिंह राठौड़ व एडवोकेट गोवेर्धन सिंह ने अपना पक्ष रखा। इस दौरान जिला पुलिस अधीक्षक राहुल बाहरठ अतिरिक्त, जिला क्लेक्टर राजपाल सिंह सहित पुलिस के आला अधिकारी उपस्थित थे।

गुरुवार शाम को सुनवाई के बाद ADJ कोर्ट ने शुक्रवार सुबह फिर से सुनवाई करने के आदेश दिए थे। इसके बाद आज शुक्रवार को फिर से सुनवाई शुरु हुई। तब कोर्ट ने सुप्रीमकोर्ट की गाइडलाइन के अनुसार आनंदपाल के लाश का दोबारा पोस्टमार्टम करवाने के आदेश दिए।




शुक्रवार को अदालत में सुनवाई शुरु होने से पहले ही अदालत के बाहर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। वहीं रतनगढ़ के अलावा नागौर के डीडवाना व लाडनूं में भी प्रशासन ने धारा 144 लगा दी है। वहीं, रतनगढ़ में लगाई गई धारा 144 आगामी 4 जुलाई तक प्रभावी रहेगी।

वहीं डीडवाना व लाडनू में 14 जुलाई तक के लिए धारा 144 लगाई गई है। वहीं इससे पूर्व बृहस्पतिवार को भी इन क्षेत्रों में विरोध प्रदर्शन हुए है। कई सामाजिक संगठन व आनंदपाल के परिवारवालों ने एनकाउंटर की जांच CBI से कराने की मांग को लेकर अड़े हुए है।

वहीं, 24 जून की देर रात को चुरु जिले के मालासर में हुए आनंदपाल के एनकाउंटर के बाद पुलिस ने लाश का पोस्टमार्टम अगले दिन रतनगढ़ के सरकारी हॉस्पिटल में मेडिकल बोर्ड से करवाया था। लेकिन एनकाउंटर की CBI जांच और दोबारा एम्स में लाश के पोस्टमार्टम की मांग को लेकर परिवारवालों ने लाश नहींं लिया था। तब से आनंदपाल का लाश पिछले छह दिनों से रतनगढ़ हॉस्पिटल के डीफ्रीज में रखा हुआ है।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top