edvertise

edvertise
barmer



अजमेर, निर्धारित पाठयपुस्तकों से भिन्न पाठयपुस्तकें लागू करने पर होगी कार्यवाही

अजमेर, 21 जून। प्रदेश के कक्षा 1 से 8 तक के सभी राजकीय व गैर राजकीय विद्यालयांे में सरकार द्वारा निर्धारित पाठयपुस्तकों से भिन्न पाठयपुस्तके लागू किये जाने पर संबंधित विद्यालय के विरूद्ध मान्यता नियमों के तहत राज्य सरकार द्वारा आवश्यक कठोर कार्यवाही की जायेगी।

शिक्षा राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि कतिपय गैर सरकारी विद्यालयों के संबंध में इस प्रकार की शिकायतें प्राप्त हुई है कि वे अत्यधिक कीमत की निजी प्रकाशकों की पुस्तके अपने विद्यालय में लगाई जाकर बालकों को इन पुस्तकों को किसी दुकान विशेष या विद्यालय से ही लिये जाने हेतु बाध्य किया जा रहा है। उन्होने कहा कि यह गलत प्रवृति है और ऐसी किसी भी शिकायत पर त्वरित कठोर कार्यवाही की जाएगी।

श्री देवनानी ने कहा कि निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम के तहत राज्य में प्रारम्भिक शिक्षा के पाठयक्रम एवं मूल्यांकन प्रक्रिया अधिकथित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा अधिसूचना जारी कर राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान उदयपुर को शैक्षिक प्राधिकारी घोषित किया गया है। इसके अंतर्गत प्रदेश में कक्षा 1 से 8 तक के हिन्दी व अंग्रेजी माध्यम का पाठयक्रम एवं पाठयपुस्तके निर्धारित कर राजस्थान राज्य पाठयपुस्तक मण्डल, जयपुर के माध्यम से प्रकाशित करवाकर बाजार में उपलब्ध करवा दी गई है। उन्होने कहा कि यदि किसी गैर सरकारी विद्यालय में इन पुस्तकों से भिन्न पुस्तके लागू किया जाना पाया गया तो संबंधित विद्यालय के विरूद्ध मान्यता नियमों के तहत आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। उन्होंनें कहा कि इसके लिए सभी जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारम्भिक) को निर्देश दिए गए है।

प्रमुख शासन सचिव, एम.एस.एम.ई, ने किया पुष्कर एवं अजमेर क्षेत्रा का दौरा

अजमेर, 21 जून। प्रमुख शासन सचिव, एम.एस.एम.ई. डा. सुबोध अग्रवाल ने बुधवार को पुष्कर स्थित खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के प्रशिक्षण केन्द्र का निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान प्रशिक्षण केन्द्र को बन्द पाया गया, जिसे उनके द्वारा गंभीरता से लिया गया एवं मौके पर ही श्री मूल सिंह, जिला संभाग अधिकारी, खादी को निर्देश प्रदान किए गए कि प्रशिक्षण केन्द्र के भीतर साफ सफाई करवाते हुए जुलाई माह से कम से कम 2 ट्रेडों में नियमित रूप से प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचालन करें, इस हेतु वे अपने स्तर पर समय रहते आवश्यक तैयारी पूर्ण करें ।

प्रमुख शासन सचिव ने अजमेर स्थित माकड़वाली रोड पर पंचशील योजना के पास ‘‘खादीप्लाजा‘‘ हेतु आवंटित भूमि का निरीक्षण किया गया, निरीक्षण के दौरान संभाग अधिकारी, खादी को आवंटित भूमि पर अतिक्रमण हटाने एवं शीघ्रताशीघ्र चारदीवारी निर्मित करने के निर्देश दिए गए तथा यह भी निर्देश दिए गए कि खादी प्लाजा की स्थापना हेतु ले आउटप्लान एवं ठोस कार्य योजना बनाकर पुनः प्रेषित की जायें । इसके पश्चात प्रमुख शासन सचिव ने वैशाली नगर स्थित अरबन हाट का निरीक्षण किया गया, निरीक्षण के दौरान अरबन हाट को काफी व्यवस्थित एवं सुनियोजित तरीके से संचालित करना पाया गया। मौके पर महाप्रबन्धक, जिला उद्योग केन्द्र श्री सी.बी.नवल द्वारा प्रमुख शासनसचिव, एमएसएमई को यह अवगत कराया गया कि प्रतिमाह एक मेला/ प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है तथा यह हाट आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर है। इस पर प्रमुख शासन सचिव द्वारा संतोष व्यक्त किया गया ।

इसी दौरान प्रमुख शासन सचिव ने जिला उद्योग केन्द्र परिसर में स्थित एम.एस.एम.ई फेसिलिटेशन सेन्टर का अवलोकन किया । जिसमें उद्यमियों को अपने उद्योग स्थापना हेतु समस्त प्रकार का मार्गदर्शन एवं राज्य तथा केन्द्र सरकार द्वारा प्रदान की जा रही सहायता/सुविधाओं के बारे में जानकारी दी जा रही है। अवलोकन के दौरान जिले में स्थापित हो सकने वाले उद्योगों की परियोजना रिपोर्ट, उद्योग स्थापना से पूर्व एवं पश्चात विभिन्न विभागों/संस्थानों से अनिवार्य रूप से प्राप्त होने वाले पंजीयन/लाईसेंस/अनापत्ति प्रमाणपत्रा आदि की जानकारी व्यवस्थित होने पर प्रमुख शासन सचिव, एमएसएमई द्वारा प्रसन्नता व्यक्त की। विभाग द्वारा विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों में जिला उद्योग केन्द्र, अजमेर को आवंटित लक्ष्य की समयबद्व पूर्ति हेतु महाप्रबंधक, उद्योग को दिशा निर्देश दिए गए । प्रमुख शासन सचिव द्वारा जिला उद्योग केन्द्र परिसर का भी अवलोकन किया गया ।

ईद के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त

अजमेर, 21 जून। जिला मजिस्ट्रेट श्री गौरव गोयल ने आगामी 26 या 27 जून को (चंद्र दर्शन के अनुसार) बनाए जाने वाले ईदुलफितर पर्व के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए है। जिला मजिस्ट्रेट श्री गोयल ने बताया कि उपखण्ड मजिस्ट्रेट भावना शर्मा, तहसीलदार श्री अरविन्द शर्मा, उपायुक्त एडीए श्री सुखराम खोखर, तहसीलदार श्री विमलेन्द्र राणावत एवं जिला रसद अधिकारी दीप्ति शर्मा को कार्यपालक मजिस्ट्रेट लगाया है। यह सभी अपने अपने क्षेत्रा में कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए तैनात रहेगे।

बूबानी में राजस्व लोक अदालत अभियान शिविर 23 जून को

अजमेर, 21 जून। राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार-2017 के अन्तर्गत बूबानी ग्राम पंचायत पर 24 जून को आयोजित होने वाले शिविर अब शुक्रवार 23 जून को आयोजत होगी। यह जानकारी सहायक कलक्टर श्रीमती श्वेता यादव ने दी।

जीएसटी के अन्तर्गत टीडीएस कटौति की प्रशिक्षण गुरूवार 22 जून को

अजमेर, 21 जून। जीएसटी के अन्तर्गत टीडीएस कटौति के प्रावधान के संबंध में प्रशिक्षण गुरूवार 22 जून को प्रातः 11 बजे जवाहर रंगमंच पर आयोजत होगा।

कोषाधिकारी श्री मनोज कुमार शर्मा ने बताया कि इस प्रशिक्षण में जिले के समस्त आहरण एवं वितरण अधिकारी उपस्थित रहेंगे। प्रशिक्षणार्थीयों को टीडीएस कटौति के प्रावधानों के संबंध में वाणिज्य कर विभाग द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा। साथ ही यात्रा बिलों के आॅनलाइन भुगतान, पे-मैनेजर तथा ई-चालान की भी जानकारी प्रदान की जाएगी।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top