edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर, आंधियांे में विद्युत व्यवधान को कम से कम समय में दुरस्त करें-जिला कलक्टर

गर्मी में पेयजल आपूर्ति सुचारू बनाएं रखने,

टैंकर पेयजल परिवहन की प्रभावी माॅनेटरिंग करने के दिए निर्देष

जैसलमेर, 05 जून। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने अधीक्षण अभियंता विद्युत को निर्देष दिए कि आंधियों के दौरान विद्युत सप्लाई में हो रही ट्रिपींग एवं व्यवधान को कम से कम समय में दुरस्त कर विद्युत आपूर्ति को सुचारू बनाएं रखंे ताकि विद्युत व्यवधान से पेयजल आपूर्ति बाधित न हों। उन्होंनंे जलदाय विभाग के सात नलकूपों को अगले सप्ताह तक विद्युत कनेक्षन से जोडने के निर्देष दिए। उन्होंनंे पेयजल एवं विद्युत विभाग के अधिकारियों को टीम भावना से कार्य कर इस भीषण गर्मी में समय पर पीने का पानी एवं बिजली की आपूर्ति सुचारू बनाएं रखने पर विषेष जोर दिया।

जिला कलक्टर मीना ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पानी बिजली एवं चिकित्सा के साथ ही समसामयिक गतिविधियांे की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी के साथ ही विभागीय अधिकारी उपस्थित थें। जिला कलक्टर ने अधीक्षण अभियंता जलदाय को निर्देष दिए कि वे पेयजल आपूर्ति के साथ ही टंैकरों से किए जा रहें पेयजल परिवहन की प्रभावी माॅनेटरिंग करें एवं जीपीएस सिस्टम की पालना सुनिष्चित करावें। उन्होंनें हैण्डपंप एवं नलकूप खराब होते ही टीम को भेजकर कम से कम समय में पुनः सही करके चालू करानें की व्यवस्था करावें। उन्होंनें अधिषाषी अभियंता जलदाय पोकरण को निर्देष दिए कि वे जीएलआर के साथ जो भी पषुखेली है उसको पानी से भरवाने की उचित व्यवस्था करें। उन्होंनंे तेजुआ, खींवसर, गांगा व भू के हासम खां की ढाणी में जहां पानी की समस्या है उसकी जांच कर पेयजल आपूर्ति करने के निर्देष दिए।

उन्होंनें विभागीय अधिकारियों को निर्देष दिए कि बैठक के दौरान जो निर्देष प्रदान किए जाते है उसकी पालना समय पर सुनिष्चित करें। उन्होंनें पषुपालन के सहायक निदेषक द्वारा गत बैठक में चांधन मंे पषुओं के बीमारी के संबंध में समय पर सूचना नहीं देने को गंभीरता से लिया एवं इसके लिए उसको कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देष दिए। उन्होंनंे पषुओं में बीमारी के उपचार के संबंध में संयुक्त निदेषक को सख्त निर्देष दिए कि वे इसके प्रति गंभीर रहें।

उन्होंनें मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को निर्देष दिए कि वे बकाया राजश्री के भुगतान को शून्य की स्थिति में लावें वहीं जननी सुरक्षा योजना में समय पर भुगतान करें। उन्होंनें भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना में इस जिले से रेफर किए गए मरीज की पूरी सूचना प्रस्तुत करने, जल शुद्विकरण के लिए लक्ष्य से अधिक कार्यवाही करने एवं प्रभावी ढंग से पानी के सेम्पल की जांच करने के निर्देष दिए। उन्होंनें प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को श्रीजवाहिर चिकित्सालय में सफाई व्यवस्था में और अधिक सुधार लाने के निर्देष दिए।

जिला कलक्टर ने नगर परिषद में पेयजल आपूर्ति व्यवस्था देखने वाले सहायक अभियंता को निर्देष दिए कि वे शहर में पेयजल आपूर्ति में सुधार लाने, श्रीजवाहिर चिकित्सालय में बने ओवरहेड टंैक जिसमें पानी नहीं आ रहा है उसकी कल ही जांच कर पेयजल आपूर्ति कैसे हो सकती है उसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करने, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय एवं एएनएम प्रषिक्षण केन्द्र में अवैध कनेक्षन के कारण पेयजल आपूर्ति नहीं होने पर इसकी तत्काल ही जांच कर अवैध कनेक्षन हटाने के निर्देष दिए। उन्होंनें शहर में सफाई व्यवस्था में सुधार लाने के निर्देष दिए। उन्होंनंे राजेन्द्र प्रसाद काॅलोनी में पानी आपूर्ति कराने के निर्देष दिए।

अतिरिक्त जिला कलक्टर स्वामी ने बैठक में दिए गए निर्देषों की पालना रिपोर्ट समय पर प्रस्तुत करने के निर्देष दिए। बैठक में अधीक्षण अभियंता सार्वजनिक निर्माण विभाग सुनील कालानी, विद्युत मीणा, जलदाय जे.पी.जोरवाल, अधिषाषी अभियंता जलदाय दिनेष नागौरी, पराग स्वामी, एस.डी.सोनी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.एन.आर.नायक, पीएमाओ डाॅ. जे.आर.पंवार, संयुक्त निदेषक पषुपालन डाॅ.रामरख मीणा, आयुर्वेद अधिकारी डाॅ.अनिरूद्व गौतम भी उपस्थित थें एवं विभागीय गतिविधियों की जानकारी दी।

-----000-----

जिले के प्रभारी सचिव हेमन्त गैरा

मंगलवार को लंेगे जिला अधिकारियों की बैठक

जैसलमेर, 05 जून। जिले के प्रभारी सचिव एवं शासन सचिव आपदा प्रबंधन हेमन्त गैरा की अध्यक्षता में 6 जून, मंगलवार को दोपहर 03 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में जिला अधिकारियों की बैठक रखी गई है। अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने बताया कि इस बैठक में जिले में चल रही विभिन्न योजनाओं की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की जाएगी। उन्होंनंे जिला अधिकारियों को निर्देष दिए है कि वे स्वयं विभागीय योजनाओं की सूचना सहित बैठक में उपस्थित होवें।

------000-----

गुरूवार को 5 ग्राम पंचायत में लगेगें पट्टा वितरण अभियान षिविर
जैसलमेर, 05 जून। राज्य सरकार के निर्देषानुसार जिले में ग्राम पंचायतों में पट्टा वितरण अभियान के तहत जारी किए गए षिविर कार्यक्रम के अनुसार गुरूवार, 08 जून को पंचायत समिति जैसलमेर के ग्राम पंचायत भू व कीता, सम समिति के ग्राम पंचायत मोढा व तेजमालता तथा सांकडा पंचायत समिति के ग्राम पंचायत फलसूण्ड में पट्टा वितरण अभियान षिविर आयोजित होगा।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण ने यह जानकारी दी एवं संबंधित ग्राम पंचायत के ग्रामीणों से आग्रह किया है कि वे इस अभियान में अधिक से अधिक संख्या में पंहुचकर अपने आवासीय भूखण्डों का पट्टा प्राप्त करें।

-----000-----

ग्रामपंचायत झाबरा में रात्रि चैपाल का आयोजन मंगलवार को
जैसलमेर, 05 जून। जिले के पंचायत समिति सांकडा की ग्रामपंचायत झाबरा में रात्रि चैपाल का आयोजन 06 जून, मंगलवार को रखा गया है। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना रात्रि चैपाल में ग्रामीणों की समस्याएं सुनेगें एवं उनका समाधान करेगें।

अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने झाबरा पंचायत के समस्त ग्रामीणजनों से विषेष आग्रह किया कि वे रात्रि चैपाल में अधिकाधिक संख्या में पहुंचकर अपनी समस्याओं को रखें ताकि मौके पर ही जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा उसका निराकरण किया जा सकें। उन्होंनें जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे रात्रि चैपाल में अनिवार्य रूप से समय पर उपस्थित होेवें।

-----000-----

जिले में लोक अदालत अभियान - न्याय आपके द्वार 2017 मंगलवार को
सम व रातडिया में लगेगा षिविर
जैसलमेर, 05 जून। राज्य सरकार के निर्देषानुसार मरुस्थलीय जैसलमेर जिले में आम नागरिकों को व्यापक स्तर राहत पहुंचाए जाने को लेकर अदालतों के माध्यम से लम्बित प्रकरणों के त्वरित निर्णय कर निस्तारण किए जाने के लिए जिले की प्रत्येक ग्रामपंचायत मुख्यालय पर लोक अदालत अभियान ’’ न्याय आपके द्वार 2017- राजस्व षिविरो ’’ं का आयोजन किया जा रहा है।

अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने बताया कि मंगलवार, 06 जून को ग्रामपंचायत सम व रातडिया में-न्याय आपके द्वार 2017-राजस्व षिविरों का आयोजन रखा गया है। इसी प्रकार 7 जून को ग्राम पंचायत सलखा मुख्यालय दामोदरा, नरसिंगों की ढाणी व झाबरा में राजस्व लोक अदालत षिविर का आयोजन रखा गया है।

अतिरिक्त जिला कलक्टर स्वामी ने इन संबंधित ग्रामपंचायतों के समस्त वांषिन्दों से विषेष आग्रह किया है कि वे इन षिविरांे का पूरा-पूरा लाभ उठावंे।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top