edvertise

edvertise
barmer



अजमेर,शिक्षा अधिकारी शत प्रतिशत नामांकन अर्जित करें - शिक्षा राज्यमंत्राी
कम परीक्षा परिणाम देने पर गंभीरता से लिया जायेगा
अजमेर, 11 जून। शिक्षा राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि है कि ऐसे विद्यालय जहां इस बार कम परीक्षा परिणाम रहा है, इसे गंभीरता से लिया जायेगा तथा विद्यालयों में शत प्रतिशत नामांकन सुनिश्चित करने का प्रयास किया जायेगा। इन कार्यो में किसी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। अच्छा परिणाम देने वाले विद्यालयों एवं शिक्षकों को सम्मानित भी किया जायेगा।

शिक्षा राज्य मंत्राी रविवार को अजमेर के जिला शिक्षा अधिकारी (माध्य.) कार्यालय सभागार में आयोजित जिले के शिक्षा अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस बार 12वीं, दसवी, आठवीं तथा पांचवी बोर्ड में आशानुरूप परीक्षा परिणाम सामने नहीं आये है, जो काफी गंभीर है। ऐसे विद्यालयों में जहां परीक्षा परिणाम काफी कम रहा है, वहां परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत लाने के प्रयास करने होंगे । इसके लिए कार्य योजना बनाकर कार्य करना होगा। कम परिणाम देने पर गंभीरता से लिया जायेगा।

नामांकन बढ़ाने पर जोर -

उन्होंने कहा कि अभी तक विद्यालयों में लक्ष्यानुसार काफी कम नामांकन हुआ है, इसके लिए सभी प्रयास करें तथा शत प्रतिशत नामांकन के लक्ष्य को पूर्ण करें। उन्होंने निर्देश दिये कि विद्यालय में प्रवेश पाने वाले बालकों का नामांकन करवाने के लिए घर घर सम्पर्क किया जायें। साथ ही 19 तारीख को विद्यालय खुलने से पूर्व ही विद्यालय का रंग रोगन/मरम्मत कार्य, शौचालय कार्यशील अवस्था में , शुद्ध पेयजल एवं बिजली की व्यवस्था तथा आवश्यकतानुसार दरी/फर्निचर की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जायें। उन्होंने कहा कि शिक्षा अधिकारी कार्यालय का नियमित कार्य सम्पादित कर विद्यालय क्षेत्रा के भ्रमण पर निकल जायें तथा शत प्रतिशत नामांकन के लिए प्रयास करें। उन्होंने कहा कि समस्त ब्लाक शिक्षा अधिकारी अपने अपने क्षेत्रा में 30 सितम्बर तक शत प्रतिशत नामांकन की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। कम होने पर गंभीरता से लिया जायेगा। नामांकन बढ़ाने के लिए पेम्पलेट प्रकाशित कर घर घर बंटवायें तथा विद्यालय में राजकीय योजनाओं की प्रगति की जानकारी देने के लिए एक साईन बोर्ड भी बनवाकर पेन्ट करवाया जायें।

आईटी लेब 30 सितम्बर तक तैयार करें -

शिक्षा राज्य मंत्राी ने कहा कि दो विद्यालयों के बीच निर्धारित दूरी पर हो। एक किलोमीटर परिधि में एक प्राथमिक विद्यालय तथा दो किलोमीटर की परिधि में दो मिडिल स्कूल हो सकते है, इससे अधिक नहीं होने चाहिए। उन्होंने कहा कि जिले में प्रत्येक आदर्श विद्यालयों में आईटी लेब स्थापित की जायेगी। सैकण्डरी सेट अप में ऐसे कुल 292 विद्यालय है । उन्होंने इन विद्यालयों में आगामी 30 सितम्बर तक लेब तैयार करवाने के निर्देश दिए। अब तक मात्रा 90 विद्यालयों में ही आईटी लेब बन पायी है।







दूरी से आने वाले छात्रा-छात्राओं को मिलेगा ट्रांसपोर्ट वाउचर -

शिक्षा राज्यमंत्राी ने कहा कि ऐसे बालक जो दो किलोमीटर से अधिक दूरी से विद्यालय में अध्ययन करने आते है, उन्हें राज्य सरकार की तरफ से ट्रांसपोर्ट वाउचर दिया जायेगा। इसमें पहली से पांचवी के बच्चों को प्रति दिन 10 रूपये के हिसाब से, कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों को 15 रूपये प्रति दिन तथा 9वीं कक्षा से उपर के छात्रों को 25 रूपये प्रतिदिन के हिसाब से वाउचर्स प्रदान किये जायेगे। उन्होंने बताया कि प्रतिमाह 25 दिवस के हिसाब से छात्रा के खाते में अग्रिम राशि जमा करा दी जायेगी। जो हर माह समायोजित की जायेगी। अंतिम माह में भुगतान नहीं होगा।

विद्यालयों में खेल मैदान एवं चारदीवारी का निर्माण प्रस्ताव भेजे -

शिक्षा राज्यमंत्राी ने ब्लाक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने अपने ऐसे विद्यालय जहां खेल मैदान नहीं है तथा चारदीवारी का निर्माण किया हुआ नहीं है, उसके प्रस्ताव जिला कलक्टर को तत्काल भिजवावें। ताकि वहां से स्वीकृतियां जारी कर विद्यालयों की चार दीवारी निर्माण एवं खेल मैदान आवंटित करवाया जा सकें।

शिक्षकों को समय पर मिले वेतन, व्यक्तिक दावों को शीघ्र हो निस्तारण -

शिक्षा राज्य मंत्राी ने निर्देश दिये कि शिक्षकों से हर कार्य में लगाकर शत प्रतिशत परिणाम ले रहे है तो उसको भी समय पर वेतन मिले तथा व्यक्तिक दावों का शीघ्र हो निस्तारण किया जायें। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपने अपने क्षेत्रा में नवाचार भी करें ताकि शिक्षा में गुणवत्ता आएं।

विद्यालयों की स्वच्छता एवं साफ सफाई के लिए रोटेरी क्लब के साथ अनुबन्ध

शिक्षा राज्य मंत्राी ने बताया कि सरकार ने रोटेरी क्लब के साथ स्वच्छता एवं साफ सफाई के लिए अनुबन्ध किया है। जिसमंे प्रदेश के 550 विद्यालयों को रोटेरी क्लब गोद लेकर कार्य करेगा। अजमेर जिले के 50 विद्यालय है। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक को निर्देश दिए किए वे ऐसे 50 विद्यालयों की सूची रोटेरी क्लब को उपलब्ध कराएं जो अन्य किसी प्रोजेक्ट में गोद लिए हुए नही हो। उन्होंने उत्कृष्ट विद्यालयों का चयन कर सूची एक सप्ताह में भेजने के निर्देश दिए।

बैठक में शिक्षा उप निदेशक, जिला शिक्षा अधिकारी एवं समस्त ब्लाक शिक्षा अधिकारी उपस्थित थे।

अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्रा में प्रत्येक वार्ड में होगा निशुल्क योग शिविर

अजमेर, 11जून। पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन्मशती समारोह के तहत अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्रा के प्रत्येक वार्ड मंे दस दिवसीय निशुल्क योग शिविर आगामी 14 से 23 जून तक आयोजित किए जाएगे। यह शिविर प्रातः साढे़ पांच बजे से सात बजे तक आयोजित किए जाएगे। शिविर में भाग लेने वालों का पंजीयन कार्य प्रारम्भ हो गया है।

यह जानकारी रविवार को शिक्षा राज्य मंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने देते हुए बताया कि आज सम्पूर्ण विश्व योग के महत्व को जानने लगा है तथा इसकी विरासत को आमजन तक पहुंचाने के उद्देश्य से अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्रा के 30 स्थानों पर यह शिविर आयोजित किए जाएगे। शिविर के संयोजक नगर निगम के महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत होगे जबकि सह संयोजक श्री सुभाष काबरा एवं सोमरत्न आर्य होगें। शिविर आयोजन के लिए आयोजन समिति का गठन भी किया गया है। जिसमंे संबंधित पार्षद सहित 31 व्यक्तियों को सम्मलित किया गया है। उन्होंने बताया कि इन योग शिविरों के माध्यम से लगभग 3000 लोगों के माध्यम से योग का संदेश जन-जन तक पहुंचेंगा तथा वे स्वस्थ व निरोगी रहेगे। इससे व्यक्ति योग से जुड़ेगा तथा इन शिविरों के बाद भी योग के प्रति उसका भाव बना रहेगा।

शिक्षा राज्य मंत्राी ने बताया कि योग शिविर में पंतजलि के मोक्षराज सिंह एवं महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय के योग विभाग के प्रशिक्षकों के माध्यम से योग कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि शिविर में भाग लेने वाले प्रत्येक व्यक्ति का पहले व अंतिम दिन मित्तल अस्पताल द्वारा चिकित्सकीय जांच भी होगी साथ ही उन्हें शिविर में भाग लेने का प्रमाण पत्रा भी दिया जाएगा। शिविर में प्रतिभागियों को खाली पेट एवं सुविधाजनक सादगी वस्त्रा पहनकर आना होगा। शिविर प्रतिभागियों को प्रतिदिन अल्पहार एवं फलों एवं वनस्पतियों के रसों का निशुल्क वितरण किया जाएगा। प्रतिभागियों को एक छोटी दरी साथ लानी होगी।

उन्होंने बताया कि शिविर में प्रतिभागियों को पंडित दीनदयाल उपाध्याय के विचारों एवं उनके जीवन दर्शन से जोड़ने का प्रयास किया जाएगा। आगामी 21 जून को योग दिवस पर मुख्य समारोह पटेल मैदान में होगा। उस दिन यह शिविर हर वार्ड में न होकर पटेल मैदान में ही होगा तथा पुनः 22 एवं 23 जून को निर्धारित वार्ड मंे शिविर लगेगा।




कौशल विकास प्रशिक्षण शिविर दिखा रहे है स्वरोजगार की राह- देवनानी
अजमेर, 11 जून। कौशल विकास प्रशिक्षण शिविर विद्यार्थियों को स्वरोजगार की नई राह दिखा रहे है। यह बात शिक्षा राज्य मंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने रविवार को हाथीभाटा स्थित गुरूद्धारा में विकास कार्यों के लोकार्पण अवसर पर कही। समारोह में रोटरी क्लब अजमेर के तत्वावधान में राजकीय माॅडल स्कूल की बालिकाओं की नई गणवेश वितरित की गई।

उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग के माध्यम से ग्रीष्मावकाश में कौशल विकास प्रशिक्षण शिविर आयोजित किये जा रहे है। इन शिविरों में दस विविध व्यवसायों का प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। प्रशिक्षण के लिए भारत स्काउट गाइड को जिम्मेदारी तय की गई है। राजस्थान में लगभग 23 हजार 525 विद्यार्थी इससे लाभान्वित हो रहे है। राज्य के समस्त जिलों में 139 शिविर आयोजित हो रहे है। प्रत्येक जिले की आवश्यकता के अनुसार 33 ट्रेड चयनित किए गए है। अजमेर शहर के लिए दस ट्रेड में प्रशिक्षण पुरानी मण्डी स्थित केन्द्रीय बालिका विद्यालय एवं वैशाली नगर में आयोजित हो रहे है। इसमें सिलाई, मेहन्दी, नृत्य, ब्युटिशीयन, पेपरमेशी, फैशन डिजाईनिंग, साफ्ट टाॅयज, क्राॅफ्ट जैसे व्यवसाय शामिल है। ऐसे ही शिविर जिले के किशनगढ़ एवं ब्यावर शहरों में भी आयोजित किए जा रहे है। जिले में कुल 850 बालिकाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसी प्रकार संभाग में कुल 2400 बालिकाएं प्रशिक्षण ले रही है।

उन्होंने कहा कि हाथीभाटा में गुरूद्धारा गली क्षेत्रा के निवासियों के लिए महत्वपूर्ण उपयोगी मार्ग है। इसकी सड़क के आरसीसी होने से नागरिकों को सहुलियत होगी। रविवार को लोकार्पण होने के पश्चात, शहर के इस प्राचीन गुरूद्धारे में आने वाले श्रद्धालुओं को आसानी रहेगी। वर्तमान सरकार में सभी जनप्रतिनिधि जन सेवक की तरह कार्य कर रहे है। विकास कार्य को सेवा का कार्य समझकर करने से विकास में तेजी आई है। अजमेर में करोड़ों के कार्य होने वाले है। इससे शहर की तस्वीर में बड़ा बदलाव आएगा। पंचशील मंे 5 करोड़ की लागत से सेटेलाइट चिकित्सालय का निर्माण भी शीघ्र प्रारम्भ होगा। विकास कार्यो के लिए सरकार के पास पर्याप्त संसाधन है।

श्री अरविन्द यादव ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार के द्वारा 18 घण्टे कार्य करने की मिसाल कायम की जा रही है। इससे विकास को नई गति मिलकर अजमेर तथा राष्ट्र का कायाकल्प होगा। मुख्य शहर के साथ साथ नई काॅलोनियों एवं परिक्षेत्रा के गांवों को भी मूलभूत सुविधाओं से समन्वय किया गया है।

पार्षद श्री अनीस गोयल ने कहा कि सांसद कोष, ओडीएफ पुरस्कार राशि विधायक कोष एवं जन सहयोग से नगर निगम के वार्ड संख्या 51 को सीसीटीवी कैमरों से युक्त किया जाएगा।

इस अवसर पर नगर निगम के मनोनीत पार्षद श्री सुरेश गोयल, धर्मेन्द्र सिंह चैहान, बलराम हरलानी, गुरूद्धारा के प्रधान श्री अमर सिंह छाबड़ा, रोटरी क्लब अजमेर मेट्रो के अध्यक्ष श्री रमेश गोयल भी उपस्थित थे।

मिठणी अबाणी बोली,सिंधी अबाणी बोली

अजमेर, 11 जून। शिक्षा राज्य मंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने रविवार को देहली गेट पर भारतीय सिंधु सभा के माध्यम से चल रहे सिंधु भाषा एवं संस्कार शिविर में बच्चों को सिंधी अबाणी बोली, मिठणी अबाणी बोली गीत गंवाकर सिंधी भाषा तथा संस्कृति पर गर्व करने का संदेश दिया।

देवनानी ने अपने सम्बोधन में कहा कि नई पीढ़ी को सिंधी भाषा तथा संस्कृति को जानना आवश्यक है। सिंधीयत की पहचान को बनाए रखने के लिए आवश्यक है कि घर-परिवार तथा समाज में दैनिक बोलचाल सिंधी भाषा में ही की जाए। समाज और परिवार से मिले संस्कारांे से ही व्यक्तित्व का निर्माण होता है। परम्परागत संस्कारों को नई पीढ़ी को प्रदान करने का उत्तरदायित्व समस्त अभिभावकों को निभाना चाहिए। घर में सिंधी वीरों, सन्तों तथा महापुरूषों के चित्रों का सम्मानपूर्वक रखने से बच्चों में पे्ररणा का संचार होता है।

उन्होंने कहा कि सिंधी भाषा तथा संस्कारों को बढ़ावा देने के लिए गर्मी की छुट्टियों में भारतीय सिंधु सभा तथा स्थानीय संस्थाओं एवं व्यक्तियों के सहयोग से अजमेर में विभिन्न स्थानों पर शिविर आयोजित किए जा रहे है। अब तक एक हजार से अधिक विद्यार्थियों ने सिंधी भाषा तथा संस्कारों का आत्मसात किया है। इससे नई पीढ़ी में सिन्धीयत के प्रति सम्मान तथा गर्व का विकास होगा। बच्चों के संस्कारवान बनने से नया संस्कारित एवं उर्जादान राजस्थान और अजमेर का निर्माण होगा।

इस अवसर पर प्रेमप्रकाश मन्दिर के स्वामी ब्रह्मनन्द शास्त्राी, ओम शास्त्राी, भारतीय सिंधु सभा के संगठन मंत्राी श्री मोहन कोटवानी, संस्कार भारती के क्षेत्राीय अध्यक्ष श्री सुरेश बबलानी, मोहन तुल्सीयानी, जय किशन पारवानी उपस्थित थे।

देवनानी ने किया प्रसाद वितरण

शिक्षा राज्य मंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने देहली गेट पर प्रेम प्रकाश मन्दिर के तत्वावधान में आयोजित प्रसाद वितरण में श्री ओम शास्त्राी के साथ श्रृद्धालुओं को प्रसाद वितरण किया।

राजस्व लोक अदालत अभियान: न्याय आपके द्वार 2017

सोमवार को 12 ग्राम पंचायतों में लगेगा शिविर

अजमेर, 11 जून। राज्य सरकार के निर्देशानुसार आयोजित किए जाने वाले राजस्व लोक अदालत अभियान - न्याय आपके द्वार 2017 के तहत सोमवार 12 जून को 12 ग्राम पंचायतों में शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि 12 जून सोमवार को दाता, बबाईचा, नांद, नांदला, जसवंतपुरा, बलाड़, सिंरोज, लसाड़िया, जामोला, डबरेला, कुम्हारिया तथा हरमाड़ा में राजस्व लोक अदालत अभियान शिविर आयोजित होगा।




सोमवार को 10 ग्राम पंचायतों में होगा पट्टा वितरण शिविर का आयोजन
अजमेर, 11 जून। राज्य सरकार के विशेष पट्टा वितरण अभियान के तहत सोमवार 12 जून को जिले की 10 ग्राम पंचायतों में शिविर आयोजित किए जाएंगे।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि सोमवार को अरांई में डबरेला में, जवाजा के बलाड़ एवं देलवाड़ा में, मसूदा के जामोला एवं सतावड़िया में, केकड़ी में लसाड़िया, श्रीनगर में रामनेर ढाणी तथा दाता में, किशनगढ़ में हरमाड़ा में एवं पीसांगन के नांदला में शिविर आयोजित किए जाएंगे।

विकास कार्यों की समीक्षा बैठक 13 को
अजमेर, 11 जून। राजस्थान किसान आयोग के अध्यक्ष श्री सांवर लाल जाट 13 जून मंगलवार को प्रातः 11 बजे जिला कलेक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक लेंगे। जिला कलक्टर ने बताया कि बैठक में सांसद आदर्श ग्राम योजना, दीनदयाल उपाध्याय विद्युतिकरण योजना एवं महानरेेगा योजना अन्तर्गत किए जा रहे विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा तथा अन्य विकास कार्यों पर विस्तार से चर्चा की जाएगी।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top