edvertise

edvertise
barmer

योग दिवस समारोह में अधिकाधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करें - बिश्नोई

बाड़मेर, 09 जून। अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी. बिश्नोई ने अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह में अधिकाधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। उन्होने कहा कि योग दिवस समारोह का अधिकाधिक प्रचार प्रसार करने के साथ जन प्रतिनिधिनियों एवं गणमान्य नागरिकों को विशेष रूप से आमन्त्रित किया जाए। वे शुक्रवार को अपने कक्ष में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह कीे अब तक की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर बिश्नोई ने कहा कि पूरे जिले में 21 जून को प्रातः 7 से 8 बजे तक जिला मुख्यालय के साथ उपखण्ड एवं ग्राम पंचायत स्तर तक योग दिवस समारोह का आयोजन होगा। आदर्श स्टेडियम में होने वाले जिला स्तरीय समारोह के लिए प्रातः 6.00 बजे से आम जन का प्रवेश प्रारम्भ होगा। उन्होने कहा कि अधिकाधिक लोगों को आमन्त्रित करने के लिए शहर में विभिन्न स्थानों पर होर्डिग्स, बैनर लगाए जाए। उन्होने आयुर्वेद विभाग, नगर परिषद के अधिकारियों को घर-घर जाकर पीले चावल एवं पेम्पलेट बांटने के निर्देश दिए। उन्होने शहर में ऑटो रिक्शा के जरिये भी व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होने स्काउट एवं एनसीसी केडैट्स को शहर के वार्डो में व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए। उन्होने योग दिवस समारोह में विद्यार्थियों, शिक्षकों, शारीरिक शिक्षकों, आंगनवाडी कार्यकर्ताओं, एनसीसी, स्काउट एवं नर्सिग सेन्टर के प्रशिक्षणार्थियों तथा छात्रावासों के छात्र-छात्राओं की अधिकाधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
बैठक के दौरान उन्होने योग दिवस समारोह के दौरान टेन्ट, साउंड सिस्टम, मंच व्यवस्था, मैदान की साफ सफाई एवं समतल करने समेत समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होने नगर परिषद के अधिशाषी अभियन्ता को वर्षा के मौसम के मद्दे नजर योग दिवस समारोह के लिए माकूल इन्तजाम करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार चिकित्सा विभाग को मेडिकल टीम, एम्बूलेन्स आदि के साथ स्वास्थ्य परीक्षण के लिए समुचित व्यवस्था करने को कहा।
बैठक में जिला आयुर्वेद अधिकारी नरेन्द्र कुमार, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. हेमराज सोनी, महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक प्रहलादसिंह, नगर परिषद के अधिशाषी अभियन्ता दीपक गुप्ता, सी.ओ. गाईड ज्योतिरानी महात्मा, वरिष्ठ उप जिला शिक्षा अधिकारी शारीरिक शिक्षा गोपालसिंह राठौड, क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी नरेन्द्र तनसुखाणी, मुख्य योग प्रशिक्षक खेमाराम आर्य सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।
महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करें : अतिरिक्त जिला कलक्टर बिश्नोई ने महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक प्रहलादसिंह को प्रत्येक आंगनवाडी कार्यकर्ता को अपने साथ 10-10 महिलाओं को योग दिवस समारोह में आमन्त्रित करने के निर्देश दिए।
निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण की व्यवस्था: अतिरिक्त जिला कलक्टर ने योग दिवस समारोह के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. हेमराज सोनी को निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
-0-


जिला विकास समन्वय एवं मॉनिटरिंग कमेटी (दिशा) की बैठक 12 को
बाड़मेर, 09 जून। जिला विकास समन्वय एवं मॉनिटरिंग कमेटी (दिशा) की बैठक बाडमेर- जैसलमेर सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी की अध्यक्षता में 12 जून को प्रातः 11.00 बजे कलक्ट्रेट कांफ्रेन्स हॉल में आयोजित की जाएगी।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल. नेहरा ने बताया कि उक्त बैठक में गत बैठक की कार्यवाही विवरण का अनुमोदन सहित ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार की विभिन्न याजनाओं की क्रियान्विति एवं माह मई, 2017 तक की प्रगति की समीक्षा की जाएगी।
-0-


डिस्ट्रिक्ट मिनरल फाउण्डेशन ट्रस्ट की मैनेजिंग कमेटी की बैठक 14 को
बाडमेर, 9 जून। डिस्ट्रक्ट मिनरल फाउण्डेशन ट्रस्ट की मैनेजिंग कमेटी की बैठक जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते की अध्यक्षता में 14 जून को दोपहर 3.30 बजे जिला कलक्टर कार्यालय में आयोजित की जाएगी।
खनि अभियन्ता हरसुखराम विश्नोई ने बताया कि आदर्श/उत्कृष्ट स्कूल, आदर्ष पीएचसी एवं पेयजल से संबंधित उच्च प्राथमिकता वाले कार्यो का वरीयता से चयन करने हेतु चर्चा की जाएगी।
-0-


राष्ट्रीय पोषाहार कार्यक्रम
जिला स्तरीय संचालन समिति की बैठक 12 को

बाडमेर, 9 जून। राष्ट्रीय पोषाहार कार्यक्रम के क्रियान्वयन एवं समीक्षा हेतु जिला स्तरीय संचालन समिति की मासिक बैठक जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते की अध्यक्षता में 12 जून को दोपहर 1.00 बजे कलक्ट्रेट कांफ्रेन्स हॉल में आयोजित की जाएगी।
उक्त जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी (प्रा0शि0) प्रेमचन्द सांखला द्वारा दी गई।
-0-


चौहटन में औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर का आयोजन 14 को बाडमेर, 9 जून। जिले में औद्योगिक प्रयोजनार्थ उद्योग विभाग, राज. वित्त निगम, बैंकर्स एवं विभिन्न विभागों के सहयोग से एक दिवसीय औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर का आयोजन 14 जून को प्रातः 11.00 बजे से दोपहर 4.00 बजे तक पंचायत समिति चौहटन में किया जाएगा।
जिला उद्योग केन्द्र के सहायक निदेशक ने बताया कि उक्त शिविर में शिक्षित बेरोजगार युवाओं को प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के आवेदन पत्रों को जानकारी, दस्तकारों के शिल्पी पहचान पत्र, बुनकर प्रधानमंत्री मुद्रा आवेदन पत्र ऑन लाईन तैयार करने की जानकारी कराई जाएगी। इसके अलावा विभिन्न विभागों द्वारा अपने विभाग से सबंधित विभागीय योजनाओं की जानकारी दी जाएगी।
-0-

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top