edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर,जिला कलक्टर मीना व पुलिस अधीक्षक यादव ने मोहनगढ में किसानों की सुनी जनसुनवाई के दौरान जन समस्याएं

समस्याओं के समाधान का दिलाया विष्वास




जैसलमेर, 11 जून। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना एवं पुलिस अधीक्षक गौरव यादव ने रविवार को ग्रामपंचायत मोहनगढ़ के इ.गा.न.प रेस्ट हाऊस में आयोजित जन सुनवाई के दौरान किसानों एवं ग्रामीणों की जन समस्याएॅं सुनी एवं उनको विष्वास दिलाया कि राज्य सरकार स्तर से जो समस्या निस्तारण योग्य है उनको उच्च स्तर पर भेजी जाकर उसका समाधान कराया जाएगा वहीं विभाग स्तर से जो समस्या निदान योग्य है उस संबंध में संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे किसानों द्वारा प्रस्तुत समस्या का समाधान शीघ्र करावें।

जिला कलक्टर मीना के समक्ष किसान संघों के प्रतिनिधियों प्रेमसिंह परिहार , हुकमाराम चैधरी , कमलसिंह , एडवोकेट मनोहरसिंह , शंकरसिंह राजपुरोहित , दीनेखां ,पांचूखां , सरपंच मोहनगढ़ दोस्तअली सांवरा , पूर्व सरपंच भीमाराम कंडेल ने मोहनगढ़ को नगरपालिका का दर्जा दिलाने के साथ ही नहरी क्षेत्र में द्वितीय चरण के बारीबंदी के दौरान पर्याप्त पानी नहीं मिलने पर फसल नष्ट होने के कारण विषेष मुआवजा दिलाने , खरीफ फसल का मुआवजा दिलाने , खरीफ फसल की बुवाई के लिये बारीबन्दी से सिंचाई के लिये पानी दिलाने , उपनिवेषन क्षेत्र में सामान्य आवंटन को चालू कराने , मीडियम पेच एवं विनियम आवंटन के लिये सलाहकार समिति की बैठक आयोजित कर आवंटन की कार्यवाही कराने , जल उपभोैक्ता संघ के चयनित अध्यक्षों को चार्ज देने , सिंचाई आबियाना वसूली स्थगित कराने , मोहनगढ में विद्युत एवं जलदाय के सहायक अभियंता का कार्यालय खोलने , नहरी क्षेत्र के किसानों को डिग्गियों पर 3 से 5 के.वी. सिंगल फेस विद्युत कनेक्षन दिलाने , 132 के.वी.जी.एस.एस का निर्माण कराने , खरीफ के लिए केन्द्र खुलवाने के संबंध में प्रार्थना-पत्र पेष किया।

जिला कलक्टर मीना ने सभी किसानों की धैर्य के साथ रखी गई समस्याओं को सुना एवं उन्हें विष्वास दिलाया कि राज्य सरकार स्तर से इस सम्बन्ध में आवष्यक कार्यवाही कराई जाएगी। उन्होंने अतिरिक्त मुख्य अभियंता इ.गा.न.प को निर्देष दिए कि वे जल उपभोक्ता संघ के अध्यक्षों को शीघ्र ही चार्ज प्रदान करावें। जन सुनवाई के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी , मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण , उपायुक्त उपनिवेषन मोहनदान रतनू , अतिरिक्त मुख्य अभियंता इ.गा.न.प. के.एल.जाखड़ , उपखण्ड अधिकारी कैलाष चन्द्र शर्मा ,सहायक आयुक्त उपनिवेषन मोहनगढ़ रमेषदेव , तहसीलदार वीरेन्द्रसिंह भाटी , विकास अधिकारी धनदान देथा तथा सरपंच दोस्तअली सांवरा के साथ ही जिला स्तरीय अधिकारी एवं अच्छी संख्या में किसान उपस्थित थे।

जन सुनवाई के दौरान किसान प्रतिनिधियों ने जिला कलक्टर को बताया कि एसबीबीजे बैंक द्वारा इस वर्ष 7 प्रतिषत की बजाया 14 प्रतिषत ब्याज वसूल किया जा रहा है जिसको पुनः 7 प्रतिषत करवाया जायें। इस संबंध में जिला कलक्टर ने विष्वास दिलाया कि वे बैंक अधिकारियों से चर्चा कर आवष्यक कार्यवाही करवाएगें। इसके साथ ही किसानों ने डिग्गियों के निर्माण के लिये अनुदान की राषि पूर्व की तरह 3 लाख कराने एवं किसानों के लिए डिग्गी , स्प्रिंग्लर व कोल्ड स्टोरेज के अधिक से अधिक फाॅर्म भरवाने की बात कही। इस संबंध में जिला कलक्टर ने मौके पर ही कृषि विभाग के अधिकारी को निर्देष दिए कि वे इसके लिये 19 जून को मोहनगढ़ , 25 जून को नाचना व 28 जून को रामगढ़ में षिविर आयोजित कर मौके पर ही इन योजनाओं के आवेदन किसानों के तैयार करावें एवं इससे पूर्व इसका प्रचार-प्रसार करें। साथ ही किसानों को यह बतावें कि उनको उस दिन कौनसे दस्तावेज साथ में लाने है। उन्होंने बताया कि एस.सी., एस.टी. ,बी.पी.एल व लघु , सीमांत किसानों को महानरेगा में 3 लाख तक की डिग्गी निर्माण कि लिए प्रावधान है। इस संबंध में विकास अधिकारी एवं ग्रामसेवक को निर्देष दिए कि वे ऐेसे पात्र किसानों के लिए डिग्गी निर्माण के कार्य स्वीकृत करावें।

जिला कलक्टर के समक्ष किसानों ने मोहनगढ़ में चने , मुंगफली एवं मंूग के खरीद केन्द्र भी चालू कराने की बात कही। इस संबंध में विष्वास दिलाया कि वे इसके लिये भी उच्च स्तर से कार्यवाही करवा कर खरीद केन्द्र चालू करवाएगें। इसके साथ ही लोगों ने अभाव की स्थिति में पषुधन संरक्षण के लिए पषु षिविर चालू कराने की मांग की। इस संबंध में जिला कलक्टर ने बताया कि जो सरपंच पषु षिविर चलाने के ईच्छुक हो वे आवेदन कर दें ताकि तत्काल पषु षिविर स्वीकृत कर दिया जाएगा।

जन सुनवाई के दौरान ग्रामीणों ने राजकीय भूमि पर अतिक्रमण होने की बात कही इस संबंध में जिला कलक्टर ने ग्रामीणों से कहा कि वे जिला प्रषासन को पूरा सहयोग करें ताकि अतिक्रमण को शीघ्र हटा देगें। किसानों ने मोहनगढ़ क्षेत्र में वंचित रही ढांणियों को पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्यौति योजना में विद्युतीकृत कराने की मांग की इस संबंध में विद्युत विभाग के अधिकारी को निर्देष दिए कि वे सर्वे कर वंचित रही ढांणियों को भी द्वितीय चरण में विद्युतीकरण करवा दें।

जन सुनवाई के दौरान किसानों ने जवाहर नगर में पुलीया बनाने के संबंध में प्रार्थना-पत्र दिया। इस संबंध में सार्वजनिक निर्माण विभाग के अभियंता को निर्देष दिए कि वे पुलीया निर्माण का प्रस्ताव लेकर उसको स्वीकृत करावें। इसके साथ ही सुथारवाला मण्डी जीएसएस निर्माण कार्य को चालू करने के निर्देष दिये। सुनवाई में बुुजुर्ग पन्नालाल खत्री ने लारिका सब माईनर में पानी वितरण कराने के संबंध में प्रार्थना पत्र दिया तो जिला कलक्टर ने संवेदनषीलता दिखाते हुए अतिरिक्त मुख्य अभियंता को निर्देष दिए कि वे इस वितरिका में पानी चालू करवा दें। उन्होंने उपनिवेषन विभाग की समस्या के संबंध में उपायुक्त उपनिवेषन रतनू को निर्देष दिये कि वे आवष्यक कार्यवाही करावें।

जन सुनवाई के दौरान पोकरराम ने उसकी पत्नी की पेंषन चालू कराने , मोहनगढ़ के वासिंदों ने दुकानों के आगे किए गए अतिक्रमण को हटाने , आलमखां द्वारा बारानी भूमि पर किए गए अवैध काष्त को हटाने , सुथारवाला ,मुन्नाटीब्बा ,षास्त्रीनगर जहां लोग बसे हुए हैं वहां पानी की सुविधा उपलब्ध कराने , पषु चिकित्सालय में दवाईयाॅं उपलब्ध कराने , मनोहर सिंह ने मोहनगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में एक्सरे मषीन को चालू करने के लिए रेडियोलोजीस्ट लगाने के संबंध में प्रार्थना-पत्र दिए।



इस संबंध में जिला कलक्टर ने मौके पर ही सहायक निदेषक पषुपालन को निर्देष दिए कि चिकित्सालय में जाकर दवाईयों की उपलब्धता देखें एवं साथ ही हिदायत दी कि आगे सभी पषुपालकों को समय पर निःषुल्क दवाईयाॅं उपलब्ध हो। उन्होंने अल्लीखां द्वारा किये गये अतिक्रमण के मामले में नायब तहसीलदार को निर्देष दिऐ कि वे वहां संचालित नलकूप को नोटिस देकर खत्म करें एवं शीघ्र ही अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही करें। इसके साथ ही पोकरराम की पत्नी श्रीमती समदा की पुनः पेंषन चालू कराने के विकास अधिकारी को निर्देष दिये। जन सुनवाई के दौरान सहायक निदेषक हिम्मतसिंह कविया ने बताया कि जिले में दिव्यांगजनों का चिन्हीकरण कार्य प्रारंभ हो गया है जिसमें 21 प्रकार के दिव्यांगों का पंजीयन होगा। उन्होंने सरपंचों के साथ समाजसेवियों व किसानों से आग्रह किया कि वे उनके क्षेत्र में जो भी दिव्यांग हो उनका संबंधित पंचायत के अटल सेवा केन्द्र में 24 सितम्बर तक पंजीयन कराने में पूर्ण सहयोग प्रदान करावें।

जन सुनवाई के अंत में समाजसेवी प्रेमसिंह परिहार ने मोहनगढ़ में जनसुनवाई के लिये जिला कलक्टर एवं जिला प्रषासन के प्रति आभार जताया एवं कहा कि इस जन सुनवाई के परिणामःस्वरुप किसानों की समस्याओं का समाधान होगा।

नर्सरी का किया अवलोकन

जिला कलक्टर मीना ने मोहनगढ़़ में इ.गा.न.प ,वन विभाग की नर्सरी का अवलोकन किया एवं वहां तैयार किये जा रहे विभिन्न प्रकार के पौधों की प्रजातियों को भी बारीकी से देखा। सहायक वन संरक्षक नाथाराम चैधरी ने जिला कलक्टर को नर्सरी में विभिन्न प्रजातियों के तैयार किए जा रहे पौधे के बारे में विस्तार से जानकारी दी एवं बताया कि बरसात होते ही इन पौधों का पौधारोपण किया जाएगा।

---000---

सोमवार को चार पंचायतों में लगेगें न्याय आपके द्वार षिविर
जैसलमेर ,11 जून। जिले चल रहे राजस्व लोक अदालत-न्याय आपके द्वार 2017 के तहत आयोजित षिविरों की कड़ी में जारी कार्यक्रम के अनुसार सोमवार ,12 जून को ग्रामपंचायत बांकलसर ,मोहनगढ , देवड़ा व पदमपुरा में राजस्व लोक अदालत राजस्व षिविरों का आयोजन होगा।

अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने इन ग्रामपंचायत के समस्त ग्रमीणजनों से आग्रह किया है कि वे इन षिविरों में अधिकाधिक संख्या में उपस्थित होकर अपनी समस्याओं का समाधान करावें एवं अपने राजस्व प्रकरण निस्तारित करावें।

--000--

सोमवार को 6 ग्रामपंचायत में लगेगें पट्टा वितरण अभियान षिविर
जैसलमेर, 11 जून। राज्य सरकार के निर्देषानुसार जिले में ग्राम पंचायतों में पट्टा वितरण अभियान के तहत जारी किए गए षिविर कार्यक्रम के अनुसार सोमवार , 12 जून को पंचायत समिति जैसलमेर के ग्राम पंचायत मोहनगढ व बांकलसर , सम समिति के ग्रामपंचायत देवड़ा व सीतोड़ाई तथा सांकडा पंचायत समिति के ग्राम पंचायत पदमपुरा व बलाड़ में पट्टा वितरण अभियान षिविर आयोजित होगा।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण ने यह जानकारी दी एवं संबंधित ग्राम पंचायत के ग्रामीणों से आग्रह किया है कि वे इस अभियान में अधिक से अधिक संख्या में पंहुचकर अपने आवासीय भूखण्डों का पट्टा प्राप्त करें।

-----000-----

ग्रामपंचायत शाहगढ़ में रात्रि चैपाल का आयोजन मंगलवार को
जैसलमेर, 11 जून। जिले के पंचायत समिति सम की ग्रामपंचायत शाहगढ़ में रात्रि चैपाल का आयोजन 13 जून, मंगलवार को रखा गया है। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना रात्रि चैपाल में ग्रामीणों की समस्याएं सुनेगें एवं उनका समाधान करेगें।

अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने सीमावर्ती ग्राम पंचायत शाहगढ़ के समस्त ग्रामीणजनों से विषेष आग्रह किया कि वे रात्रि चैपाल में अधिकाधिक संख्या में पहुंचकर अपनी समस्याओं को रखें ताकि मौके पर ही जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा उसका निराकरण किया जा सकें। उन्होंनें जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे रात्रि चैपाल में अनिवार्य रूप से समय पर उपस्थित होेवें।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top