edvertise

edvertise
barmer

जैसलमेर। तृतीय अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर हुआ योगाभ्यास का आयोजन
जैसलमेर। स्वर्ण नगरी जैसलमेर में रविवार प्रातःकाल स्थानीय शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में आगामी 21 जून बुधवार को मनाए जाने वाले ’’ तृतीय अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस ’’ को लेकर नगर विकास न्यास के अध्यक्ष डाॅ. जितेन्द्रसिंह भाटी के मुख्य आतिथ्य में भारत स्वाभिमान पतंजली तथा जिला योग समिति के संयुक्त के तत्वावधान में सफलतापूर्वक ’’ योगाभ्यास ’’ का आयोजन किया गया है। इस अवसर पर सवेरे-सवेरे लगभग 500 योग साधकों ने बढ़चढ कर अपनी हिस्सेदारी निभाई एवं बेहतर ढंग से योगाभ्यास कर प्रषिक्षण प्राप्त किया।

Displaying 03.jpg

योगाभ्यास के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एन.आर.नायक ,खेल अधिकारी लक्ष्मणसिंह तंवर , जिला आयुर्वेद अधिकारी डाॅ. अनिरुद्ध गोतम , इंदिरा इण्डौर स्टेडियम के बाॅस्केटबाॅल कौच राकेष विष्नोई, के साथ ही अच्छी संख्या में पुलिस विभाग के उत्साही पदाधिकारी मेजर भोमसिंह और पुरुष एवं महिला पुलिसकर्मी , युवा खिलाड़ी , स्वास्थ्य विभाग की ए.एन.एम.,नगर के योगसाधकों के साथ ही प्रातःकाल पूनम स्टेडियम में वाक करने आये शहर के महिला-पुरुषों तथा युवावर्ग, नगर के कई अन्य नागरिकगणों ने उपस्थित होकर कुषल योग प्रषिक्षकों के द्वारा बड़ी रुचि के साथ भाग लेकर योग के अलग-अलग अनूठे लाभदायी गुर सिखे।

प्रारंभ में मुख्य अतिथि युआईटी चेयरमेन डाॅ. जितेन्द्रसिंह भाटी का योगपीठ भारत स्वाभिमान पतंजली तथा जिला योग समिति की ओर हार्दिक स्वागत किया गया। इस अवसर पर डाॅं. सिंह ने योगाभ्यास कराने वाले आयोजकों/योग साधकों को योग की महत्ता के संबंध में सम्बोधित करते हुए कहा कि परम् पूज्यनीय योग गुरु बाबा रामदेव और माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने योग को संपूर्ण जगत में प्रतिष्ठापित कर देष का गौरव बढ़ाने के लिए आभार प्रकट किया। आज के परिपेक्ष में मानव जीवन के लिए योग बहुत ही जरुरी है व कहा कि ’’ करो योग रहो निरोग ’’ डाॅ. भाटी ने बताया कि हमेषा रेगुलर योग करने से हमारा मन एवं शरीर स्वस्थ्य एवं स्वच्छ रहता है व स्वस्थ्य शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क विद्यमान होता है यह सब योग करने से संम्भव है तथा हमें योग से आत्मबल और बेहतरीन शांति की अनुुभूति होती है। उन्हेांने कहा कि हमें सकारात्मक सोैच के साथ आगे आना चाहिए और यहां गे श्रेष्ठ योग प्रषिक्षकों से नियमित रुप से सफलतापूर्वक योगाभ्यास करके योग के कई गुर सिख कर अपने जीवन को प्रसन्नचित सुखमय बनाने की सीख दी।

योगाभ्यास के दौरान पतंजली के दक्ष योग प्रषिक्षक चूनीलाल पंवार , मनोज भाटिया , आयुर्वेद विभाग के डाॅ0 हेमतोष पुरोहित व डाॅ. अषोक पंवार ने प्रोटोकोल के तहत योग साधकों को योग एवं योग प्राणायाम का पूर्वाभ्यास करवाया। आज के योगाभ्यास मे योग प्रषिक्षकों द्वारा ग्रीवाचालन , कटीचालन , उष्ट्रासन , शषकासन ,उतानपादासन ,वक्रासन ,भुजंगासन , शीतलीकरण , कपालभाती ,अनुलोम विलौम ,ब्राहमरी के साथ ही अन्य योगासनों का बेहतरीन ढंग से प्रषिक्षण प्रदान किया। कार्यक्रम का सफल आयुर्वेद डाॅक्टर रामनरेष शर्मा ने किया। इस अवसर पर आयुर्वेद विभाग के डाॅ0 हेमतोष पुरोहित ने योग से संबंधित काव्य रचना प्रस्तुत की।

योगाभ्यास के पष्चात शहीद पूनमसिंह स्टेडियम से मुख्य अतिथि डाॅ.जितेन्द्र सिंह ,पतंजली योग समिति अध्यक्ष चूनीलाल पंवार , जिला योग समिति के नोडल प्रभारी अधिकारी डाॅ. अनिरुद्ध गोतम ने हरी झण्डी दिखा कर योग रैली को रवाना किया। यह रैली स्टेडियम से होते हुए नगर के प्रमुख मार्गो से हनुमान चैराहा ,गांधी चैक ,गौपा चैाक से होते हुए गड़सीसर गेट पास जाकर सभा में परिवर्तित हुई। आंगनवाड़ी उपनिदेषक स्नेहलता चैहान ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया। योगाभ्यास और रैली के सफल आयोजन में डाॅ. लक्ष्मणसिंह ,रामनरेष शमा ्र, डाॅ. कुलदीप ,खेल अधिकारी लक्ष्मणसिंह तंवर , पतंजली मीडिया प्रभारी मनोज भाटिया , महेष गंगवार ,भगवानसिंह चैहान तथा मांगीलाल सौलंकी, गणपत बोरावट ,षिवलाल गर्ग की अहम् भूमिका रही।

कार्यक्रम के अंत में पतंजली के अध्यक्ष चूनीलाल पंवार ने 21 जून बुधवार को शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में आयोजित होने वाले ’’ अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस ’’ के मौके पर प्रातः 6ः30 बजेः जैसलमेर की जनता से अधिकाधिका संख्या में योग कार्यक्रम में पहुंचने का आह्वान किया है। रैली संभागियों को बिस्कूट का वितरण किया गया।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top