edvertise

edvertise
barmer



जालोर प्रशासनिक सुधार विभाग की टीम ने किया औचक निरीक्षण

8 अधिकारी व 82 कर्मचारी मिले अनुपस्थित





जालोर 23 जून - राजकीय कार्यालयों में अधिकारियों व कर्मचारियों की समय पर उपस्थिति सुनिश्चित करने के उद्देश्य से प्रशासनिक सुधार विभाग की टीम ने शुक्रवार को जालोर जिले के विभिन्न राजकीय कार्यालयो में कार्मिकों की उपस्थिति का आकस्मिक निरीक्षण किया।

प्रशासनिक सुधार विभाग के प्रमुख शासन सचिव पी.के.गोयल के निर्देशन में विशिष्ठ सचिव श्यामसिंह राजपुरोहित के नेतृत्व में गठित टीम ने शुक्रवार को जालोर जिले के विभिन्न राजकीय विभागों में कार्मिकों की उपस्थिति का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के पश्चात् श्यामसिंह राजपुरोहित ने बताया कि औचक निरीक्षण के दौरान प्रातः 57 कार्यालयों की उपस्थिति पंजिकाएं जांची गई जिसमें 67 अधिकारियों में से 8 अधिकारी तथा 624 कर्मचारियों में से 82 कर्मचारी बिना सूचना के अनुपस्थित पाए गए। इन अनुपस्थित कार्मिकों की सूची राज्य सरकार को अग्रिम कार्यवाही के लिए भेजी जायेगी। निरीक्षण टीम में निरीक्षण अधिकारी श्रीकान्त शर्मा, रामस्वरूप विश्नोई व राजेन्द्र शर्मा उपस्थित थे।

फोटो नं. 1 व 2 कैप्शन - प्रशासनिक सुधार विभाग की टीम राजकीय विभागों की उपस्थिति पंजिकाओं की जांच करते हुए।

---000---

ईदुलफितर पर्व के लिए 14 कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त



जालोर 23 जून- जिला मजिस्ट्रेट एल.एन.सोनी ने जालोर जिले में ईदुलफितर के पर्व पर कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए 14 कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए है जो कि 26 जून को जिले में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होगें ।

जिला मजिस्ट्रेट एल.एन.सोनी ने जिले में 26 जून को ईदुलफितर पर्व पर आवश्यक कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए उपखण्ड क्षेत्रा जालोर, आहोर, सायला, भीनमाल व रानीवाडा के सम्बधित उपखण्ड मजिस्ट्रेटों को उपखण्ड मुख्यालय के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेटों के अधिकार प्रदत्त किये है जबकि उपखण्ड मजिस्ट्रेट बागोडा व सांचौर को सम्बन्धित तहसील क्षेत्रा की जिम्मेदारी दी गई है वही तहसील क्षेत्रा जालोर, सायला, आहोर, जसवन्तपुरा, भीनमाल एवं रानीवाडा के अधिकार सम्बन्धित तहसीलदारों को तथा सांचौर तहसीलदार को चितलवाना तहसील क्षेत्रा का कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है । उक्त कानून व्यवस्था के प्रभारी अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट जालोर रहेंगे।

उन्होने बताया कि नियुक्त किये गये सभी कार्यपालक मजिस्ट्रेट अपने सम्पूर्ण कार्य क्षेत्रा में कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए जिम्मेदार होगे तथा कोई भी कार्यपालक मजिस्ट्रेट अपना कार्य क्षेत्रा नही छोडेगें साथ ही अवकाश पर नही जायेगे । सभी कार्यपालक मजिस्ट्रेट अपने कार्य क्षेत्रा में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के सम्बन्ध में पुलिस अधिकारियों से विचार-विमर्श कर लोक शांति एवं कानून व्यवस्था सम्बन्धी पूर्व उपाय सुनिश्चित करेगें । उन्होने निर्देशित किया कि उक्त पर्व पर अपने क्षेत्रा में किये जाने वाले आयोजनों के सम्बन्ध में आवश्यक प्रशासनिक एवं पुलिस व्यवस्था पूर्व में सुनिश्चित की जावें ।

----000---

मतदाता पंजीकरण अभियान में संस्था प्रधान शतप्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करें-सोनी



जालोर 23 जून - जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर एल.एन. सोनी ने कहा कि राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों के संस्था प्रधान अपने विद्यालयों में 18 से 19 आयु वर्ग के युवाओं एवं युवतियों के नाम मतदाता सूची में जोडे जाने के लिए वृहद मतदाता पंजीकरण अभियान के तहत शिविर लगाये जाने के अतिरिक्त विशेष रूप से मेहनत कर शत प्रतिशत पंजीकरण किया जाना सुनिश्चित करें।

जिला निर्वाचन अधिकारी एल.एन. सोनी शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में जालोर विधान सभा क्षेत्रा के उच्च माध्यमिक विद्यालयों के संस्था प्रधानों की कार्यशाला में आवश्यक निर्देश दे रहे थें। उन्होनें कहा कि राज्य निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार 1 जुलाई से 31 जुलाई तक वृहद् मतदाता पंजीकरण अभियान-2017 संचालित किया जायेगा जिसमें 18 से 19 वर्ष की आयु वाले युवाओं व युवतियों के नाम मतदाता सूची में जोडे जाने के अतिरिक्त बीएलओं द्वारा घर-घर जाकर पात्रा व्यक्तियों से विभिन्न आवेदन पत्रा भरवाये जाकर मृत्त एवं स्थानान्तरित मतदाताओं का भी सत्यापन किया जाकर सूची तैयार की जायेगी। उन्होनें कार्यशाला में उपस्थित संस्था प्रधानों को कहा कि वृहद् मतदाता पंजीकरण अभियान के तहत विद्यालय के विद्यार्थियों के पंजीयन रजिस्टर की जांच कर उन विद्यार्थियों की सूची तैयार करेगें जोकि 18 वर्ष के हो चुके है। उन सभी विद्यार्थियों का सत्यापन कर यदि मतदाता सूची में नाम नही है तो उनके नाम जोडे जाने के लिए आवश्यक कार्य करे।

उन्होनें उपस्थित संस्था प्रधानों को कहा कि वे अपने विद्यालय में संचालित हो रही कम्प्यूटर लेब को अधिकाधिक उपयोगी बनाते हुए विद्यार्थियों को इस प्रकार शिक्षित व जागरूक बनाये कि वे इन्टरनेट के माध्यम से मतदाता सूची जोकि ऑन लाईन है उसे देख सके वही मतदाता सूची में नाम जोडे जाने के लिए ऑन लाईन आवेदन कर सके। जिस दिन यह हो जायेगा उस दिन कम्प्यूटर लेब सही अर्थो में अपने उदृश्य को प्राप्त कर लेगी। उन्होनें संस्था प्रधानों से कहा कि वे आत्म मंथन करें कि गुरूत्तर का जो दायित्व मिला है उसे हम कहा तक पूरा कर रहे है जिस दिन यह आत्मालोकन सही अर्थो में हो जायेगा उस दिन सिस्टम में अपने आप सुधार हो जायेगा। किसी पर दोषारोपण करने के बजाय अपने-अपने विद्यालयों में सकारात्मक सोच के साथ नवीन नवाचारों का प्रयोग करते हुए विद्यालय को प्रेरणापुंज बनाये।

उन्होनें कहा कि जिन जिन विद्यालयों में विद्यार्थियों के आधार कार्ड नही बने है उनकी संख्या की जानकारी अपने जिला शिक्षा अधिकारी को दे ताकि वहॉ पर शिविर लगाये जाकर आधार कार्ड बनाये जा सकें जोकि आने वाले समय में अति आवश्यक है। कार्यशाला में अतिरिक्त जिला निर्वाचन अधिकारी नरेश बुनकर ने कहा कि शैक्षणिक संस्थाओं व महाविद्यालयों में 1 जुलाई से 15 जुलाई तक विशेष शिविर आयोजित कर मतदाता पंजीकरण किया जायेगा वही 12-13 जुलाई को स्कूली छात्रा-छात्राओं के साथ परस्पर संवादात्मक स्कूली वचनबद्वता कार्यक्रम के अतिरिक्त प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं आदि का भी आयोजन करें

इस अवसर पर जालोर विधानसभा क्षेत्रा के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी राजेन्द्रसिंह ने कहा कि वृहद् मतदाता पंजीकरण अभियान के तहत आयोजित किये जाने वाले शिविरों के लिए सम्बन्धित संस्था प्रधान प्रभारी रहेगे तथा ग्राम में पदस्थापित बीएलओं, पर्यवेक्षक, एनएनम, आशा सहयोगिनी, आंगनवाडी कार्यकर्त्ता, ग्राम सेवक एवं पटवारी सभी मिलकर आंवटित लक्ष्यों की शत प्रतिशत पूर्ति करे तथा इसमें किसी भी स्तर पर ढिलाई नही बरतें।

कार्यशाला में जालोर विद्यानसभा क्षेत्रा के सहायक रिटर्निग अधिकारी व तहसीलदार ममता लहुआ सहित अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी भैराराम चौधरी एवं सम्बन्धित विद्यालयों के संस्थाप्रधान उपस्थित थें।

----000---

ऑन लाईन अवकाश के लिए प्रशिक्षण सम्पन्न



जालोर 23 जून - जिला कलक्टर एल.एन. सोनी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट के सभी अनुभागों के वरिष्ठतम कार्मिकों का प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ जिसमें ऑन लाईन अवकाश के लिए प्रारभ्भ होने वाले लीव मेनेजमेन्ट मॉडूल के सम्बन्ध में आवश्यक जानकारी दिये जाने के अतिरिक्त उनकी जिज्ञासाओं का भी समाधान किया गया।

जिला कलक्टर एल.एन. सोनी ने कहा कि आने वाला समय आधुनिक संचार संसाधनों का है तथा उसके माध्यम से अधिकांश राजकीय कार्यो का निष्पादन होगा इसलिए कार्मिक इन्टरनेट व मोबाईल ऐप की तकनीक को आत्मसात करने की दिशा में अभी से ही कार्य करना प्रारभ्भ कर देंवे ताकि बाद में किसी भी प्रकार की कठिनाई नही आयें। उन्होनें कहा कि आज ऑन लाईन से रेल्वे एवं सिनेमा के टिकट बुक करने के अतिरिक्त ऑनलाईन फार्म एवं ऑनलाईन परीक्षाएॅ आदि सम्पन्न हो रही है तथा आने वाले समय में अधिकांश कार्य ऑनलाईन होगें।

प्रशिक्षण में सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के उप निदेशक मनीष भाटी ने राज-काज सॉफ्टवेयर के माध्यम से कार्मिकों को लीव मेनेजमेन्ट मॉड्ल की पावॅर पोईन्ट प्रजेटेशन के माध्यम से विस्तार से समझाईश की वही मोबाईल ऐप द्वारा अवकाश एवं मुख्यालय स्वीकृति के लिए विभिन्न स्टेप के सम्बन्ध में प्रायोगिक जानकारी दी तथा उपस्थित कार्मिकों के प्रश्नों व जिज्ञासाओं का भी जबाव दिया। इस अवसर पर सहायक सूचना विज्ञान अधिकारी लादेश शर्मा व कलेक्ट्रेट के लेखाकार बंसत शाहजी सहित कलेक्ट्रेट के वरिष्ठतम कार्मिक एवं सूचना एवं प्रौद्योगिकी के कर्मचारी आदि उपस्थित थें।

----000---

आईटीआई में प्रवेश के लिए ऑन लाईन आवेदन 27 जून तक किया जा सकेगा



जालोर 23 जून - औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में विभिन्न व्यवसायों में प्रवेश के लिए ऑन लाईन आवेदन आगामी 27 जून तक किया जा सकेगा।

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान जालोर के प्राचार्य ने बताया कि राजकीय आईटीआई में केन्द्रीकृत ऑनलाईन प्रवेश प्रक्रिया गत 9 जून से प्रारभ्भ हुई है तथा ई-मित्रा के माध्यम से संस्थान में संचालित फिटर, वेल्डर नियमित एवं वेल्डर एसएफएस के लिए योग्यताधारक आगामी 27 जून तक ऑनलाईन से आवेदन कर सकेगें। इस सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी विभाग के ई-मेल या व्यक्तिशः कार्यालय से प्राप्त की जा सकेगी।

----000---

वरिष्ठ अध्यापक परीक्षा के लिए तैयारी बैठक 28 को



जालोर 23 जून - राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा वरिष्ठ अध्यापक (माध्यमिक शिक्षा) ऐच्छिक विषय प्रतियोगी परीक्षा-2016 के आयोजन की तैयारी के लिए बैठक 28 जून को दोपहर 12.30 बजे जिला परिषद सभागार में आयोजित की जायेगी।

जिला कलक्टर एल.एन.सोनी ने बताया कि राजस्थान लोक सेवा आयोग अजमेर के निर्देशानुसार वरिष्ठ अध्यापक (माध्यमिक शिक्षा) ऐच्छिक विषय प्रतियोगी परीक्षा-2016 का आयोजन 30 जून से 2 जुलाई तक प्रत्येक दिन दो-दो सत्रों में क्रमश : प्रातः 9 बजे से प्रातः 11.30 बजे तक व दोपहर 3 बजे से दोपहर 5.30 बजे तक कुल 19 केन्द्रों जिसमें जिला मुख्यालय जालोर के 14 व उपखण्ड मुख्यालय आहोर के 5 परीक्षा केन्द्रों पर निर्धारित समय सारणी अनुसार परीक्षा का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि परीक्षा को सुव्यवस्थित रूप से सम्पादित करने के लिए 28 जून को दोपहर 12.30 बजे जिला परिषद सभागार में बैठक का आयोजन किया जायेगा।

---000---

दवे/230617

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top