जैसलमेर फतेहगढ में मेगा विधिक चेतना एवं

लोक कल्याणकारी षिविर 27 को


जैसलमेर 21 जून। राजस्थान राज्य सेवा प्राधिकरण, जयपुर के निर्देषानुसार समाज के कमजोर वर्गो के मध्य विधिक जागरूकता पैदा करने, उन्हें सरकारी जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने तथा पात्र व्यक्तियों को इन योजनाओं का तुरन्त लाभ दिलाने के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जैसलमेर व जिला प्रषासन के संयुक्त तत्वावधान में 27 जून को फतेहगढ में मेगा विधिक चेतना एवं लोक कल्याणकारी षिविर आयोजित किया जाएगा।

जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने बताया कि षिविर के सफल एवं सभी आवष्यक व्यवस्थाएं सुनिष्चित करने के लिए उपखण्ड अधिकारी, फतेहगढ को षिविर प्रभारी तथा तहसीलदार फतेहगढ को सहायक प्रभारी नियुक्त किया है। तथा षिविर के सफल आयोजन के लिए जिला स्तरीय अधिकारियों को षिविर से संबंधित कार्यो का आवंटन कर निर्देष प्रदान किये है कि षिविर के लिए आवष्यक व्यवस्था सुनिष्चित करावें तथा षिविर की समाप्ति के बाद संबंधित विभाग अपने विभाग से संबंधित सम्पादित किये गये कार्यो की प्रगति रिपोर्ट निर्धारित प्रपत्र में उपस्थित प्रभारी/सहायक षिविर प्रभारी अधिकारी को आवष्यक रूप से देना सुनिष्चित करावें।

षिविर में विषेष योग्यजनों के विकलांगता प्रमाण पत्र, राजस्व एवं सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की स्वीकृति के कार्य विकलांगता प्रमाण पत्र उपलब्ध कराए जायेगें। इसके अलावा मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, पेंषन आवेदन पत्र लिए जाकर मौके पर स्वीकृति जारी की जाएगी। वहीं महिलाओं से संबंधित विभिन्न योजनाओं का लाभ भी मौके पर दिया जाएगा। षिविर में विद्यालयों में अध्ययनरत छात्रों के लिए विभिन्न प्रकार की छात्रवृतियों के अलावा श्रम कल्याण की विभिन्न योजनाओं एवं रोजगार के कार्य भी किए जायेगें।





-----000-----

उपखंड अधिकारी करेंगे डिजिटल प्रमाण पत्र का सत्यापन

जैसलमेर 21 जून। राजस्व अधिकारियांे के सामूहिक अवकाश पर रहने के कारण डिजिटल प्रमाण पत्र जारी करने मंे आ रही समस्या को देखते हुए व्यवस्था मंे परिवर्तन किया गया है। उपखंड अधिकारी सत्यापनकर्ता के रोल का निवर्हन करेंगे।

जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने बताया कि आमजन को होने वाली परेशानियांे को देखते हुए लंबित आवेदनांे के लिए आगामी आदेश तक सभी उपखंड अधिकारी अपने जारीकर्ता रोल के साथ-साथ तहसीलदार के जाति प्रमाण पत्र के लिए डिलिंग रोल एवं मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए सत्यापनकर्ता के रोल का निवर्हन करेंगे। इसके लिए सिस्टम मंे आवश्यक संशोधन सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से कर दिए गए है। उपखंड अधिकारियांे को विद्यालयांे, महाविद्यालयांे मंे प्रवेश प्रक्रिया को देखते हुए अविलंब प्रमाण पत्र जारी करने का कार्य संपादित करने के निर्देश दिए गए है।

-----000----



जीएसटी के संबंध में आहरण वितरण

अधिकारियों का प्रषिक्षण शुक्रवार को


जैसलमेर 21 जून। कोष एवं लेखा विभाग एवं वित्त(आर्थिक मामलात) विभाग राज. के निर्देषानुसार जी.एस.टी. के अन्तर्गत की जाने वाली टी.डी.एस. कटौती व यात्रा भत्ता बिल के आॅनलाईन प्रस्तुतीकरण के संबंध में कोषालय जैसलमेर एवं उप कोषालय फतेहगढ से संबंधित आहरण- वितरण अधिकारियों के लिए प्रषिक्षण का आयोजन शुक्रवार, 23 जून को दोपहर 3 बजे से 5 बजे तक कलेक्ट्रेट सभागार में रखा गया है।

कोषाधिकारी जसराज चैहान ने बताया कि प्रषिक्षण में कोषालय जैसलमेर व उप कोषालय फतेहगढ से संबंधित आहरण-वितरण अधिकारी अनिवार्य रूप से निर्धारित समय पर प्रषिक्षण में उपस्थित होना सुनिष्चित करावें।

-----000-----

नवोदय में कक्षा 9 की

चयन परीक्षा शनिवार को


जैसलमेर 21 जून। नवोदय विद्यालय समिति के तत्वाधान में शनिवार, 24 जून को प्रातः 10 बजे से 1 बजे तक कक्षा 9 में रिक्त स्थानों के लिए प्रवेष परीक्षा नवोदय विद्यालय मोहनगढ में रखी गई है।

प्राचार्य सी.एम.सिंह ने बताया कि जिले के जिन विद्यार्थियों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किए है वे अपने-अपने प्रवेष पत्र जवाहर नवोदय विद्यालय, मोहनगढ से कार्यालय समय में प्राप्त कर लें।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top