edvertise

edvertise
barmer



अजमेर, प्रदेश के 21 श्रेणी के विशेष योग्यजनों का होगा शत-प्रतिशत पंजीयन तीन

चरणों म­ चलेगा अभियान


अजमेर, 5 जून। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने सोमवार को वीडियो कांफ्रेसिंग के दौरान कहा कि दिव्यांगों के लिए चलाए जा रहे पं. दीनदयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन शिविरों में शत-प्रतिशत दिव्यांगों का पंजीयन किया जाएगा। इसका आरम्भ 13 हजार 66 पेंशनर्स का पंजीयन कर किया जाएगा। जिले में लगने वाले राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार एवं पट्टा आंवटन अभियान के शिविरों में दिव्यांगों का पंजीयन किया जाएगा। उन्होंने यह बात सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्राी डाॅ. अरूण चतुर्वेदी के द्वारा पं. दीनदयाल विशेष योग्यजन अभियान के संबंध में आयोजित वीडियो कांफ्रेंस में कही।

डाॅ. चतुर्वेदी ने सोमवार को शासन सचिवालय म­ पं. दीनदयाल विशेष योग्यजन शिविर, 2017 के संबंध म­ जिला कलेक्टरों से विडियो कांफ्रेंस के माध्यम से रूबरू होकर पंजीयन अभियान को सफल बनाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे थे।

उन्होने कहा कि यह ऐसा अभियान है जिसम­ मानवता की सेवा होगी और इसम­ हर व्यक्ति की भागीदारी सुनिश्चित करना है। उन्होन­ प्रथम चरण म­ विशेष योग्यजनों के चिन्हीकरण के साथ पंजीकरण अभियान म­ विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ-साथ स्वयंसेवी संस्थाओं, पंच, सरपंच, वार्ड पार्षद सहित सभी जनप्रतिनिधियों से आपसी समन्वय स्थापित कर सफल बनाने म­ सहयोग लेने के लिए गम्भीरता से कार्य करने के निर्देश दिये। प्रदेश म­ विशेष योग्यजनों का बेहतर जीवन बनाने के लिए राज्य म­ 01 जून, 2017 से शुरू कर दिया है जिसम­ प्रदेश के 21 श्रेणी के विशेष योग्यजनों का शत-प्रतिशत पंजीयन कराना सुनिश्चित कर­।

उन्होने कहा कि मुख्यमंत्राी इस अभियान के प्रति बहुत गम्भीर है और वह चाहती ह® कि प्रदेश के प्रत्येक विशेष योग्यजन का डाटा बेस तैयार हो और उन्ह­ उनकी जरूरत के अनुसार उसे लाभ मिले।

डाॅ. चतुर्वेदी ने विशेष योग्यजन अभियान के लिए जिलों म­ की जा रही तैयारियों का फीडबैक लेते हुए कहा कि इसम­ कही कमी या समस्या आएगी तो उसका प्राथमिकता से समाधान किया जायेगा।

इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री ओ.पी. मीना ने जिला कलेक्टरों को निर्देश दिए की पं. दीनदयाल विशेष योग्यजन अभियान तीन चरणों म­ चलाया जायेगा। प्रथम चरण बहुत चुनौती पूर्ण है क्योंकि इसम­ सभी विशेष योग्यजनों का ई मित्रा केन्द्र एवं अटल सेवा केन्द्रों के माध्यम से निःशुल्क पंजीकरण करना है।

उन्होन­ निर्देश दिये कि राज्य म­ ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रा म­ चल रहे अभियान म­ विशेष योग्यजनों के पंजीकरण कराने की जानकारी लोगों को देकर जागरूक कर­। मुख्य सचिव ने जिला कलेक्टरों को कहा कि दूसरे चरण के अभियान म­ विशेष योग्यजनों के निःशक्तता प्रमाण पत्रा जारी करने के लिए विधानसभावार शिविर आयोजित किय जायेगे जिनकी तैयारी अभी करना सुनिश्चित कर­। उन्होंने बताया कि इस अभियान की मुख्यमंत्राी स्तर पर नियमित जिलेवार प्रभावी समीक्षा की जायेगी इसलिए आबादी की अनुपालना म­ विशेष योग्यजनों का पंजीकरण करना होगा।

विडियों कान्फ्र­स म­ सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अशोक जैन ने जिला कलेक्टरों को निर्देश दिए कि विशेष योग्यजों का चिन्हीकरण, पंजीकरण करने के लिए सभी विभागों के निचले स्तर के कामिर्को को जोडना होगा और इसके लिए व्यापक प्रचार-प्रसार के साथ कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होने सरकारी व निजी क्षेत्राम­ समस्त स्कूलों व कालेजों के साथ समस्त आंगनबाडी केन्द्रों तक पहंुच बनाकर इस अभियान को सफल बनाने के लिए तत्परता से कार्य करने हेतु कहा।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के निदेशक डाॅ. समित शर्मा ने पं.दीनदयाल विशेष योग्यजन शिविर , 2017 के संबंध म­ पावर प्रेजेन्टेशन प्रस्तुत करते हुए अभियान की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि अभियान का मुख्य उद्देश्य विशेष योग्यजनों का चिन्हीकरण कर पंजीयन करने के बाद संचालित विभिन्न योजनाओं म­ लाभ पहंुचाना है। उन्होंने चिन्हीकरण व पंजीयन करने की प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश म­ 40 हजार ई मित्रा केन्द्र एवं 10 हजार अटल सेवा केन्द्रों के माध्यम से 21 प्रकार के विशेष योग्यजनों का निःशुल्क पंजीकरण किया जाना है। इसके लिए समस्त जिला कलेक्टर अपने जिलों म­ व्यापक स्तर पर कार्ययोजना तैयार कर­।

इस अवसर पर कोटा, भीलवाडा, उदयपुर, भरतपुर, बीकानेर, जयपुर के जिला कलेक्टरों ने भी विशेष योग्यजन अभियान को अधिक प्रभावी बनाने के लिए कई सकारात्मक सुझाव पर दिये।




बूबानी में न्याय आपके द्वार शिविर 24 जून को

अजमेर, 5 जून। राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार 2017 के अन्तर्गत ग्राम पंचायत बूबानी में शिविर का आयोजन अब शनिवार 24 जून को होगा। पूर्व में शिविर मंगलवार 6 जून को प्रस्तावित था। यह जानकारी सहायक कलक्टर मुख्यालय श्रीमती श्वेता यादव ने दी।




न्याय आपके द्वार में 8 हजार 726 प्रकरण निस्तारित
अजमेर, 05 जून। राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार 2017 के अन्तर्गत सोमवार को जिले में 8 हजार 726 प्रकरण निस्तारित किए गए। अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन के द्वारा 4 प्रकरणों का निस्तारण किया गया।

अतिरिक्त जिला कलक्टर एवं लोक अदालत प्रभारी श्री किशोर कुमार ने बताया कि उपखण्ड स्तर पर खाता दुरूस्ती के 662, विभाजन के 14, खातेदारी घोषणा के 176, स्थायी निषेधाज्ञा का 3, इजराय के 40, पत्थर गढ़ी के 2 एवं अन्य 22 प्रकरण निस्तारित हुए। इसी प्रकार तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार स्तर पर नामांतरण के एक हजार एक हजार 25, खाता दुरूस्ती के एक हजार 293, खाता विभाजन के 43, सीमाज्ञान के 52, गैर खातेदारी से खातेदारी के 12, धारा 251 के 5, राजस्व नकले 2 हजार 365 एवं अन्य 2 हजार 962 प्रकरण निस्तारित किए गए।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top