edvertise

edvertise
barmer



अजमेर, समारोह स्थल का किया जाए सर्वे, शिविरों में दे आमजन को राहत

जिला कलक्टर ने वीसी के माध्यम से दिए निर्देश


अजमेर, 13 मई। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने शनिवार को वीसी के माध्यम से जिले के उपखण्ड अधिकारियों, विकास अधिकारियों एवं तहसीलदारों को निर्देशित किया कि अपने कार्यक्षेत्रा में स्थापित समारोह स्थलों का सर्वे करवाये। विभिन्न शिविरों के माध्यम से राज्य सरकार की मंशा के अनुसार आमजन को राहत प्रदान में संवेदनशीलता के साथ कार्य करें ।

जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में समस्त समारोह स्थलों का सर्वे आवश्यक रूप से किया जाए। मैरीज गार्डन, गेस्ट हाउस, होटल तथा धर्मशालाओं में विवाह सहित अन्य समारोह आयोजित होते है। इनका सर्वे करवाकर नोटिस जारी किया जाए। समारोह स्थलों की जांच राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार 12 बिन्दुओं के आधार पर की जाए। इन स्थलों में सुरक्षा मानकों का विशेष ध्यान रखा जाए। अवैध समारोह स्थलों के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए उन्हें सीज किया जाए।

उन्होंने कहा कि उपखण्ड अधिकारियों द्वारा प्रतिदिन सुनवाई के लिए एक घंटा निर्धारित किया जाना चाहिए। इस दौरान आने वाले समस्त आशार्थियों की समस्याओं का निराकरण किया जाना चाहिए। आगन्तुकों के लिए वेंटिग ऐरिया बनाकर सुविधा उपलब्ध करवायी जानी चाहिए। उपखण्ड स्तरीय कार्यालयों सहित समस्त राजकीय कार्यालयों में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। कार्यालय में पुराने पड़े अनुपयोगी सामान को निस्तारित किया जाए। कार्यालय की विभिन्न शाखाओं एवं योजनाओं के संबंध में सूचना पट्ट आवश्यक रूप से लगाए जाने चाहिए । शौचालय एवं अन्य स्थानों की नियमित रूप से साफ सफाई सुनिश्चित की जाए। आदतन देरी से आने वाले कार्मिकों के विरूद्ध कार्यवाही अमल में लायी जानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण का कार्य शीघ्र आरम्भ किया जाएगा। इसके लिए नये जोडे़ जाने वाले मतदाताओं के लिए शैक्षिक संस्थाओं का चिन्हिकरण किया जाए। मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के अन्तर्गत प्रत्येक पंचायत समिति द्वारा कम से कम पांच प्रतिशत राशि कार्य जन सहयोग एवं सीएसआर से सम्पादित किए जाने चाहिए। राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार, पट्टा शहरी जन कल्याण शिविरों में संवेदनशीलता से कार्य करके आमजन को राहत प्रदान करें। स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत उपयोगिता एवं पूर्णता प्रमाण पत्रा, जिला परिषद में जमा करवाएं। एसबीएम एप का अपगे्रडेड वर्जन का उपयोग कर जियो टेंगिंग के माध्यम से कार्य किया जाए। बेस लाइन लाईन सर्वे में आने वाले समस्त परिवारों का का भुगतान सुनिश्चित किया जाए। जून माह तक समस्त शहरी क्षेत्रों को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए घोषणा की जाए। केकड़ी की तरह समस्त शहरी क्षेत्रों में अभियान चलाकर पाॅलीथीन फ्री बनाया जाए।

इस अवसर पर जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री निकिया गोहाएन, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार, श्री अबू सूफियान चैहान, एसीएम श्वेता यादव, उपखण्ड अधिकारी भावना शर्मा, अशोक कुमार जिला भामाशाह अधिकारी श्रीमती पुष्पा सिंह उपस्थित थे।




न्याय आपके द्वार में 675 प्रकरण निस्तारित

अजमेर, 13 मई। राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार 2017 के अन्तर्गत शनिवार को 675 प्रकरण निस्तारित कर आमजन को राहत प्रदान की गई।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि सरवाड़ के लल्लाई में आयोजित शिविर में उपखण्ड अधिकारी स्तर पर 198 प्रकरण निस्तारित हुए। इनमें से खाता दुरस्तीकरण के 31, विभाजन के एक, खातेदारी घोषणा, इजराय के 80-80, पत्थरगढ़ी के दो, अन्य 4 प्रकरण है। इसी प्रकार तहसीलदार एव ंनायब तहसीलदार स्तर पर 477 प्रकरण निस्तारित किए गए। इनमें से नामांतंरण के 250, खाता दुरस्ती के 28, खाता विभाजन के 6, सीमाज्ञान के तीन, गैर खातेदारी से खातेदारी के पांच, राजस्व नकले 170 एवं अन्य दस है।




श्रीमती अनिता भदेल ने किया 1.42 करोड़ की लागत से बनने वाली सड़क का किया शिलान्यास

भगवानगंज के लिए की विकास कार्यों की घोषणाएं


अजमेर, 13 मई। महिला एवं बाल विकास मंत्री राज्यमंत्री व स्थानीय विधायक श्रीमती अनिता भदेल ने शनिवार को फरीदाबाद काॅलोनी भगवानगंज क्षेत्र में लगभग 1.42 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाली सड़क का शुभारंभ किया । यह सड़क सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा मिसिंग लिंक के तहत बी.एस.यू.पी. क्वार्टर भगवानगंज से एल ब्लाॅक फरीदाबाद काॅलोनी होती हुई डिस्पेंसरी अजयनगर तक के लिए होगी तथा उन्होने इस क्षेत्र में कई विकास कार्यो की घोषणाएं की।

श्रीमती अनिता भदेल ने कहा कि पण्डित दीनदयाल उपाध्याय की सोच को आगे रखते हुए सरकार द्वारा कार्य किया जाता है। सरकार अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति के लिए कार्य करती है। उसी कड़ी में यह सड़क का कार्य मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ने मिसलिंग रोड़ स्कीम शुरु करने के प्रस्ताव पर इस कार्य को प्रारम्भ किया है। उन्होने कहा कि जब इस क्षेत्र में पहुंचने के लिये बहुत लम्बा रास्ता तय करना पड़ता था। इस मिसलिंग रोड़ के बन जाने के बाद वार्ड नम्बर 16, 17, 18 व 21 के सभी मकानों को मुख्य मार्ग पर आने का मौका मिलेगा तथा क्षेत्रीय विकास होने में आसानी होगी।

उन्होने कहा कि मदर्स डे है यहां रहने वाली सभी महिलायें यह प्रण ले कि हम अपने बच्चों को पढ़ा लिखाकर संस्कारित बनायेगें। वह बच्चा आने वाले समय में इस शहर में अपना सकारात्मक योगदान देगा। उसे बुरी आदत से बचाया जाना चाहिए। सरकार ने अपनी प्रतिबंधता को ध्यान रखते हुए पेयजल पहुंचाने का कार्य किया । आज इस क्षेत्र में पानी की सुविधा उपलब्ध हो गयी। इस मिसलिंग सड़क के बन जाने के बाद चन्द्रवरदाई खेल नगर स्थित निर्माणाधीन डिस्पेंसरी से जुड़ जाने पर वार्डवासियों को सुविधाओं का लाभ मिल पायेगा। उन्होने चान्दमारी पहाड़गंज क्षेत्र में आने वाली एक पुलिया के लिये 8 लाख रूपये की घोषणा की। उन्होने यह भी कहा कि यहकार्य पुरा होते ही यह सड़क फरीदाबाद काॅलोनी की अंतिम छोर पर है । मिसिंग लिंक सड़क से जुड़ने से यह काॅलोनी भी मुख्य सड़कों से जुड़ जायेगी।

उपमहापौर सम्पत सांखला ने कहा कि स्थानीय विधायक श्रीमती अनिता भदेल जनप्रतिनिधी होने का पुरा कर्तव्य निभाती है व उन्होने घोषणा की कि इस सड़क के बनते ही इस क्षेत्र में स्ट्रीट लाईट व गेन्ट्री का काम नगर निगम से कराकर अपने दायित्व को निर्वहन करेगें।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top