edvertise

edvertise
barmer



बाड़मेर स्वयंसेवी संगठन लोकायुक्त संस्था के बारे मंे आमजन को बताएंः लोकायुक्त कोठारी
बाड़मेर ,12 मई। स्वयंसेवी संगठन एवं गणमान्य नागरिक लोकायुक्त संस्था एवं उसकी कार्य प्रणाली के बारे मंे आमजन को बताए। भारत के सर्वागीण विकास मंे भ्रष्टाचार बड़ी बाधा है। मौजूदा समय मंे यह हर क्षेत्र मंे व्याप्त हो गया है। भ्रष्टाचार को खत्म करने एवं सुशासन स्थापित करने के लिए आमजन को जागरूक करना होगा। लोकायुक्त न्यायमूर्ति एस.एस.कोठारी ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे स्वयंसेवी संगठनांे के प्रतिनिधियांे एवं गणमान्य नागरिकांे के साथ बैठक के दौरान यह बात कही।

लोकायुक्त न्यायमूर्ति एस.एस.कोठारी ने कहा कि भ्रष्टाचार ऊपर से नीचे की ओर चलता है। भारत में भी लोगों की मानसिकता भ्रष्टाचार को शिष्टाचार के रूप में स्वीकार करने लगी है। इस मानसिकता को बदलना बेहद कठिन है, लेकिन यदि आमजन जागरूक हो जाए और वह खुद आगे होकर इसका सामना करे तो इसमें काफी बदलाव आ सकता है। उन्होंने विश्व के 168 देशों में भ्रष्टाचार से संबंधित आंकड़ों एवं देश की स्थिति से संबंधित जानकारी देते हुए बताया कि किसी भी देश के विकास में भ्रष्टाचार सबसे बड़ी बाधा है। इसी के साथ लोक सेवकों के रूप में सरकारी तंत्र में काम करने वाले अधिकारी, कार्मिक इसको प्रभावित करते है। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार के कारण देश की एकता एवं अखंडता खतरे मंे पड़ गई है। उन्हांेने देश के बहुआयामी विकास के लिए भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने की जरूरत जताई। इस दौरान अधिवक्ता मदनलाल सिंघल, गणपतसिंह भाटी, धनराज जोशी, आदिल भाई, जयकिशन जोशी, बी.डी.तातेड़,रामसिंह बोथिया समेत कई लोगांे ने भ्रष्टाचार से जुडे़ विविध पहलूआंे पर प्रकाश डाला। अधिवक्ता यज्ञदत्त जोशी ने लोकायुक्त के समक्ष पेश की जाने वाली शिकायतांे के साथ दस रूपए के शपथ पत्र की अनिवार्यता समाप्त करने,लक्ष्मण राम चौधरी ने जिला मुख्यालय पर अवैध नक्शांे की बिक्री होने, ग्रुप फॉर पीपल के रणवीरसिंह भादू ने शहर से बहार वाइन जॉन स्थापित करने की मांग लोकायुक्त से की शहीद सर्किल के समीप सड़क की मरम्मत करवाने एवं सर्किट हाउस के समीप पुल से हादसे की आशंका, कृष्णा संस्था के चंदनसिंह भाटी ने भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो मंे आने वाले समस्त प्रकरणांे को दर्ज करवाने, धारा संस्थान के महेश पनपालिया ने महिला थाना शहर मंे स्थानांतरित करने, लता कच्छवाह ने बकाया भुगतान दिलवाने का अनुरोध किया। इस दौरान लोकायुक्त सचिवालय के सचिव उमाशंकर शर्मा ने बाड़मेर से संबंधित विभिन्न प्रकरणांे मंे की जा रही कार्रवाई के बारे मंे बताया। उन्हांेने बताया कि टेंट हाउस के बकाया भुगतान संबंधित मामले मंे तत्कालीन उपखंड अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई के लिए लिखा गया है। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई समेत विभिन्न संगठनांे के प्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

मिड डे मील की बैठक मंगलवार को
बाड़मेर ,12 मई। मिड डे मील कार्यक्रम के तहत जिला स्तरीय संचालन समिति की मासिक बैठक अब 15 मई के स्थान पर 16 मई को प्रातः 11.30 बजे जिला कलक्टर की अध्यक्षता मंे आयोजित होगी। यह जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक शिक्षा ने दी।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top