edvertise

edvertise
barmer

अजमेर, प्रभारी मंत्राी ने किया मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान की जल संरचनाओं का अवलोकन
अजमेर, 6 मई। जिले के प्रभारी मंत्राी तथा सामान्य प्रशासन, मोटर गैराज, सम्पदा, मुद्रण एवं लेखन सामग्री विभाग मंत्राी श्री हेम सिंह भडाना ने शनिवार को किशनगढ़ क्षेत्रा में मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के अन्तर्गत निर्मित जल संरचानाओं का अवलोकन किया।
श्री भड़ाना ने खातोली ग्राम पंचायत के मोहनपुरा गांव में कन्टीन्यूअस कन्टूर ट्रेन्च (सीसीटी), स्टेªगर ट्रेन्च एवं एमपीटी निर्माण का अवलोकन किया। साथ ही रहीमपुरा ग्राम में वन विभाग द्वारा निर्मित नाड़ी एवं खड़ीन कार्य को देखा। बाबू खां एवं अन्य कृषकों के खेत पर बने निजी खड़ीन के अवलोकन अवसर पर उन्होंने कहा कि इस तरह की जल संरचनाओं के द्वारा स्थानीय क्षेत्रा की जल आवश्यकताएं पूर्ण होगी। भू-जल के रिचार्ज होने से किसानों को लाभ मिलेगा। फसल चक्र में वृद्धि होने से उन्हें अतिरिक्त आमदनी प्राप्त होगी। जल संरचनाओं के पत्थर से बने बोर्डो को उन्होंने आदर्श बताते हुए कहा कि यह अन्य जिलों के लिए भी अनुकरणीय है।
इस अवसर पर किशनगढ़ विधायक एवं विधानसभा की पर्यावरण समिति के सभापति श्री भागीरथ चैधरी, जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री निकया गोहाएन, उपवन संरक्षक श्री अजय चितौड़ा, किशनगढ़ उपखण्ड अधिकारी श्री अशोक कुमार एवं जलग्रहण के अधीक्षण अभियंता श्री शरद गेमावत सहित जलग्रहण की पूरी टीम उपस्थित थी।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top