edvertise

edvertise
barmer



बाड़मेर।शिव विधायक मानवेन्द्रसिंह के प्रयास रंग लाए

आज भारत पहुंचेगा राजुदास का शव




बाड़मेर।19 ebZ

शिव विधानसभा क्षेत्र के कश्मीर गांव के निवासी राजुदास का शव आज भारत पहुंचेगा। राजुदास की नौकरी के दौरान सऊदी अरब की राजधानी रियाद में बीती 19 फरवरी को मौत हो गयी थी। शिव विधायक मानवेन्द्रसिंह के लगातार प्रयासों ओर पैरवी के चलते विदेश मंत्रालय इस मामले में लगातार सऊदी अरब सरकार के संपर्क में था।



सऊदी अरब में भारतीय दूतावास में डिप्टी हाई कमिश्नर हेमंत dksBjokj ने दूरभाष पर शिव विधायक मानवेन्द्र सिंह को बताया कि सऊदी अरब के स्थानीय समय अनुसार शाम 4 बजे राजुदास का शव भारत रवाना कर दिया गया है। राजुदास का शव शुक्रवार दोपहर 3 बजे जयपुर पहुँचेगा। आधिकारिक जानकारी के बाद राजुदास के परिवार को भी इसकी जानकारी दी जा चुकी है। राजुदास का परिवार शव लेने के लिए जयपुर रवाना हो चुका है। शुक्रवार को जयपुर पहुँचने के बाद शनिवार को राजुदास का शव बाड़मेर लाया जाएगा।




गौरतलब है कि पूर्व में विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने शिव विधायक मानवेन्द्रसिंह को ठोस आष्वासन दिया था कि राजुदास का शव जल्द ही उसके घर पहुंचेगा।मानवेन्द्रसिंह ने बताया कि वे इस मामले की जानकारी के बाद से ही वे लगातार विदेश मंत्रालय और सऊदी अरब में भारतीय दूतावास के संपर्क में थे।




उन्होंने बताया कि चूंकि राजुदास की मौत संदेहास्पद परिस्थितियों में हुई थी, ऐसे में रियाद पुलिस संदेह के आधार पर इस मामले की जांच कर रही थी, जिसके कारण राजुदास कर शव को भारत भेजे जाने की अनुमति नही दी गयी।




सिंह ने बताया कि कुछ समय पूर्व ही रियाद पुलिस ने राजुदास मामले की जांच पूरी कर ली थी, लेकिन कुछ आवश्यक दस्तावेजों की कमी के कारण राजुदास का शव भारत रवाना करने में परेशानी आ रही थी। सिंह ने बताया कि सभी आवश्यक औपचारिकताएं पूरी होते ही राजुदास का शव भारत रवाना किया गया।




गौरतलब है कि बाड़मेर जिले के शिव विधानसभा के काश्मीर गांव निवासी राजुदास करीब पांच माह पूर्व नौकरी करने के लिए अपने एक रिश्तेदार के साथ सऊदी अरब गया था। राजुदास के परिवार वालों के मुताबिक उसे वहां पर बकरियों को चराने का काम मिला था जिसके लिए उसे महीने का 18-20 हजार रुपए मिल रहा था।




बीती 19 फरवरी को राजुदास के परिवार वालों को सऊदी अरब में राजुदास की मौत की सूचना मिली। सूचना मिलने के बाद से पूरे गांव में मातम पसरा हुआ है। 19 फरवरी से उसका पुरा परिवार राजुदास शव भारत लाने के लिए तड़प रहे है। जहां परिवार का रो-रोकर बुरा हाल है वहीं सऊदी में राजुदास का शव अंतिम संस्कार का इंतजार कर रहा है।




घटना की जानकारी मिलने के बाद से ही शिव विधायक मानवेन्द्रसिंह इस मामले में लगातार पैरवी कर रहे है और विदेश मंत्री और विदेश मंत्रालय के संपर्क में है।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top