edvertise

edvertise
barmer



प्रभारी मंत्राी ने की योजनाओं एवं कार्यो की समीक्षा

अवैध पेयजल कनेक्शन पर सख्त कार्यवाही करें - श्री भड़ाना


अजमेर, 6 मई। जिले के प्रभारी मंत्राी तथा सामान्य प्रशासन, मोटर गैराज, सम्पदा, मुद्रण एवं लेखन सामग्री विभाग मंत्राी श्री हेम सिंह भडाना ने कहा है कि जिले में गर्मियों के मौसम को देखते हुए पेयजल की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जायें तथा जहां अवैध कनेक्शन पाया जायें, उसके विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायें।

प्रभारी मंत्राी शनिवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान एवं विकास योजनाओं एवं कार्यो की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल, संसदीय सचिव श्री सुरेश सिंह रावत, विधायक श्री भागीरथ चैधरी (किशनगढ़) , शंकर सिंह रावत (ब्यावर), अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री शिवशंकर हेड़ा, नगर निगम के महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत भी उपस्थित थे।

बैठक में प्रभारी मंत्राी ने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे ने आमजन की समस्याओं का समाधान करने के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं एवं फ्लेगशीप योजनाएं चलाई है। उनका लाभ निचले धरातल तक पहुंचे, इसके लिए सभी प्रयास करें। उन्होंने बताया कि गत 14 अप्रेल से ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर पट्टा वितरण शिविरों का आयोजन किया जा रहा है, उसी प्रकार आगामी 8 मई से न्याय आपके द्वार शिविरों का आयोजन तथा 10 मई से शहरी ़क्षेत्रा में जन कल्याण शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इन शिविरों में सभी अधिकारी आवश्यक रूप से उपस्थित रहकर ग्रामीण एवं शहरी जनता को योजनाओं का लाभ दिलायें।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्राी स्वयं लोगों की समस्याओं से रूबरू होकर समाधान के प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के तहत भी लोगों की पेयजल समस्या का स्थायी निदान निकालने का प्रयास किया जा रहा है। यह एक महत्वाकांक्षी योजना है। इसमें जिले के समस्त विधायक भी अपने अपने विधायक मद से 56 - 56 लाख रूपये दे रहे हैं। ताकि इस योजना का धरातल स्तर तक लाभ पहुंचें। बैठक में अभियान के दौरान कृषि विभाग के माध्यम से किए गए कार्यों को गुणवत्तायुक्त बताते हुए उनकी सराहना की गई।

प्रभारी मंत्राी ने निर्देश दिए कि किसी भी योजनान्तर्गत शिलान्यास हो जाने के पश्चात वह कार्य तत्काल आरंभ किया जायें। विलम्ब किये जाने पर गंभीरता से लिया जायेगा। उन्होंने पेयजल के लिए बिसलपुर योजना के कार्यो को शीघ्र आरंभ करने के निर्देश भी दिए। वहीं अवैध कनेक्शन पाए जाने पर संबंधित के विरूद्ध पुलिस में एफआईआर दर्ज कराते हुए आवश्यक कार्यवाही भी की जायें। उन्होंने कहा कि इस गर्मी के मौसम में किसी को पेयजल की कठिनाई नहीं होनी चाहिए। बहुत आवश्यक होने पर टैंकर की भी व्यवस्था की जायें। साथ ही गैर राजस्व पेयजल का प्रतिशत भी कम करने के निर्देश दिए गये। उन्होंने सख्त निर्देश दिये कि जिले में आयोजित होने वाले शिविरों एवं पंचायत समिति की बैठकों में जिला/ब्लाक स्तरीय अधिकारी आवश्यक रूप से उपस्थित रहें।

बैठक में प्रभारी मंत्राी ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि वे मौसमी बीमारियों को देखते हुए पेयजल के साथ बर्फ, आईसक्रीम एवं खाद्य पदार्थो के नमूने आवश्यक रूप से लिये जाकर उनकी समय समय पर जांच करवायें। प्रत्येक चिकित्सालय में साफ सफाई की पुख्ता व्यवस्था रखें तथा दवाईयां पर्याप्त मात्रा में रहें, मरीजों के लिए पंखे/कूलर की व्यवस्था माकूल हों तथा अति आवश्यक होने पर ही मरीज को अन्य चिकित्सालय के लिए रेफर किया जायें। नये स्वीकृत 62 अन्नपूर्णा भण्डारों की चर्चा करते हुए उन्होंने निर्देश दिए कि ये भण्डार आगामी 20 मई तक आरंभ कर दिए जायें। उन्होंने जिला रसद अधिकारी को निर्देश दिए कि एक वार्ड के अन्दर आने वाली उचित मूल्य की दुकानों से जूड़े उपभोक्ताओं का समानीकरण कर नजदीकी दुकान से जोड़ा जायें। इसी प्रकार पाॅस मशीन के माध्यम से राशन देते समय उपभोक्ता को रसीद आवश्यक रूप से उपलब्ध करायी जायें। जिसकी मोनिटरिंग भी उपखण्ड अधिकारी द्वारा की जायें। जिले के पेट्रोल पंपों का भी औचक निरीक्षण समय समय पर किया जायें। इस दौरान ईंधन के घनत्व, गुणवत्ता एवं मात्रा की संपूर्ण जांच की जायें।

महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल ने कहा कि अजमेर शहर एवं पुष्कर में आयोजित होने वाले विभिन्न मेलों के दौरान अतिरिक्त पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए स्थाई कार्य योजना बनायी जानी चाहिए। इन आयोजनों के दौरान जिले के अन्य क्षेत्रों की पेयजल सप्लाई पर कोई प्रभाव नही पड़ना चाहिए। मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान शहरी के लिए क्षेत्रा में किए जाने वाले कार्यों के लिए हर प्रकार से सहयोग प्रदान कर उन्हें पूर्ण करवाया जाएगा।

संसदीय सचिव श्री सुरेश सिंह रावत ने कहा कि मिसिंग लिंक तथा गौरव पथ के कार्य समय पर आरम्भ किए जाए। निर्धारित समयावधि में इन्हें पूर्ण करके जनता को राहत प्रदान की जाए। नगर निगम के महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत ने कहा कि अंतिम छोर पर स्थित घरों को भी पूरे दबाव के साथ पानी उपलब्ध कराया जाना चाहिए।

इस अवसर पर पंचायत समितियों के प्रधान सहित जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री निकया गोहाएन, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबू सूफियान चैहान सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।







विद्यार्थियों को मिलेगी तारा मण्डल की जानकारी
अजमेर, 6 मई। जिले के प्रभारी मंत्राी तथा सामान्य प्रशासन, मोटर गैराज, सम्पदा, मुद्रण एवं लेखन सामग्री विभाग मंत्राी श्री हेम सिंह भडाना ने शनिवार को कलेक्ट्रेट परिसर में मोबाईल तारामंडल का अवलोकन किया। इस तारा मण्डल के माध्यम से विद्यार्थियों को तारामंडल, अंतरीक्ष एवं सौर मण्डल की पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि इसका प्रदर्शन जिले के विभिन्न विद्यालयों में किया जाएगा । इससे विद्यार्थियों को विज्ञान के प्रति रूचि जागृत होगी तथा वैज्ञानिक सोच का विकास होगा। विद्यार्थी आकाशीय पिण्डों की पहचान एवं अध्ययन में उपयोग कर सकेंगे।




महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्राी रविवार को विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगी
अजमेर, 6 मई। प्रदेश की महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्राी श्रीमती अनिता भदेल रविवार 7 मई को अजमेर में ही रहेगी तथा जन सुनवाई तथा विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगी। वे 7 मई की सायं 5 बजे पं. दीनदयाल उपाध्याय क्रिकेट प्रतियोगिता के समापन समारोह में भाग लेंगी तथा 8 मई को प्रातः भीलवाड़ा के लिए प्रस्थान करेंगी।

स्वायत्त शासन एवं नगरीय विकास मंत्राी रविवार को अजमेर आयेंगे
अजमेर, 6 मई। स्वायत्त शासन एवं नगरीय विकास मंत्राी श्री श्रीचंद कृपलानी रविवार 7 मई को दोपहर 3 बजे उदयपुर से अजमेर आयेंगे। वे यहां विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेकर उसी दिन रात्रि को 9 बजे जयपुर के लिए प्रस्थान कर जायेंगे।




जिला जन अभियोग एवं सर्तकता समिति की बैठक 11 को
अजमेर, 6 मई। जिला जन अभियान एवं सर्तकता समिति की बैठक 11 मई को प्रातः 11 बजे जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट समिति कक्ष में आयोजित की जाएगी।




पंजाब के राज्यपाल रविवार को आएंगे
अजमेर, 6 मई। पंजाब के राज्यपाल श्री वी.पी.सिंह बदनौर रविवार 7 मई को सायं अजमेर आएंगे। वे 8 मई को मेयो काॅलेज में आयोजित बैठक में भाग लेंगे तथा 9 मई को प्रातः 11.30 बजे जयपुर के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top