edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर कोठाडी में जिला कलक्टर मीना की रात्रि चैपाल रही ग्रामीणों के लिए राहतदायी

काठोडी व चैधरिया के ग्रामीणों को मिलेगा मीठा पानी


जैसलमेर 19
मई। जिला कलक्टर कैलाष चन्द्र मीना ने शुक्रवार को ग्राम पंचायत काठोडी में आयोजित जिला स्तरीय रात्रि चैपाल के दौरान ग्रामीणों की धैर्य के साथ समस्याएं सुनी एवं उनका निस्तारण का विष्वास दिलाया। उन्होंनंे ग्रामीणों से क्षेत्र की पेयजल, विद्युत एवं राजकीय सेवाओं की जानकारी ली तो सरंपच के साथ सभी ग्रामीणों ने एक ही स्वर में कहा कि उभी जो पोहडा से पानी आपूर्ति हो रहा है वह खारा है एवं मीठे पानी की आपूर्ति करावें।


जिला कलक्टर ने अधिषाषी अभियंता जलदाय पराग स्वामी से जानकारी ली तो उन्होंनंे बताया कि पोहडा का पानी भारी है। जिला कलक्टर ने अधिषाषी अभियंता जलदाय को निर्देष दिये कि वे देवा-पोहडा नगरी पानी की पुनः आपूर्ति शीघ्र चालू कराकर चैधरिया व काठोडी के वासिंदों को मीठा पानी उपलब्ध करावें साथ ही जब तक यह स्कीम चालू नहीं होती तब तक नियमित टैंकर भेजकर ग्रामीणों को मीठा पानी सप्लाई कराने के निर्देष दिये। इस प्रकार जिला कलक्टर की चैपाल ग्रामीणों के लिए राहतदायी रही। चैपाल में उपखंड अधिकारी कैलाष चन्द्र शर्मा, तहसीलदार वीरेन्द्रसिंह भाटी, विकास अधिकारी धनदान देथा, सरपंच काठोडी मनोहरलाल प्रजापत सहित ग्रामीणजन एवं अधिकारी उपस्थित थें।

20 दिन में हो ट्रांसफाॅर्मर षिफ्ट
चैपाल में सरपंच एवं काठोडी के ग्रामीणों ने गांव के बीच लगे विद्युत ट्रांसफाॅर्मर को षिफ्ट करने के लिए प्रार्थना पत्र पेष किया। इस संबंध में जिला कलक्टर ने अधिषाषी अभियंता विद्युत से जानकारी ली तो बताया कि इसके लिए 4 लाख की लागत आएगी जिससे 50 प्रतिषत निगम एवं 50 प्रतिषत राषि पंचायत को वहन करनी होगी। जिला कलक्टर ने सरपंच को कहा कि वे 2 लाख राषि जमा करा दें ताकि 20 दिवस में यह विद्युत ट्रांसफाॅर्मर गांव से बाहर षिफ्ट हो जाएगा। चैधरिया के वाषिंदांे को भी विद्युत वोल्टेज सुधार के लिए नया ट्रांसफाॅर्मर लगाकर किया जाएगा लाभान्वित।

सभी जाॅब कार्ड धारकों को मिलें रोजगार

जिला कलक्टर ने आय में ग्रामीणों से रोजगार लगने की जानकारी ली तो ज्ञात हुआ कि यहां 625 जाॅब कार्ड धारीएवं महानरेगा पर 75 श्रमिक कार्यरत है। उन्होंनें ग्राम सेवक को सख्त निर्देष दिए कि वे आज से ही रोजगार के इच्छुक व्यक्तियों के फार्म नम्बर 6 भरकर सभी जाॅब कार्डधारियों को रोजगार पर लगावें। उन्होंनंे ग्रामीणों से कार्य के अनुरूप करने की हिदायत भी दी।

गलत नाम हटावें

जिला कलक्टर ने चैपाल में खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम में राषन वितरण व्यवस्था, विधवा, वृद्वावस्था पेंषन, पालनहार के लाभान्वितों की ग्रामीणों से जानकारी ली तो बताया कि उन्हें समय पर राषन सामग्री एवं पेंषन का लाभ मिल रहा है। उन्हेांनें ग्राम सेवक को निर्देष दिये कि सूची में गलत व्यक्ति का नाम जुडा हो तो उसे हटाने की कार्यवाही करें।

गरीब पूनमाराम को डिग्गी स्वीकृति

चैपाल में गरीब पूनमाराम के पुत्र बींजणराम ने गुहार की कि उन्हें खेत में डिग्गी का लाभ दिलावें। जिला कलक्टर ने पूनमाराम की गरीब हालात को देखते हुए मौके पर उप निदेषक कृषि विस्तार को निर्देष दिये कि इसका ही डिग्गी के आवेदन भरवाकर डिग्गी स्वीकृति कर अनुदान राषि का लाभ दिलावें।

चैधरिया में 2 दिन मिलेगी एएनएम की सुविधा

चैपाल में चैधरिया के ग्रामीणों को कहा कि उनके यहां चिकित्सा सुविधा के एएनएम लगावें। जिला कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देष दिये कि वे काठोडी एएनएम को मंगलवार व शुक्रवार को चैधरिया में स्वास्थ्य सेवा के लिए भेज देवें।

महानरेगा में वंचितो को शौचालय की दो स्वीकृति

जिला कलक्टर के समक्ष गरीब मकनाराम ने रोजगार दिलाने के साथ ही शौचालय का लाभ दिलाने की गुहार की। जिला कलक्टर ने ग्राम सेवक को निर्देष दिये कि महानरेगा में मकनाराम के घर शौचालय निर्माण करवा दें वहीं महानरेगा पर 100 दिवस का रोजगार उपलब्ध करवा दें। इस प्रकार मकनाराम के लिए रात्रि चैपाल राहतदायी रही।

पषुओं में कर्रा रोग के लिए मिनरल मिक्सचर दें

चैपाल मे ग्रामीणों ने बताया कि यहां पषुओं मे कर्रा रोग की बीमारी ज्यादा है। इस पर जिला कलक्टर ने पषु चिकित्सक को निर्देष दिये कि वे कल ही सभी पषुपालकों को मिनरल मिक्सचर वितरण कराने एवं इसके उपचार की पूरी जानकारी प्रदान करनें के निर्देष दिये।

अपना काम-अपना खेत योजना से करें लाभान्वित

जिला कलक्टर ने विकास अधिकारी को निर्देष दिये कि वे बीपीएल, अनुसूचित जाति-जनजाति के ऐसे परिवार जिनके खेत है उनको 3 लाख रूपये तक के खेत की धोरा पाली, केटल शेड व टांका निर्माण की स्वीकृति प्रदान कर योजना से लाभान्वित करें।

सभी को जारी करें पट्टे

जिला कलक्टर ने ग्रामीणों से पट्टे मिलने की जानकारीली तो बताया कि अभी तक 198 आवासीय पट्टे पंजीकृत हुए है। उन्होंनें ग्राम सेवक को सख्त निर्देष दिए कि वे सीाी परिवारों को पट्टे के आवेदन पत्र तैयार कर कार्यवाही करें।

योजनाओं की दी जानकारी

चैपाल में जिला स्तरीय अधिकारियों ने सरकार की जन कल्याणकारी एवं फ्लेगषिप योजनाओं की जानकारी दी एवं इसका लाभ उठानें का आग्रह किया। विकास अधिकारी धनदान देथा ने पंचायतीराज एवं ग्रामीण विकास योजनाओं की जानकारी दी तथा बताया कि काठोडी पंचायत में 26 प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत कर दिये गये एवं उनके पहली किष्त भी जमा करा दी। उन्होंनंे इन आवासों का शीघ्र निर्माण की बात कही।

इन्होंनंे रखी समस्याएं

चैपाल में सरपंच प्रजापत ने लाणेला से काठोडी सडक का निर्माण कराने, काठोडी की आबादी भूमि का विस्तार करानें, ओम प्रकाष ने अधिक घरेलू विद्युत बिल में सुधार कराने, अध्यापक ने राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय की चार दीवारी उंची करानें, भीलांे की ढाणी के लोगों ने मीठे पानी की आपूर्ति कराने के संबंध में प्रार्थना पत्र दिया। जिला कलक्टर ने भीलों की ढाणी में पानी आपूर्ति कराने के निर्देष दिये। विकास अधिकारी ने बताया कि महानरेगा से विद्यालय की चार दीवारी को उंची कराने की स्वीकृति प्रदान कर दी जाएगी।

--000---

सोमवार को 6 ग्राम पंचायत में लगेगें पट्टा वितरण अभियान षिविर
जैसलमेर, 20 मई। राज्य सरकार के निर्देषानुसार जिले में ग्राम पंचायतों में पट्टा वितरण अभियान के तहत जारी किए गए षिविर कार्यक्रम के अनुसार सोमवार, 22 मई को पंचायत समिति जैसलमेर के ग्राम पंचायत बासनपीर व चांधन, सम समिति के ग्राम पंचायत बेरसियाला व दव तथा सांकडा पंचायत समिति के ग्राम पंचायत लूणाकल्ला व औला में पट्टा वितरण अभियान षिविर आयोजित होगा।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण ने यह जानकारी दी एवं संबंधित ग्राम पंचायत के ग्रामीणों से आग्रह किया है कि वे इस अभियान में अधिक से अधिक संख्या में पंहुचकर अपने आवासीय भूखण्डों का पट्टा प्राप्त करें।

-----000-----

जिले में लोक अदालत अभियान - न्याय आपके द्वार 2017 राजस्व षिविरों के अन्तर्गत

सोमवार को बासनपीर, चांधन, रीवडी, मोडरडी में लगेगें षिविर

जैसलमेर, 20 मई। राज्य सरकार के निर्देषानुसार मरुस्थलीय जैसलमेर जिले में आम नागरिकों को व्यापक स्तर राहत पहुंचाए जाने को लेकर अदालतों के माध्यम से लम्बित प्रकरणों के त्वरित निर्णय कर निस्तारण किए जाने के लिए जिले की प्रत्येक ग्रामपंचायत मुख्यालय पर लोक अदालत अभियान ’’ न्याय आपके द्वार 2017- राजस्व षिविरो ’’ं का आयोजन किया जा रहा है।

जिला कलक्टर कैलाष चन्द्र मीना ने बताया कि सोमवार, 22 मई को ग्रामपंचायत बासनपीर, चांधन, रीवडी, मोडरडी, 23 मई को ग्रामपंचायत पिथला, सनावडा मे लोक अदालत अभियान-न्याय आपके द्वार 2017-राजस्व षिविरों का आयोजन रखा गया है।

उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के अनुसार 24 मई को ग्राम पंचायत रासला, सांकडा तथा 25 मई को ग्राम पंचायत सोढाकोर व उजलां, 26 मई को धायसर व देवीकोट, नेडान में, 27 मई को ग्राम पंचायत काठोडी, देवा, नोख, बोडाना में, 29 ग्राम पंचायत छत्रैल, खींवसर, तेजरावा, लंवा, 30 मई ग्राम पंचायत शाहगढ एवं माधोपुरा में तथा 31 मई को कुण्डा व ओढाणिया में लोक अदालत अभियान षिविरों का आयोजन रखा गया है। जिला कलक्टर मीना ने इन संबंधित ग्रामपंचायतों के समस्त वांषिन्दों से विषेष आग्रह किया है कि वे इन षिविरांे का पूरा-पूरा लाभ उठावंे।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top